आवाज प्रतिष्ठान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आवाज प्रतिष्ठान
स्थापना 2006
प्रकार गैर सरकारी संस्थान
वैधानिक स्थिति Charitable Trust
मुख्यालय मुंबई
क्षेत्र
भारत
जालस्थल www.awaazfoundation.org

आवाज फाउंडेशन एक धर्मार्थ ट्रस्ट है और मुंबई, भारत में गैर-सरकारी संगठन है, जो जागरूकता पैदा करता है, वकालत करता है, और शैक्षणिक परियोजनाओं में शामिल है रक्षा पर्यावरण और पर्यावरण प्रदूषण को रोकें। इसने सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णयों को प्रभावित किया है और भारत में महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मामलों में नीति बनाने पर प्रभाव डाला है। फाउंडेशन के लाभार्थियों को भारत के नागरिक बड़े पैमाने पर हैं।

ध्वनि प्रदूषण[संपादित करें]

भारतीय त्यौहार, तेजी से वाणिज्यिक और राजनीतिक, तेजी से बढ़ रहे हैं और सरकारी जागरूकता के बावजूद सार्वजनिक जागरूकता और समय सीमा के बेहतर कार्यान्वयन के बावजूद रिकॉर्ड पीक स्तर दिखा रहे हैं।.

शोर प्रदूषण एक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम है और इससे परेशानियों और आक्रामकता, उच्च रक्तचाप, उच्च तनाव स्तर, टिनिटस, सुनवाई में कमी, नींद में परेशानी, हृदय रोग, मानसिक बीमारी और स्वास्थ्य पर अन्य गंभीर प्रभाव हो सकते हैं। धूम्रपान की तरह, शोर प्रदूषण सक्रिय और निष्क्रिय प्राप्तकर्ताओं को प्रभावित करता है जब शोर के स्तर कुछ सुरक्षित सीमाओं को पार करते हैं। एंटी-सोशल व्यवहार जैसे कि फायरक्रैकर्स और लाउडस्पीकरों का सार्वजनिक उपयोग भारत में एक बेहद संवेदनशील सामाजिक मुद्दा है। भारत में प्रदूषण के प्रमुख रूपों में शोर प्रदूषण है। भारत में त्यौहारों और धार्मिक समारोहों के दौरान उत्पन्न शोर प्रदूषण के लिए दुनिया में कोई समानांतर नहीं है। भारतीयों के लिए, शोर बनाना खुशी का संकेत है। राजनेताओं के लिए किसी भी अवसर पर विशाल लाउडस्पीकरों का उपयोग करके एक बड़ा शोर बनाने की क्षमता, ताकत का संकेत है। भारत में त्यौहार राजनीतिक युद्ध के मैदान बन गए हैं क्योंकि राजनेता सबसे अजीब त्योहार की मेजबानी करने के प्रयास में एक-दूसरे पर ब्राउनी पॉइंट स्कोर करने का प्रयास करते हैं। कुछ अवसरों पर अदालतों द्वारा अनुमत लाउडस्पीकरों का उपयोग अक्सर अनुमोदित डेसिबल सीमा से अधिक होता है, जिससे पड़ोस में तनाव और चिंता का एक बड़ा सौदा होता है।