ख़्वाजा बंदे नवाज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सय्यद मुहम्मद अल-हुसैनि
हज़रत ख्वाजा बन्दा नवाज़ दरगाह
जन्म7 अगस्त 1321
दिल्ली, दिल्ली सल्तनत, अब भारत
मृत्यु10 नवंबर 1422 (आयु वर्ग 101)
Gulbarga Fort, Gulbarga, Bahmani Sultanate, now Gulbarga district, Bayalu Seeme region, Karnataka, India
जातीयताभारतीय
युगइस्लामी स्वर्णयुग
धर्मइस्लाम
न्यायशास्रसुन्नी इस्लाम
मुख्य रूचिसूफ़ीवाद

सय्यद वल शरीफ़ कमालुद्दीन बिन मुहम्मद बिन यूसुफ़ अल हुसैनी : जिन्हें आम तौर पर ख्वाजा बन्दा नवाज़ गेसू दराज़ कहते हैं। ( 7 अगस्त 1321, दिल्ली -10 नवंबर 1422, गुलबर्गा ) बंदा नवाज़ या गेसू दराज़ के नाम से जाना जाता है, चिश्ती तरीक़े के भारत से एक प्रसिद्ध सूफी संत थे, जिन्होंने समझ, सहिष्णुता की वकालत की, विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच सद्भावना पैदा की।

गेसू दराज़ दिल्ली के प्रसिद्ध सूफ़ी संत हज़रत नसीरुद्दीन चिराग़ देहलवी के एक मुरीद या शिष्य थे। चिराग देहलावी की मृत्यु के बाद, गेसू दराज़ ने उत्तराधिकारी (ख़लीफ़ा) के तौर पर गद्दा नशीन हुवे। जब वह दिल्ली पर तैमूर लंग के हमले के कारण 1400 के आस-पास दौलाबाद में चले गए, तो उन्होंने चिश्ती तरीके को दक्षिण भारत में परिचय किया और स्थापित भी। [1] अंत में वह बहामनी सुल्तान, ताज उद-दीन फिरोज शाह के निमंत्रण पर गुलबर्गा में बस गए। [2]

जीवनी[संपादित करें]

दरगाह प्रवेश
दरगाह प्रवेश द्वार

बंदा नवाज़ का जन्म 1321 में दिल्ली में सय्यद वल शरीफ़ मुहम्मद बिन यूसुफ अल हुसैनी के घर हुआ था। चार साल की उम्र में उनका परिवार दक्कन (अब महाराष्ट्र में) में दौलताबाद में स्थानांतरित हो गया था। 1397 में, वह सुल्तान ताज उद-दीन फिरोज शाह के निमंत्रण पर दक्कन (वर्तमान में कर्नाटक में) गुलबर्गा आये।

पंद्रह वर्ष की आयु में, वह नासिरुद्दीन चिराग़ देहलावी द्वारा अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए दिल्ली लौट आए। वह हजरत केथली, हजरत ताजुद्दीन बहादुर और काजी अब्दुल मुक्तादिर के बहुत उत्साही छात्र भी थे। 1397 में दिल्ली, मेवाथ, ग्वालियर, चंदर, एयरचा, चतुरा, चंदेरी, मियांधर, बड़ौदा, खंबायत और गुलबर्गा जैसे विभिन्न स्थानों पर पढ़ाने के बाद और नवंबर 1422 में गुलबर्गा में उनकी मृत्यु हो गई।

उनके नाम के साथ अबुल-फतह और गेसू दराज़ उनका खिताब था। विद्वानों और धर्मविदों में से वह शेख अबुल-फतह सदर उदीन मुहम्मद देहलावी थे, लेकिन लोगों ने उन्हें ख्वाजा बंदा नवाज़ गेसू दराज़ कहा।

अभिभावक[संपादित करें]

वह हजरत अली के वंशज थे। [3][4] उनके पूर्वज हेरात में रहते थे। उनमें से एक दिल्ली आये और यहां बस गए। उनके पिता हजरत सय्यद वल शरीफ़ मुहम्मद बिन यूसुफ़ का जन्म 4, रजब, 721 हिजरी में हुआ था। उनके पिता हजरत सैयद वल शरीफ़ यूसुफ बिन मुहम्मद अल हुसैनी एक पवित्र व्यक्ति थे और हजरत निज़ामुद्दीन औलिया को समर्पित थे।

सुल्तान मुहम्मद-बिन तुगलक ने अपनी राजधानी को दौलाबाद (देवगिरी) में स्थानांतरित कर दिया और उसके साथ कई विद्वानों, धर्मविदों और रहस्यवादी भी गए। उनके माता-पिता भी इस स्थान पर चले गए। उस समय वह चार साल के थे जब मलिक-उल-उमर हजरत सैयद इब्राहिम मुस्तफा अल हाश्मी, उनके मामा, दौलतबाद के गवर्नर थे।

बचपन और प्रारंभिक शिक्षा[संपादित करें]

