मुहम्मद क़ासिम नानोत्वी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुहम्मद क़ासिम नानोत्वी
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म1833
मृत्यु1880
वृत्तिक जानकारी
युगआधुनिक युग
क्षेत्रदेवबंदी विद्वान
मुख्य विचारअकीदा, तफसीर, तसव्वुफ, हदीस, फिकह, किफाया, उसुल, मयानी, मंतिक, फलसफा, हैथ, रियाली, मालुकत
प्रमुख विचारविधवाओं का पुनर्विवाह, दारुल उलूम देवबंद, मदरसा थानाभावन, मदरसा मेरठ, मद्रास गौलौती, मदरसा दानपुर, मदरसा मुरादाबाद

मुहम्मद क़ासिम नानोत्वी (1833-1880) एक इस्लामी विद्वान थे और मुख्य रूप से देवबंद आंदोलन के जनक और 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के क्रान्तिकारी थे।


नानोत्वी का जन्म 1833 में भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के पास एक गांव नानौता में सिद्दीकी परिवार [1] में हुआ।

उन्का यह अटूट इरादा था कि एक इस्लामी धार्मिक मदरसा स्थापित करें, इस इरादे से वह दारुल उलूम देवबंद स्थापित करने के लिए सहरानपुर चले गए।

वह शरिया और सुन्नत के अनुरूप थे और अन्य लोगों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का काम भी किया करते थे। यह उनके काम के माध्यम से था कि देवबंद में एक प्रमुख मदरसा स्थापित किया गया था और एक मस्जिद भी बनाई गई थी। अपने प्रयासों के माध्यम से, इस्लामी स्कूलों की स्थापना कई अन्य स्थानों पर भी की गई।

शिक्षा[संपादित करें]

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थल नगर में पूरी की और फिर उन्हें देवबंद भेजा गया, जहां उन्होंने मौलवी महताब अली के मदरसे में अध्ययन किया। फिर वह सहारनपुर गए, जहां वह अपने दादा के साथ रहते थे। वहां उन्होंने मौलवी नवाज के शिश्य बने और अरबी व्याकरण और वाक्यविन्यास की प्राथमिक किताबों का भी अध्ययन किया। 1843 के अंत में, ममलुक-उल-अली ने उन्हें दिल्ली भेज दिया। वहां, उन्होंने कफिय्या का अध्ययन किया और विभिन्न किताबों का भी अध्ययन किया। बाद में उन्हें मदरसा गाजुउद्दीन खान में भर्ती कराया गया।

उनके करीबी रिश्तेदार, मोहम्मद याकूब नानोत्वी ने लिखा:

मेरे स्वर्गीय पिता ने उन्हें अरबी मद्रास में नामांकित किया और कहा, 'अपने आप को अध्ययन करें और अंकगणितीय अभ्यास पूरा करें।' कुछ दिनों के बाद, उन्होंने सभी सामान्य प्रवचनों में भाग लिया और अंकगणितीय अभ्यास पूरा किया। मुंशी जकातुल्ला ने उनके कुछ सवाल पूछा, जो मुश्किल थे। क्योंकि वह उन्हें हल करने में सक्षम था, वह प्रसिद्ध हो गया। जब वार्षिक परीक्षा पास हो गई, तो उसने इसे नहीं लिखा और मदरसा छोड़ दिया। मदरसा के पूरे कर्मचारी, विशेष रूप से हेडमास्टर, ने बहुत खेद व्यक्त किया।

मदरसा गाजुद्दीन खान में उनके नामांकन से पहले, उन्होंने अपने घर पर मामलुक अली के तहत तर्क, दर्शन और शैक्षिक धर्मशास्त्र पर किताबों का अध्ययन किया था। वह एक अध्ययन सर्कल में शामिल हो गए, जिसमें कुरान और हदीस के शिक्षण के संबंध में भारत में एक केंद्रीय स्थिति थी। उन्होंने अब्दुल गनी मुजद्दिदी की तहत हदीस का अध्ययन किया।

