मेरे यार की शादी है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेरे यार की शादी है

मेरे यार की शादी है का पोस्टर
निर्देशक संजय गधवी
लेखक मयूर पूरी (संवाद)
पटकथा संजय गधवी
मयूर पुरी
निर्माता यश चोपड़ा
आदित्य चोपड़ा
अभिनेता उदय चोपड़ा,
जिमी शेरगिल,
ट्यूलिप जोशी,
बिपाशा बसु
संगीतकार जीत-प्रीतम
वितरक यश राज फिल्म्स
प्रदर्शन तिथियाँ
7 जून, 2002
लम्बाई
159 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

मेरे यार की शादी है 2002 में बनी हिन्दी भाषा की नाटकीय प्रेमकहानी फ़िल्म है। यश राज फिल्म्स द्वारा निर्मित इस फिल्म का निर्देशन संजय गधवी द्वारा किया गया है। मुख्य भूमिकाओं में उदय चोपड़ा, जिमी शेरगिल, बिपाशा बसु और अपनी पहली फिल्म में ट्यूलिप जोशी हैं।[1][2] फिल्म सफल रही थी और इसे सफल घोषित किया गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

संजय मल्होत्रा ​​(उदय चोपड़ा) मुंबई में अपनी दोस्त रिया (बिपाशा बसु) के साथ रहता है। उसे अपने बचपन की दोस्त अंजली शर्मा (ट्यूलिप जोशी) से एक फोन कॉल प्राप्त होता है, जो उसे अपनी शादी की खबर के साथ झटका देती है। दुर्भाग्यवश, संजय ने अंजलि से कई वर्षों से प्यार किया है। ईर्ष्यापूर्ण और निराश संजय उसकी शादी को रोकने के इरादे से अंजलि के पास पहुँचता है।

संजय अंजलि के घर जाता है और जल्द ही उसके दूल्हे- रोहित खन्ना (जिमी शेरगिल) से मिलता है। संजय को लगातार उसके व्यवहार के लिए फटकारा और झिड़का जाता है और कोई भी उसे गंभीरता से नहीं लेता है। संजय तब योजना शुरू करता है। उसने रोहित और परिवार के सभी पुरुषों के लिए एक पार्टी का आयोजन किया। रोहित पूरी तरह से नशे में दुत होता है। वह जान जाता है कि संजय उसकी शादी को रोकने के लिए आया है और यह सुनिश्चित करने के लिए शपथ लेता है कि संजय इसमें विफल रहेगा। संजय और रिया अंजलि को जलाने की कोशिश करते हैं कि वह जान जाए कि उससे प्यार करती है। अंजलि के मेंहदी समारोह में रिया अंजलि को बताती हैं कि वह और संजय कभी प्रेमी नहीं थे। अंजलि को पता चलता है कि वह संजय से अपने पूरे जीवन से प्यार करती थीं लेकिन इसे उसने कभी नहीं समझा और उसे अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में ही माना। जब रोहित को पता चलता है तो उसका दिल टूट जाता है। रोहित अंजलि की मां को बताता है कि अंजलि के दूल्हे के लिए उसकी और उनकी बेटी के पास एक ही विकल्प है। अपनी शादी में उसकी अनुपस्थिति को जानने पर अंजलि ने अपने दुल्हन के लिबास में संजय से मिलने मुंबई जाती है। वह उससे पूछती है कि उसने उसे क्यों छोड़ा। संजय ने अपने प्यार को व्यक्त करते हुए कहा कि वह उसे किसी और से शादी करते नहीं देख सकता है। अंत में दोनों एक दूसरे के लिए अपना प्यार व्यक्त करते हैं। हालाँकि रोहित अपनी चुनौती में विफल रहता है, फिर भी वह अपने प्यार के लिए खुश है। अंत में संजय और अंजलि शादी कर चुके होते हैं और रोहित और रिया अपने सबसे अच्छे दोस्त की शादी में गाते और नृत्य करते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

जावेद अख्तर के लिखें गीतों को संगीतबद्ध जीत गांगुली और प्रीतम ने मिलकर किया है। एल्बम सफल रही थी।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."एक लड़की"उदित नारायण & अलका याज्ञनिक5:37
2."हमने सुना है"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक, सुदेश भोंसले & जसपिंदर नरूला5:01
3."शरारा"सोनू निगम & आशा भोंसले4:56
4."जागे जागे"सोनू निगम, अलका याज्ञनिक, उदित नारायण5:38
5."हम दोनों जैसे कौन यहाँ"केके, सुनिधी चौहान & अलका याज्ञनिक5:41
6."मेरे यार की शादी है"उदित नारायण, सोनू निगम, अलका याज्ञनिक5:41
7."मेरे यार की शादी है (संस्करण 2)"सोनू निगम & श्वेता पंडित1:19

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बिपाशा ने ऐसे सेलिब्रेट किया 39वां बर्थडे, पति करण ने खास तरीके से किया विश". टाइम्स नाऊ. 7 जनवरी 2018. मूल से 12 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जुलाई 2018.
  2. "फिल्मों में रहीं फ्लॉप, लेकिन अब संभालती हैं 600 करोड़ की कंपनी". आज तक. 10 सितंबर 2017. मूल से 12 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जुलाई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]