सदस्य:Nandakumar r nandu/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                          जीव मिल्खा सिंह

बचपन[संपादित करें]

जीव मिल्खा सिंह यूरोपीय दौरे के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले पहले भारतीय गोल्फ खिलाड़ी है। 15 दिसंबर 1971 को पैदा हुए, वह भारत के पौराणिक एथलीट मिल्खा सिंह के पुत्र हैं। उनकी मां निर्मल कौर भारतीय वॉलीबॉल टीम के पूर्व कप्तान हैं। जीव चंडीगढ़, पंजाब से हैं और अभी भी वहां रहते है। जीवी के पास बहुत करीबी बुना परिवार है - वह 4 बच्चों में से सबसे कम उम्र का है और अपने परिवार में एकमात्र लड़का है। उनकी 3 बड़ी बहनें हैं - सोनिया, मोना और अलेजा।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

2007 में, जीव अपने बचपन के मित्र कुद्रत से विवाह किया और 2010 में इस दुनिया में अपने बेटे हरजई का स्वागत किया।जीव 1998 के यूरोपीय दौरे में शामिल होने वाले पहले भारतीय गोल्फ खिलाड़ी बन गया। उन्होंने यूरोपीय दौरे पर चार कार्यक्रम जीते हैं, जो दौरे पर सबसे सफल भारतीय बन गए हैं।वह अक्टूबर 2006 में आधिकारिक विश्व गोल्फ  में 100 रैंकिंग के अधीन में शामिल होने वाले पहले भारतीय गोल्फर है।जीव हमेशा खेल के साथ था। उन्होंने चंडीगढ़ के सेंट जोन्स हाई स्कूल और शिमला में बिशप कपास हाई स्कूल में भाग लिया। जीव ने अमेरिका मैं एबिलिन क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी में भाग लिया , 1996 में व्यवसाय और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में डिग्री हासिल की, जहां उन्होंने 1993 में एनसीएए डिवीजन II व्यक्तिगत गोल्फ चैम्पियनशिप भी जीत गया ।

पेशेवर कैरियर[संपादित करें]

1993 में जीव मिल्खा सिंह पेशेवर बने और उनकी पहली जीत 1993 के दक्षिणी ओकलाहोमा स्टेट ओपन में थी। वह मुख्य रूप से एशियान में खेले, जहां वह 1990 में विजेता थे। 1997 में उन्होंने यूरोपीय टूर क्वालीफाइंग स्कूल में सातवां स्थान हासिल किया, और अगले वर्ष दौरे में शामिल हो गए।उन्होंने यूरोपियन ऑर्डर ऑफ़ मेरिट पर 50 वां स्थान हासिल किया।जीव ने 2008 के यूरोपीय टूर्नामेंट के ऑर्डर ऑफ मेरिट पर 12 वां स्थान हासिल किया, और बार्कलेज सिंगापुर ओपन जीतने के बाद एशियाई टूर पर अपना दूसरा ऑर्डर ऑफ मेरिट जीता। 2009 में, जीव ने चौथे स्थान पर डब्लूजीसी-सीए चैम्पियनशिप समाप्त की। 15 जुलाई 2012 को, जीव ने  स्कॉटिश ओपन जीतने के लिए  प्लेऑफ में फ्रांसेस्को मोलिनारी को हराया। इस जीत से रॉयल लिथम एंड सेंट एनेस गोल्फ क्लब में 2012 ओपन चैम्पियनशिप में जीव एक स्थान हासिल किया।  यह जीत यूरोपीय टूर पर जीव की चौथी करियर जीत थी और  उन्हें यूरोपीय दौरे के इतिहास में सबसे सफल भारतीय गोल्फर बना गया।

पुरस्कार और मान्यताएं[संपादित करें]

भारत सरकार ने उन्हें 2007 में पद्मश्री पुरस्कार सम्मानित किया। अप्रैल 2006 में उन्होंने वोल्वो चीन ओपन जीता, जो अर्जुन अटवाल के बाद यूरोपीय दौरे पर जीतने वाला दूसरा भारतीय खिलाड़ी बन गया। भारत। "फ्लाइंग सिख" मिल्खा सिंह एक ओलंपिक ट्रैक और फील्ड धावक है, जिसे भारतीय सेना में सेवा करते समय खेल के साथ पेश किया गया था। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 1958 और 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने मेलबोर्न में 1956 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में, 1960 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक रोम में और 1964 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में टोक्यो में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें अपनी खेल उपलब्धियों की मान्यता में, भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 1960 के ओलंपिक खेलों में 400 मीटर फाइनल में 45.73 सेकेंड का उनका समय राष्ट्रीय रिकॉर्ड बन गया और लगभग 41 वर्षों तक आयोजित हुआ।"मेरे पिता मुझे 16 साल होने से मेरा सबसे अच्छा दोस्त रहा है। हमारे पास अविश्वसनीय रिश्ता रहा है और उसने मुझे रास्ते के हर कदम का सही तरीका निर्देशित किया है। मुझे इस घर में पैदा होने में खुशी हुई है । वह हमेशा कड़ी मेहनत, अनुशासन और दृढ़ संकल्प पर जोर देता है और यह निश्चित रूप से आज जहां मैं हूं वहां पहुंचने में मदद किया हे"।जीव मिल्खा सिंह भारतीय इतिहास के महानतम गोल्फर है। [1] [2] [3]

  1. https://www.mapsofindia.com/who-is-who/sports/jeev-milkha-singh.html
  2. https://www.sportskeeda.com/player/jeev-milkha-singh
  3. http://www.jeevmilkhasinghgolf.com/BIO/tabid/7719/language/en-US/Default.aspx