तू सूरज मैं साँझ पियाजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तू सूरज मैं साँझ पियाजी
शैलीपारिवारिक, नाटक
लेखकशशि सुमित मित्तल
सुमित हुकामचन्द मित्तल
अमित सेनचौधरी
रघुवीर शेखावत
वैशाली दिनाकरन
निर्देशकपुष्कर महाबाल
योगेश भटी
अभिनीतरिया शर्मा
अविनेश रेखी
नीलू वघेला
प्रारंभिक थीमतू सूरज मैं साँझ पियाजी
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या367
उत्पादन
संपादकजय बी घड़ीयाली
कैमरा सेटअपमल्टी कैमरा
प्रसारण अवधि20-22 मिनट
निर्माता कंपनी शशि सुमित प्रोटक्सनस्
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित3 अप्रैल 2017 (2017-04-03) –
1 जून 2018 (2018-06-01)

तू सूरज मैं साँझ पियाजी 2017 भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है जिसे स्टार प्लस पर प्रसारित किया जाता था। इस शो में रिया शर्मा और अविनेश रेखी मुख्य भूमिका में थे। यह दीया और बाती हम शो का दूसरा सत्र (सीजन) है। इस शो में नीलू वघेला, अशोक लोखंडे और कनिका महेश्वरी दीया और बाती हम से अपनी भूमिकाओं को दोहराते थे। इस शो का प्रीमियर (प्रथम प्रसारण) 3 अप्रैल 2017 को दोपहर 1:00 बजे स्टार प्लस पर हुआ था। इसका अंतिम प्रसारण 1 जून 2018 को रात 7:00 बजे स्टार प्लस पर हुआ था। यह स्टार दोपाहर प्रोग्रामिंग ब्लॉक के दौरान मूल रूप से हर सोमवार से शुक्रवार दोपहर 1:00 बजे प्रसारित किया जाता था। 24 जुलाई 2017 को, इस शो की बढ़ती प्रसिद्धि को देखते हुए इसे चैनल के प्राइमटाइम स्लाट में स्थानांतरित कर दिया गया था। तब इसने स्टार प्लस के दूसरे सबसे लंबे समय तक चलने वाले शो साथ निभाना साथिया की जगह 7:00 बजे के समय स्लॉट पर ले ली थी। इसे तेलुगू में अग्नि साक्षी के रूप में पुनर्निर्मित किया गया है, जिसे 4 दिसंबर 2017 को स्टार माँ पर पहली बार प्रसारित किया गया था। इस शो को बंगाली में अर्धांगिनी के रूप में भी बनाया गया है, जिसे 8 जनवरी 2018 को स्टार जल्सा पर पहली बार प्रसारित किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

कहानी सूरज और संध्या के बच्चों के जीवन पर आधारित है, जिसमें मुख्य रूप से उनकी बेटी कनक की जीवन घटनाओं को दिखाया जाता है। भाभो कनक को अनदेखा करती रहती हैं क्योंकि उनके अनुसार, कनक सूरज-संध्या की मौत का कारण है, लेकिन बाद में एक-दूसरे के लिए पारस्परिक प्रेम को समझने पर कनक को परिवार में भाभो के द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है। अभूतपूर्व परिस्थितियों के कारण, कनक का एक असाधारण और अंधविश्वासपूर्ण लेकिन अच्छे दिल वाले सज्जन, उमा शंकर नामक नर से विवाह हो जाता है। उमा उसकी अवसरवादी और धन हथियाने वाली, पाखंडी मौसी, नंदा देवी द्वारा सिखाए गए नैतिकता में एक अंधविश्वासी बन चुका व्यक्ति है। कनक अपने जीवन के एक नए सफर की शुरूआत करती है, एक ऐसे व्यक्ति के साथ, जो उसका आदर्श विपरीत है, उसे मानव जीवन का सबसे बड़ा नैतिकता सिखाने के मकसद से। जबकि कनक की पालोमी नामक एक लड़की द्वारा आलोचना की जाती है और बार-बार मासी सा द्वारा नुकसान पहुंचाया जाता है, पर कनक अपने मार्ग में रूकती नहीं। बाद में, मासी सा का निर्दयी बेटा आदित्य भी कनक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है। इस प्रक्रिया में, वह खुद को उमा के साथ पूर्ण पत्नी के रूप में स्थापित करने के बाद उससे प्यार करने लगती है। इतना लंबी और उबाऊ होने के बावजूद, 'आदित्य' नामक चरित्र ने इसे शो को और अधिक रोचक बना दिया है। बैंकाक में उमा और कनक साजिशे रचने वाली मासी सा और आदित्य का पर्दाफाश करने के लिए प्लान बनाते हैं, और साबित कर देते हैं कि 'पालोमी' जीवित है। कुछ समय बाद, मीरा मित्तल शो में प्रवेश करतीं हैं और उमा शंकर से विवाह करके वह उमा और कनक के बीच के रिश्ते में दरार पैदा कर देती हैं।