अकादमिक करियर[संपादित करें]

अपनी शिक्षा पूरी होने के बाद, नानोत्वी मटका-ए-अहमदी में प्रेस के संपादक बने। इस अवधि के दौरान, अहमद अली के आग्रह पर, उन्होंने साहिहुल बुखारी के पिछले कुछ हिस्सों में एक विद्वान लिखा था। दारुल उलूम देवबंद की स्थापना से पहले, उन्होंने छत्ती मस्जिद में कुछ समय के लिए यूक्लिड पढ़ाया। उनके व्याख्यान प्रिंटिंग प्रेस पर पहुंचे थे। उनके शिक्षण ने पूरा उल्मा के एक समूह का निर्माण किया, जिसका उदाहरण शाह अब्दुल गनी के समय से नहीं देखा गया था।

1860 में, उन्होंने हज का प्रदर्शन किया और, उनकी वापसी पर, उन्होंने मेरठ में मटका-ए-मुजाताबा में पुस्तकें एकत्र करने का पेशा स्वीकार कर लिया। 1868 तक नैनोत्वी इस प्रेस से जुड़े रहे। उन्होंने दूसरी बार हज का प्रदर्शन किया और फिर मेरठ में मटका-ए-हाशिमी में नौकरी स्वीकार कर ली।

ध्रुवीय बहस[संपादित करें]

8 मई 1876 को, उत्तर प्रदेश शाहजहांपूर के पास चंदापूर गांव में स्थानीय ज़मीनदार, प्यारे लाल कबीर-पंथी और पद्र नोल्स के अनुपालन के तहत, "अल्लाह के लिए मेला-चेतना" आयोजित किया गया था, और इसके समर्थन और अनुमति के साथ शाहजहांपुर, रॉबर्ट जॉर्ज के कलेक्टर। ईसाई, हिंदुओं और मुसलमानों को पोस्टर्स के माध्यम से उनके संबंधित धर्मों की सच्चाई में भाग लेने और साबित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। मुहम्मद मुनीर नानाउतावी और मौलवी इलही बखेश रंगिन बरेली, नानोत्वी के साथ कई सहयोगियों के सुझाव पर भी भाग लिया। इन सभी उलामा ने मेले में भाषण दिए। ट्रिनिटी और पॉलीथिज्म के सिद्धांत की अस्वीकृति में, और दिव्य एकता (एकेश्वरवाद) की पुष्टि पर, नानोत्वी ने इतनी अच्छी बात की कि दर्शकों, जो दोनों के खिलाफ थे और जो उनके लिए थे, आश्वस्त थे। एक समाचार पत्र ने लिखा:

चालू वर्ष (1876) के 8 मई की सभा में, मुहम्मद कासिम ने एक व्याख्यान दिया और इस्लाम की योग्यता बताई। पद्र साहिब ने ट्रिनिटी को एक अजीब तरीके से समझाया, जिसमें कहा गया है कि एक पंक्ति में तीन गुण पाए जाते हैं: लंबाई, चौड़ाई और गहराई, और इस प्रकार ट्रिनिटी हर तरह से साबित होती है। कहा जाता है कि मौलवी साहिब ने तुरंत इसे स्वीकार कर लिया। फिर, जब पद्र साहिब और मौलावी साहिब भाषण के बारे में बहस कर रहे थे, तो बैठक टूट गई, और आसपास के इलाकों में और सभी पक्षों ने मुसलमानों को जीतने वाली चिल्लाहट उठी। जहां भी इस्लाम का धार्मिक दिव्य खड़ा था, हजारों पुरुष उसके चारों ओर इकट्ठे होंगे। पहले दिन की बैठक में ईसाईयों ने इस्लाम के अनुयायियों द्वारा उठाए गए आपत्तियों का जवाब नहीं दिया, जबकि मुस्लिमों ने ईसाई शब्द को शब्द से जीता और जीता।

