मेक्सिको के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राष्ट्रपति, संयुक्त मैक्सिकन राज्य
मेक्सिको की संघीय सरकार की मुहर
मैक्सिकन राष्ट्रपति मानक
पदस्थ
एनरिके पेना नीतो

दिसम्बर 1, 2012 (2012-12-01) से
मैक्सिकन सरकार की कार्यकारी शाखा
मेक्सिको के राष्ट्रपति का कार्यालय
आवासलॉस पिनोस
अधिस्थानमेक्सिको नगर
नियुक्तिकर्तासंघीय चुनावी अधिकरण
अवधि कालछह वर्ष
एकल अवधि
गठनीय साधनमेक्सिको का संविधान
उद्घाटक धारकगुआदलुप विक्टोरिया
गठन10 अक्टूबर, 1824
वेतनMXN$208,570.92 प्रति माह।[1]
वेबसाइटen.presidencia.gob.mx

मेक्सिको के राष्ट्रपति (स्पेनिश: प्रेसिडेंटे दे मेक्सिको), आधिकारिक तौर पर संयुक्त मैक्सिकन राज्यों के राष्ट्रपति (स्पेनिश: राष्ट्रपति डी लॉस एस्टाडोस यूनिडोस मेक्सिकनोस),[2] मेक्सिको के राष्ट्रप्रमुख और मैक्सिकन सरकार के प्रमुख है। संविधान के तहत, राष्ट्रपति मैक्सिकन सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैं। वर्तमान राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो, जिन्होंने 1 दिसंबर, 2012 को पदभार संभाला था। 1 जुलाई 2018 को, एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर ने राष्ट्रपति चुनाव जीता है, उनकी पदस्थापना 1 दिसम्बर 2018 को होगी।

वर्तमान में, राष्ट्रपति का कार्यालय क्रांतिकारी माना जाता है, जिसमें कार्यालय की शक्तियां 1917 के क्रांतिकारी संविधान से ली गई हैं। क्रांति की एक और विरासत पुन: चुनाव पर प्रतिबंध है। मैक्सिकन राष्ट्रपति का कार्यकाल छः वर्ष की अवधि के लिये होता हैं, जिसे सेक्सनेओ कहा जाता है। जिसने भी पद संभाला हो, यहां तक कि कार्यकारी के रूप में भी, उसे फिर से पद सम्भालने की अनुमति नहीं है। संविधान और राष्ट्रपति का कार्यालय सरकार की राष्ट्रपति प्रणाली का बारीकी से पालन करता है।

पद के लिये योग्यताएं[संपादित करें]

संविधान के शीर्षक III का अध्याय III सरकार की कार्यकारी शाखा से संबंधित है और राष्ट्रपति की शक्तियों के साथ-साथ कार्यालय के लिए योग्यता निर्धारित करता है। वह "संघ की सर्वोच्च कार्यकारी शक्ति" के साथ निहित है।

राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के योग्य होने के लिए, संविधान के अनुच्छेद 82 में निर्दिष्ट किया गया है कि निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए:

  • मेक्सिको में जन्म लेकर नागरिक बनें ("मेक्सिकनो पोर नसीमिएंटो") पूर्ण नागरिकता अधिकारों का प्रयोग करने में सक्षम हो, माता-पिता में कम से कम एक मेक्सिको में जन्म लेना वाला नागरिक होना चाहिये।
  • कम से कम बीस (20) वर्षों के लिए मेक्सिको का निवासी होना चाहिये।
  • चुनाव के समय पच्चीस वर्ष या उससे अधिक उम्र का हो।
  • चुनाव से पूर्व एक वर्ष में मेक्सिको का निवासी रहा हो (हालांकि 30 दिनों या उससे कम की अनुपस्थिति स्पष्ट रूप से निवास को बाधित न करने के लिए कहा गया है)।
  • किसी भी चर्च या धार्मिक संप्रदाय का आधिकारिक या मंत्री नहीं होना चाहिए।
  • चुनाव से छह महीने पहले सक्रिय सैन्य सेवा में नहीं होना चाहिए।
  • राज्य के सचिव या राज्य के महासचिव, अटॉर्नी जनरल, राज्य के गवर्नर या मेक्सिको नगर की सरकार के प्रमुख नहीं हो, या जब तक कि "पद से अलग नहीं हो जाते" (इस्तीफा देने या अनुपस्थिति की स्थायी छुट्टी दी गई) कम से कम चुनाव से छह महीने पूर्व।
  • पूर्व में भले ही अस्थायी रूप में ही राष्ट्रपति ना रहा हो।

राष्ट्रपति आवास[संपादित करें]

राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास और मुख्य कार्यस्थल लॉस पिनोस है, जो बोस्क डी चैपलटेपेक (चैपलटेपेक पार्क) के अंदर स्थित है। राष्ट्रपति को छह साल की अवधि के लिए इस निवास का उपयोग करने का अधिकार है।

जीवित पूर्व-राष्ट्रपति[संपादित करें]

पांच जीवित पूर्व-राष्ट्रपति हैं। 1 अप्रैल 2012 को मिगेल डी ला मैड्रिड (1982-19 88) मरने वाला सबसे हालिया पूर्व राष्ट्रपति थे।

30 जून, 2006 को, 1968 के टेटेलेलोको नरसंहार के दौरान आंतरिक सचिव के रूप में उनकी भूमिका के लिए नरसंहार के आरोप में एचेवरिया को घर में नजरबंद कर दिया गया था।[3] 2009 में नजरबंद खत्म कर दिया गया।

मेक्सिको के राष्ट्रपतियों की सूची[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. At an exchange rate of 17.95 pesos to one dollar, approximately $11,619 per month; the salary after taxes is listed as MXN$147,651.22 (US$11,391.99)."Portal de Obligaciones de Transparencia". 2012-10-16. मूल से 3 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-12-02.
  2. Article 80, Constitution of Mexico. "Constitución Política de los Estados Unidos Mexicanos" (PDF) (स्पेनिश में). Cámara de Diputados. पृ॰ 55. मूल (PDF) से 2 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 सितम्बर 2011.
  3. "Echeverría, bajo prisión preventiva domiciliaria - El Universal - México". El Universal. मूल से 23 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-09-19.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]