2 साल बाद[संपादित करें]

कनक, उमा और मीरा के जीवन में, फिर से प्रवेश करती है। मीरा कनक के जीवन को बरबाद करना चाहती है। वह अर्पिता के भाई, अक्षय के साथ हाथ मिलाकर कनक की जिंदगी बरबाद करने की साजिश करती है। अक्षय कनक से प्यार करने का दिखावा करता है और उसका मंगेतर बन जाता है। वह कनक को धोखा देकर, मीरा को उसके मकसद में मदद करता है। अक्षय और मीरा साजिश से अक्षय और कनक के शादी के दिन कनक को जेल भेजना चाहते हैं। बाद में, सारी गलतफहमियां दूर हो जातीं हैं और कनक एक डाक्टर बनने की ट्रेनिंग करने लगती है। उमा - कनक एक हो जाते है और कहानी का समापन हो जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

  • रिया शर्मा - कनक सूरज राठी / कनक उमा शंकर तोश्निवाल - एक स्वतंत्र उत्साही, हंसमुख और साधारण-सी लड़की जो महिला सशक्तिकरण में विश्वास करती है और उसके अंदर अपने प्रियजनों को किसी भी नुकसान या आने वाले खतरे से बचाने के लिए एक निर्विवाद उत्साह (अपनी मां संध्या की तरह) है, और एक दृढ़ स्वभाव (अपने पिता सूरज की तरह) किसी चीज़ के बारे में अपने विचारों और धारणा को भौतिक बनाने में, चाहे वह विश्वास, धर्म या रिश्ते हो। (2017-18)
  • अविनेश रेखी - उमा शंकर तोश्निवाल - पेशे से एक आयुर्वेदिक व्यवसायी और विश्वास और धर्म में एक अंधविश्वासकर्ता जो उसे उसकी समर्पित मातृ चाची "मासी-सा" ने बचपन से सिखाया। हालांकि, कनक के साथ उनका रिश्ता धीरे-धीरे उसकी धारणा को बदल देता है जिससे वह मानवीय भावनाओं से अधिक जुड़ जाता है और धीरे-धीरे अंधविश्वास के अंधेरे के बीज को उखाड़ कर फेंक देता है। (2017-18)

अतिरिक्त कलाकार[संपादित करें]

