आर्सेन वेंजर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Arsène Wenger
व्यक्तिगत विवरण
जन्म तिथि 22 अक्टूबर 1949 (1949-10-22) (आयु 74)
कद 6 फीट 3 इंच (1.91 मी॰)
खेलने की स्थिति Sweeper
युवा क्लब
00001963–1969 FC Duttlenheim
1969–1973 AS Mutzig
वरिष्ठ क्लब
वर्ष क्लब खेल (गोल)
1973–1975 Mulhouse 56 (4)
1975–1978 ASPV Strasbourg 80 (20)
1978–1981 RC Strasbourg 11 (0[1])
योग 147 (24)
टीम प्रबंधक
1984–1987 Nancy
1987–1994 Monaco
1995–1996 Nagoya Grampus Eight
1996–2018 Arsenal
  • केवल घरेलू लीग में वरिष्ठ क्लब उपस्थिति और किए गए गोलों की संख्या .

आर्सेन वेंजर, OBE[2] (फ़्रांसीसी उच्चारण: [aʁsɛn vɛnɡɛʁ]; जन्म 22 अक्टूबर 1949 स्ट्रासबर्ग) एक फ्रांसीसी फुटबॉल प्रबंधक हैं, जो (1996-2018) के बाद से इंग्लिश प्रीमियर लीग खेलने वाली टीम आर्सेनल का प्रबंधन कर रहे हैं।[3] वे ट्रॉफीयों के सन्दर्भ में आर्सेनल के इतिहास में सबसे सफल प्रबंधक हैं और साथ ही क्लब में सबसे लम्बे समय तक रहने वाले प्रबंधक भी हैं।[3][4]

वेंजर इंग्लैण्ड में दोहरी जीत प्राप्त करने वाले पहले गैर-ब्रिटिश प्रबंधक थे, उन्होंने ऐसा 1998 और 2002 में किया। 2004 में, वे एफ ए प्रीमियर लीग के इतिहास में एकमात्र प्रबंधक बन गए जिन्होंने पूरे दौरे के दौरान बिना किसी हार के सिर्फ जीत हासिल की. वेंजर को A मोनेको और आर्सेनल में मिली सफलता के बाद दुनिया के सर्वोत्तम ए एस प्रबंधकों में से एक माना जाने लगा है। आर्सेनल के पूर्व उपचेयरमेन डेविड डीन ने उन्हें "अदभुत कार्यकर्ता" बताया है, क्योंकि फुटबॉल के क्षेत्र में उनका प्रबंधन और कुशलता अतुल्य है।[5]

वेंजर के पास स्ट्रासबर्ग विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एक डिग्री और अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री प्राप्त की है[6] वे फ्रांसीसी, जर्मन और अंग्रेजी भाषाओं में धाराप्रवाह हैं; वे कुछ इतालवी, स्पेनिश और जापानी भी बोल लेते हैं।[7]

प्रारंभिक जीवन और उद्यम[संपादित करें]

अलफोंस और पत्नी लुईस के पुत्र, आर्सेन चार्ल्स अर्नेस्ट वेंजर का जन्म स्ट्रासबर्ग में हुआ और वे अपनी एक बड़ी बहन और भाई के साथ पास ही के एक गांव दत्तलहेम में बड़े हुए.

उसके माता पिता का स्ट्रासबर्ग में ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स का व्यापार था, साथ ही दत्तलहेम में ला क्रोइक्स दी'ओर नामक एक बिस्तरो भी था। इस ला क्रोइक्स दी'ओर के बारे में उन्होंने लीग मेनेजर एसोसिएशन में बताया:

"There is no better psychological education than growing up in a pub... I learned about tactics and selection from the people talking about football in the pub – who plays on the left wing and who should be in the team."
—Wenger on his childhood.[8]


वेंजर ने पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी एनी ब्रोस्टरहूस के साथ शादी की है, जिनसे उनकी एक बेटी है, वह वर्तमान में टॉटरिज लंदन में रह रही है।[9][10]