उनके पिता ने हमेशा शिक्षा के महत्व पर बल दिया। अपने बचपन से वह धर्म की ओर झुके हुए थे और ध्यान और प्रार्थना में समय बिताया था। जब वह दस वर्ष के थे उनके पिता की मृत्यु हो गई और उनके दादाजी ने उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण की ज़िम्मेदारी संभाली और उन्हें प्रारंभिक किताबें सिखाईं लेकिन उन्होंने मिस्बा और कदूरि पर दुसरे शिक्षक से सबक लिया।

दिल्ली में[संपादित करें]

अपने पिता की मौत पर। वह उस समय पंद्रह वर्ष के थे। उन्होंने हजरत निजाम उदीन औलिया और हजरत नासीर उदीन चिराग देहलावी के बारे में बहुत कुछ अपने पिता और नाना से सुना था और उन्हें अपना गुरू मान लिया था। एक दिन वह सुल्तान कुतुब उद्दीन के जामा-मजीद में अपनी प्रार्थना करने गए, वहां उन्होंने हजरत शेख नासीर उदीन महमूद चिराघ देहलावी को देखा और 16, रजब पर उनके प्रति आज्ञाकारिता का वचन दिया। हजरत नसीर उदिन चिराग देहलावी के मार्गदर्शन में उन्होंने स्वयं को प्रार्थनाओं और ध्यान में लगाया और उन्हें इतना मज़ा आया कि उन्होंने अध्ययनों को मना कर दिया और अपने शिक्षक से ऐसा करने की अनुमति देने के लिए अनुरोध किया। हजरत नसीर उदीन ने उन्हें अनुमति से इंकार कर दिया और उन्हें यूसुओल-ए-बिज़ौरी, रिसाल शमिया, कश्यफ, मिस्बाह के साथ अध्ययन करने का निर्देश दिया ताकि उन्होंने प्रसिद्ध शिक्षकों के मार्गदर्शन में अध्ययनों को फिर से शुरू किया।

अल हुसैनई ने 17 दिसंबर, 1398 को दिल्ली छोड़ दी, क्योंकि शहर तिमुर से घिरा हुआ था और इसकी गिरावट निकट थी। [5]

शीर्षक गेसू-दराज़[संपादित करें]

एक दिन वह अन्य शिष्यों के साथ हजरत नसीरउद्दीन के पालकी को उठा कर जा रहे थे। उनके लंबे बाल पल्की के पैर में फंस गए और उन्हें गंभीर रूप से पीड़ा और तकलीफ हुई। लेकिन उन्होंने अपने पीर (गुरू या शिक्षक) के प्रति प्यार और सम्मान था इस लिए उन्हों ने इस पीड़ा को बर्दाश्त किया और ज़ाहिर नहीं किया। जब हज़रत नसीरुद्दीन महमूद चराग़ देहलवी को जब इस बात का पता चला तो वह बहुत प्रसन्न हुए और यह फ़ारसी शेर पढ़ा:

ہر کہ مرید سید گیسو دراز شد

واللہ خلا ف نیت کہ او عشق باز شد

हर के मुरीद सय्यद गेसू दराज़ शुद;

वल्लाह ख़िलाफ़ ए निय्यत के ओ इश्क़ बाज़ शुद।" ("सय्यद गेसू दराज़ ने अपनी आज्ञाकारिता का वचन दिया है, इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है क्योंकि वह इश्क़ में गहराई से डूबे हुए हैं।")

इस तरह उन्हें "गेसू दाराज़" का ख़िताब अपने उस्ताद से मिला।

गुलबर्गा में[संपादित करें]

दिल्ली में चालीस वर्षों से अधिक समय तक रहने के बाद, वह लगभग 76 वर्ष की उम्र में गुलबर्गा चले गए। इस अवधि के दौरान फिरोज शाह बहमानी ने दक्कन पर शासन किया। उसने उन्हें बहुत सम्मान दिया। लंबे समय तक वह धार्मिक प्रवचन, उपदेश, और लोगों के आध्यात्मिक प्रशिक्षण में लगे थे।

वफ़ात[संपादित करें]

हज़रत बंदा नवाज ने 101 साल की उम्र प्राप्त की, गुलबर्गा में 16 ज़िलकादा 825 हिजरी पर उनकी वफ़ात हो गई और वहां दफनाया गया। उनका मकबरा ज़ियारत की जगह है,

उद्धरण[संपादित करें]

  • यदि एक सालिक सिर्फ प्रसिद्धि होने के लिए प्रार्थना करता है या ध्यान करता है, तो वह नास्तिक है।
  • यदि कोई डर से प्रार्थना करता है या ध्यान करता है, तो वह धोखाधड़ी और पाखंड है।
  • जब तक एक आदमी अपने सांसारिक चीजों से खुद को अलग करता है, वह दुर्व्यवहार की राह में नहीं चलेगा।
  • रात को तीन अवधियों में विभाजित करें: पहली अवधि में दारुद का पठन कहते हैं; दूसरी नींद में और तीसरे कॉल में उसका (अल्लाह का) ज़िक्र और ध्यान करे।
  • सालिक को भोजन में सावधान रहना चाहिए, यह वैध होना चाहिए।
  • सालिक को सांसारिक लोगों की सोहबत से दूर रहना चाहिए। [2] बंदा नवाज़ की दरगाह पूरे दक्षिण भारत में प्रसिद्ध है।