  • नीलू वघेला - संतोष अरुण राठी "भाभो" - कनक की सक्त दादी जो अक्सर कनक की उसके रिश्तों को सुलझाने में मदद करती है, खासकर धर्म के उमा के परिप्रेक्ष्य को साफ़ करने में वह कनक की मदद तर्कसंगत सलाह देकर करतीं हैं। (2017-18)
  • अशोक लोखंडे - अरुण राठी "बाबासा" - सूरज के पिता और कनक के दादा, एक उदार और भोजन खाने के शौक़ीन व्यक्ति जो कभी-कभी कुछ बातें भूल जाते हैं लेकिन मुश्किल परिस्थितियों को हल्का कर सकते हैं और अपनी पत्नी संतोष "भाभा" की ताकत के पीछे मुख्य भावनात्मक समर्थन है। (2017-18)
  • मयंक अरोड़ा - आईपीएस वेद सूरज राठी - कनक के बड़े भाई और वंश के बड़े जुड़वां भाई। एक आईपीएस अधिकारी अपनी माँ संध्या जैसे, जो काम में बुद्धिमान और नौकरी पर स्थिर हैं। वह पायल से प्यार करतें हैं, और कनक की मदद से, सफलतापूर्वक पायल की शादी उसके पूर्व धूर्त पति आदित्य को समाप्त करवा देता है, उसे बचाते है और बाद में उससे शादी कर लेते है। (2017-18)
  • शेफाली सिंह सोनी - पायल आदित्य मोदानी / पायल वेद राठी - पहले आदित्य की पत्नी (बचपन में उनके साथ विवाह हो गया था)। वह कनक के आगमन पर तोश्निवाल परिवार की बहू के रूप में अपनी स्थिति से असुरक्षित थीं और अपनी माँ के साथ उसके खिलाफ प्लॉट करने लगी थी, लेकिन बाद में कनक की मदद से आदित्य से रिश्ता तोड़कर, कनक के भाई वेद के साथ वह जीवन शुरू कर देती है। (2017-18)
  • कबीर कुमार - वंश सूरज राठी - कनक के बड़े भाई और वेद के छोटे जुड़वा भाई जो अपने जुड़वा के विपरीत, अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाह है, बेरोजगार होने के कारण परिवार में आर्थिक रूप से योगदान नहीं दे सकते। हालांकि, वह दूसरों की भावनाओं के प्रति कठोर और अक्सर असंवेदनशील है, और आसानी से लोगों और परिस्थितियों को गलत तरीके से समझ लेते है, वह कनक के लिए गहराई से परवाह करते है और उसके लिए किसी भी हद तक जा सकते है, हालांकि इनके प्रयास आमतौर पर चीजों को और अधिक उलझा देते हैं, लेकिन यह सरस्वती तोश्नीवाल से शादी के बाद बदल जाते है (2017-18)
  • स्वाती कपूर - सरस्वती तोश्नीवाल / सरस्वती वंश राठी "सरस" - उमा की छोटी बहन है जो एक सभ्य, दयालु और भक्तिपूर्ण लड़की है और वह प्यार के नाम पर वंश द्वारा फंस गई थी जिसे उसने उमा से बदला लेने के लिए मजबूर कर दिया था ताकि वह उमा से उसकी बहन कनक से जबरदस्ती शादी करने के लिए बदला ले सके, लेकिन सरस जिनके प्यार वंश के लिए असली हैं, वे आधुनिक शादी की लड़की "सारा" के रूप में ड्रेसिंग की सीमा तक जाकर अपनी शादी को जीवित रहने की कोशिश करती हैं। सरस और उमा के बारे में वंश की पिछली गलतफहमी दूर हो जाने के बाद सरस-वंश के रिश्ते में सुधार हो जाता है है। (2017-18)