वे फीफा (FIFA) विश्व कप स्पोंसर कैस्ट्रॉल के लिए एक विश्वस्तरीय ब्रांड एंबेसेडर भी हैं और अपनी व्यवस्था के एक भाग के रूप में उन्होंने दुनिया भर की कई अंतर्राष्ट्रीय युवा टीमों के लिए कई प्रशिक्षण कैम्प भी चलाये हैं और फीफा की अधिकारिक रेटिंग प्रणाली, कैस्ट्रॉल प्रदर्शन सूचकांक के लिए सलाह और इनपुट भी उपलब्ध करते रहे हैं, जो इस प्रणाली की स्थापना के बाद से अधिकारिक फीफा टूर्नामेंट में खिलाड़ी की रेटिंग के मापन के लिए प्रयुक्त की जाती है।[11][12][13] 
उन्होंने विशेष रूप से जापानी बाजार के लिए फुटबॉल प्रबंधन पर एक किताब भी लिखी है, Shōsha no Spirit (勝者のエスプリ Shōsha no Esupuri?, lit. The Spirit of Conquest in English and L'esprit conquérant in French), जिसका प्रकाशन जापान ब्रोडकास्ट पब्लिशिंग (एन एच के की एक सब्सिडरी) के द्वारा सितम्बर 1997 में किया गया, जिसमें उन्होंने अपने प्रबंधकीय दर्शन, आदर्श और मूल्यों पर प्रकाश डाला है और साथ ही उन्होंने इस खेल के बारे में और जापानी फुटबॉल के बारे में अपने विचार भी प्रस्तुत किये हैं।[9][14] 

प्रारंभिक कैरियर[संपादित करें]

वेंजर ने अपनी अधिकांश युवावस्था को फुटबॉल खेलने में और एफ सी दत्तलहेम की घरेलू टीम में मैचों के आयोजन में बिताया, जहां उन्होंने 16 वर्ष की उम्र में अपनी पहली टीम बनायी और बाद में इसकी भर्ती टीम के प्रबंधक मेक्स हिल्द के द्वारा पास ही के तीसरे डिविजन क्लब ए एस मुतज़िग में कर ली गयी, जो वेंजर के बाद के कैरियर में प्रबंधन के फैसले पर उसका संरक्षक बन गया और जिसकी टीम एल्सेक में "सर्वश्रेष्ठ शौकिया फुटबॉल" खेलने वाली टीम बन गयी।[9]

वेंजर का खेल कैरियर मामूली था। उन्होंने रॉबर्ट शुमेन विश्वविद्यालय के Institut Européen d'Etudes Commerciales Supérieures de Strasbourg में अध्ययन करते हुए कई शौकिया क्लबों के लिए एक रक्षक के रूप में खेला, जहां उन्होंने 1971 में मास्टर डिग्री ली. 

वेंजर 1978 में पेशेवर बन गए, उन्होंने अपनी शुरुआत मोनेको के खिलाफ आर सी स्ट्रासबर्ग के लिए की.[15]

उन्होंने टीम के लिए केवल 12 प्रदर्शन किये, इसमें से दो ऐसे थे जो उन्होंने 1978–79 में लीग 1 टाइटल के रूप में जीते थे और एक बार इसी दौरे में यू ई एफ ए कप जीता.
1981 में, उन्होंने मेनेजर डिप्लोमा लिया और उन्हें क्लब की युवा टीम का कोच नियुक्त किया गया।[16] 
स्ट्रासबर्ग में उनके कार्यकाल के बाद, वेंजर 1983 में सहायक प्रबंधक के रूप में ए एस केनेज में नियुक्त किये गए।[17][18]

प्रबंधकीय कैरियर[संपादित करें]

1 मई 2007 को 2006–07 के घरेलू सीजन के बाद भीड़ का धन्यवाद करते हुए वेंजर

वेंजर ने अपना पहला वरिष्ठ कार्य नेनसी में किया, जहां उन्होंने 1984 में काम करना शुरू किया था, लेकिन उन्होंने वहां बहुत कम सफलता प्राप्त की: उनके तीसरे और अंतिम सीज़न इन्चार्ज के दौरान, नेनसी ने 19 वां दौरा पूरा किया और फ़्रांसिसी फुटबॉल के दूसरे स्तर के लिए इसे चुना गया (अब लीग 2).

उनका प्रबंधकीय कैरियर बहुत दूर चला गया जब वे 1987 में ए एस मोनेको के प्रबंधक बन गए। 
उन्होंने 1988 में लीग को जीता (उनका पहला सीज़न इनचार्ज) और 1991 में फ्रेंच कप जीता और बहुत ज्यादा क्षमता वाले खिलाडियों को साइन किया जैसे ग्लेन होडल, जॉर्ज वे और जुरगन क्लिंसमेन. उन्होंने स्ट्रासबर्ग से 23 वर्ष के यूरी ड्जोरकाफ को भी साइन किया; जो भविष्य में विश्व कप विजेता बने और फ़्रांस में वेंजर के अंतिम सीज़न के दौरान लीग 1 में संयुक्त शीर्ष गोल स्कोर पूरा किया (20 गोल के साथ). बेयर्न मुनिच में प्रबंधन की भूमिका के लिए चुनी गयी सूची में वेंजर को भी चुना गया, लेकिन वे यह काम नहीं कर पाए क्योंकि मोनेको बोर्ड ने उन्हें वेंजर से बात करने की इजाजत नहीं दी और जब इस पद पर किसी की भर्ती कर ली गयी उसके बाद ही वेंजर को मुक्त किया गया।[19] 

उन्होंने जापानी जे. लीग टीम नागोया ग्रेम्पस आठ के साथ 18 माह का सफल कार्यकाल बिताया, जिनके साथ उन्होंने नेशनल कप प्रतिस्पर्धा में एम्परर कप जीता.