राजनीतिक और क्रांतिकारी गतिविधियां[संपादित करें]

उन्होंने अंग्रेजों और उपनिवेशवादियों के बीच शामली की लड़ाई में 1857 के भारतीय विद्रोह में भाग लिया। अंत में उस लड़ाई में उलमा को पराजित किया गया था।

इस्लामी स्कूलों की स्थापना[संपादित करें]

उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि भारत में धार्मिक विज्ञान के पुनर्जागरण और मदारिस (मदरसे / स्कूलों) के लिए मार्गदर्शन सिद्धांतों के निर्माण के लिए एक शैक्षणिक आंदोलन का पुनरुद्धार था। उनके ध्यान और पर्यवेक्षण के तहत, मदरसों की स्थापना थानाभवन, गलौत्ती, केराना, दानापुर, मेरठ और मुरादाबाद जैसे क्षेत्रों में हुई थी। उनमें से अधिकतर अभी भी मौजूद हैं, उनके आसपास के क्षेत्र में शैक्षिक और धार्मिक सेवाएं प्रदान करते हैं। अपने जीवनकाल के दौरान, ईसाई धर्म भारत में बढ़ने लगा और भारत के लोगों को बदलने के लिए शानदार प्रयास किए गए। जब नैनोत्वी ने दिल्ली में अपने समय के दौरान इस स्थिति को देखा, तो उन्होंने अपने विद्यार्थियों को बाजारों में खड़े होने और ईसाई धर्म के खिलाफ उपदेश देने का आदेश दिया। एक दिन, वह खुद को अज्ञात रूप से एक सभा में भाग लिया और बाजार में ईसाई धर्म के खिलाफ व्याख्यान दिया।

म्रुत्यु[संपादित करें]

1880 में 47 वर्ष की आयु में कासिम नानोत्वी का निधन हो गया। उनकी कब्र दारुल-उलूम के उत्तर में है। इस जगह को कब्रस्तान-ए-कासिमी के नाम से जाना जाता है, जहां अनगिनत देवबंदी विद्वान, छात्र और अन्य को दफनाया गया/जाता है।

प्रकाशन[संपादित करें]

  • आब-मैं हयात
  • ताहज़ीर अल-नास
  • मुबहिता शाहजहांपुर
  • तस्फीयत अल-अकाद

पवित्रता[संपादित करें]

मौलाना अब्द अल-हैय लखनऊ मौलाना कासिम नानाउत्वी के बारे में लिखते हैं:

वह सब लोगों में सब से सत्यसंधी और तपस्वी और पवित्रपूर्ण थे, उनमें से सबसे पवित्र, और सबसे अधिक बार दिक्र करने वाले और चिंतन करने वाले थे, वे 'अल्लामा' की तरह कपडे नही पहनते थे और न्यायशास्त्र के छात्रों या स्नातकों के कपडों से भी दूर रहते थे, पगड़ी या शाल इत्यादि पहन लिया करते थे। वह फतवा या उपदेश भी जारी नहीं करते फिरते थे, लेकिन अल्लाह की याद में मगन रहते (महिमा वही है) और उसका ध्यान करते थे, जब तक कि वास्तविकताओं और विज्ञान के दरवाजे उसके लिए खोले नहीं गए। उपरोक्त शेख इमदादुल्लाह ने उन्हें सफलता प्राप्त की, और उनकी प्रशंसा कहते हुए कहा कि "कासिम की तरह का कोई विद्वान केवल पुराने दोर में ही मिल सक्ता है आज के दौर में नहीं।" [2]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Nuzuhat al-Khawatir By Hakim Abdul Hai Hasani, Dar-e-Ibn Hazm Beirut, 1999, Vol. 7 p. 1067
  2. Lucknowi, Abd al-Hayy. "Nuzhat al-Khawatir". Zameelur Rahman द्वारा अनूदित. मूल से 21 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित.

यह भी पढें[संपादित करें]

स्रोत[संपादित करें]