कार्य[संपादित करें]

बंदा नवाज़ ने अरबी, फारसी और उर्दू में लगभग 195 किताबें लिखीं। [2] उनके महान कृति, ताफसीर मल्तिकात, को हाल ही में एक पुस्तक में संकलित किया गया था। उन्होंने उर्दू और दक्कनी भाषा में मेराज उल-आशिक़ीन नामक पुस्तक इस्लाम के पैग़म्बर हज़रत मुहम्मद पर लिखी। वह इस स्थानीय भाषा (दक्कनी) का उपयोग करने वाले पहले सूफी थे जिन्हें बाद के सदियों में दक्षिण भारत के कई अन्य सूफी संतों ने विस्तारित किया था। [6] उन्होंने इब्न अरबी और सुहरवर्दी के कार्यों पर कई ग्रंथ लिखे, जिन्होंने इन विद्वानों के कामों को भारतीय विद्वानों के लिए सुलभ बनाया और बाद में मआरिफ़त (रहस्यमय) के विचारों को प्रभावित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। अन्य पुस्तकें क़सीदा अमाली और आदाब अल-मुरीदैन हैं।

किताबें[संपादित करें]

  • तफ़ासीर-ए-क़ुरान-ए-मजीद
  • मुल्तक़ीत
  • हवशी कश्फ़
  • शरह-ए-मशारेक़
  • शरह फिकह-ए-अकबर
  • शरह अदब-उल-मुरदीन
  • शरह तअर्रुफ़
  • रिसाला सीरत-उन-नबी
  • तरजुमा मशरेक़
  • मआरिफ़
  • तरजुमा अवारिफ़
  • शरह फ़सूसुल हिकम
  • तरजुमा रिसाला क़शेर्या
  • हवा असाही कुव्वत-उल-क़ल्ब

उर्स[संपादित करें]

जाति और पंथ के बावजूद, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोग, प्रसिद्ध बांड नवाज में मुस्लिम कैलेंडर के जुल-क़ादाह के 15, 16 और 17 दिनों के दौरान होने वाले उर्स (मौत की सालगिरह) का जश्न मनाने के लिए आज भी इकट्ठे होते हैं। हर साल गुलबर्गा में दरगाह । धर्म और विश्वासों के बावजूद, करीब और दूर से कई सौ हजार भक्त आशीर्वाद मांगने के लिए इकट्ठे होते हैं। [2]

यह भी देखें[संपादित करें]

  • कारी मुहम्मद मुसलुद्दीन सिद्दीकी
  • दक्षिण एशिया के सूफी संत
  • मौदुद चिश्ती
  • वाली किरानी
  • अशरफ जहांगीर सेमनानी

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Jihad in the East: A Crescent Over Delhi Archived 2014-01-03 at the वेबैक मशीन The Shade of Swords: Jihad and the Conflict Between Islam and Christianity, by M. J. Akbar. Routledge, 2002. ISBN 0-415-28470-8. Page 111.
  2. Urs-e-Sharief of Khwaja Bande Nawaz in Gulbarga from tomorrow Archived 2008-06-12 at the वेबैक मशीन "The Hindu", 27 November 2007.
  3. "شجرہ مبارک". alhassanain.com. मूल से 16 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-08-14.
  4. Administrator. "Shajra Tul Ashraaf". www.al-arif.org. मूल से 5 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-08-14.
  5. Eaton, Richard (2005). A Social History of The Deccan 1300-1761, Eight Indian Lives. New Delhi: Cambridge University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-521-51442-2.
  6. Mystical Dimensions of Islam By Annemarie Schimmel, Pg 351

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

  • Askari, Syed Hasan, Tazkira-i Murshidi—Rare Malfuz of the 15th-Century Sufi Saint of Gulbarga. Proceedings of the Indian Historical Records Commission (1952).
  • Hussaini, Syed Shah Khusro, Gisudaraz on Wahdat al-Wujud. Studies in Islam 19 (1982), pp. 233–45.
  • Hussaini, Syed Shah Khusro, Sayyid Muhammad al-Husayni Gisu Daraz: On Sufism Delhi: Idarah-i Adabiyat-i Delli, 1985.
  • Hussaini, Syed Shah Khusro, Shuhud vs. Wujud: A Study of Gisudiraz Islamic Culture 59 (1985), pp. 323–39.
  • Siddiqi, Mohd. Sulaiman, Syed Mohd. al-Husaini Gisudaraz Islamic Culture 52 (1978), pp. 173–84.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]