  • आयूष आनंद - आदित्य मोदानी उर्फ ​​आदि / विकी - मासी सा के घृणास्पद बेटा जो पैसे और अन्य भौतिकवादी सुखों के लिए चालाक, लालसापूर्ण और लालची है। वह उमा के नियमों और विनियमों से बंधे जीवन शैली की अगुआई करने के लिए शुरुआती उम्र में घर से भाग जाता है, और लौटने से भी अपने कर्ज को साफ करने के साधन के रूप में पायल का उपयोग करने की कोशिश करता है। कनक और वेद के हस्तक्षेप के कारण वह अपने क्रूर इरादों में सफल नहीं हो पाता है और उसे पायल के साथ तलाक के बाद जेल में फेंक दिया गया। (2017-18)
  • हार्टी सिंह - शिव तोश्निवाल - उमा के छोटे चचेरे भाई जो कनक के शौकीन हैं। (2017-18)
  • मजेल व्यास - सुमन तोश्निवाल - उमा की बुद्धिमान छोटी चचेरे बहन (2017-18)
  • कनिका महेश्वरी - मीनाक्षी विक्रम राठी "मीना" - विक्रम की पत्नी और कनक की चाची, वह चालाक है और कुछ हद तक पैसे, बाहर जाने और उदारता के लिए लालची है, लेकिन कनक और उसके भाईयों की गहराई से देखभाल करती है और उन्हें अपने बच्चों के रूप में मानती है। वह पहले अपने पति की बेवफाई से पीड़ित थी, लेकिन वह अपनी बेटी मिश्री के दुर्व्यवहार से अवैध बच्चे होने के लिए उसे बचाने के लिए अपने हिस्से पर झूठ बोल रहा था। (2017)
  • राजीव सिंह - विक्रम अरुण राठी - सूरज के भाई और कनक के चाचा, उन्होंने अपनी पत्नी मीना से झूठ बोला कि पवन उनका नाजायज बेटा है केवल अपनी बेटी मिश्री के दुर्व्यवहार को छिपाने के लिए जिसका पवन अवैध बच्चा है। वह वेद, वंश और कनक के लिए पिता की तरह है। (2017)
  • उदय नेने - गोलू विक्रम राठी - कनक, वेद और वंश का बड़ा चचेरा भाई जो अपनी माँ मीना से अत्यधिक जुड़ा हुआ होता है। बाद में मीना के साथ दुबई चला जाता है (2017)
  • शीतल पांड्या - रानी गोलू राठी - गोलू की पत्नी जिन्होंने पहले नौकरानी नौकर के रूप में लाठी परिवार के लिए काम किया था और अपनी सास मीना की तरह ही है। (2017-2018)
  • अज्ञात - पवन - मिश्री का अवैध बच्चा, मीना-विक्रम का पोता। (2017)
  • सदिया सिद्दीकी - नन्दा देवी मोदानी "मासी सा" - एक विश्वासघाती, पाखंडी और चालाक महिला जो उमा की मौसी है और उसे बचपन से गलत नैतिकता सिखाती है और उसके जीवन में अपना महत्व बनाए रखने के लिए उसे रूढ़िवादी बना दिया है और उसकी संपत्ति पर अपने कुटिल बेटे आदित्य के साथ मिलकर शासन करना चाहती है। वह उमा के जीवन में और कनक के साथ उसके रिश्ता में मुख्य प्रतिद्वंद्वी है (2017 -2018)
  • माधुरा नायक - पालोमी - एक महिला जिसे उमा के घर में आश्रय दिया गया था, लेकिन समय के साथ, वह उमा के साथ प्यार में पड़ जाती है। वह इस प्रकार, कनक की कट्टर प्रतिद्वंद्वी है और कनक के खिलाफ मासी सा द्वारा समर्थित है। (2017-2018)
  • कंगना शर्मा - मीरा मित्तल / मीरा उमा शंकर तोश्निवाल - उमा शंकर की दूसरी पत्नी (2018)
  • अज्ञात - गजेन्द्र सिंह "गब्बासा" - पालोमी के पिता (2017-2018)
  • विकास ग्रोवर - अरविंद - कनक के वफादार दोस्त (2017)

मेहमान और मेजबान[संपादित करें]

  • अनस रशीद - सूरज अरुण राठी - वेद, वंश और कनक के पिता, कनक को प्रेरित करने के लिए सपने अनुक्रम में दिखाई दिए और फ्लैशबैक में भी दिखाई दिए
  • दीपिका सिंह - संध्या सूरज राठी - वेद, वंश और कनक की मां (केवल फ्लैशबैक में)
  • गगन मलिक - बाल ब्रह्मचारी