वे क्लब को लीग में नीचे की तीन स्थितियों से आगे बढ़ाकर रनर-अप की स्थिति में ले आये.[20] 
क्लब में उनकी सफलता के कारण उन्होंने 1995 में जे लीग मेनेजर ऑफ़ द इयर का अवार्ड जीता, वे इस अवार्ड को जीतने वाले पहले विदेशी प्रबंधक थे।[21]  ग्रेम्पस में, उन्होंने पूर्व वैलेंसिएन्नेस प्रबंधक बोरो प्रिमोरेक को अपने सहायक (असिस्टेंट) के रूप में काम पर रखा, जिनसे वे ओलम्पिक डे-मार्सिले के 1993 के मैच फिक्सिंग स्केंडल के दौरान मिले थे।
वेंजर, जिनका लम्बे समय तक यह मानना था कि मार्सिले ठीक प्रकार से काम नहीं कर रहे थे, ने पूरी तरह से बोस्निया के कोच का समर्थन किया, जब वे अपने आप को किसी भी गलती के आरोप से बचने की कोशिश कर रहे थे (अंततः सफलता के साथ).  प्रिमोरेक आने वाले कई सालों में वेंजर के "दायें हाथ की तरह काम करने वाले व्यक्ति" रहे और अभी भी उन्होंने यह स्थिति बनायी हुई है।[22]

तभी वेंजर तत्कालीन आर्सेनल वाइस-चेयरमेन डेविड डीन के मित्र बन गए, वे आपस में तब मिले थे जब वेंजर ने 1988 में आर्सेनल और क्वीन्स पार्क रेंजर्स के बीच एक मैच में हिस्सा लिया था।[23]

अगस्त 1996 में ब्रूस रिओच के बर्खास्त हो जाने के बाद, जेरार्ड होलियर और फ़्रांसिसी फुटबॉल फेडरेशन के तत्कालीन तकनीकी निदेशक, ने वेंजर से 1996 की गर्मियों में डेविड डीन के लिए सिफारिश की.[24] आर्सेनल ने उनकी नियुक्ति की पुष्टि 28 सितम्बर 1996 को कर दी और उन्होंने 1 अक्टूबर को अधिकारिक तौर पर बागडोर संभाल ली. वेंजर संयुक्त राष्ट्र के बाहर से आर्सेनल के पहले प्रबंधक थे। हालांकि वे इससे पहले फुटबॉल एसोसिएशन के संभावित तकनीकी निदेशक रह चुके थे, जहां एक ओर वेंजर इंग्लैण्ड में सापेक्ष रूप से अज्ञात थे, वहीं इवनिंग स्टेंडर्ड न्यूजपेपर ने अपने अखबार ने हेडलाइन छापी 'आर्सेन हू (Arsene Who)?'.[25]

जब वेंजर ने औपचारिक रूप से टीम का कार्यभार संभाला, वेंजर ने अनुरोध किया कि क्लब को फ़्रांसिसी मिड फील्डर पैट्रिक वियरा और रेमी गार्डे को साइन करना चाहिए.

उनके पहले मैच में उन्होंने 12 अक्टूबर 1996 को ब्लैकबर्न रोवर्स पर विजय हासिल की. 
आर्सेनल ने वेंजर के पहले दौरे में तीन में समाप्ति की, दूसरे स्थान को खो दिया (जिसे न्यूजकास्टल यूनाईटेड के द्वारा प्राप्त कर लिया गया था) और इसलिए चैम्पियन लीग क्वालिफिकेशन में गोल का अंतर रहा. 

आर्सेनल के साथ प्रशिक्षण में वेंजर

उनके दूसरे सीजन में (1997–98), आर्सेनल ने क्लब के इतिहास में दूसरा डबल, प्रीमियर लीग और एफ ए कप दोनों में जीत हासिल की.

आर्सेनल ने मेनचेस्टर यूनाईटेड पर 12 अंक कम बनाये थे और दो खेल बचे होने के साथ लीग टाइटल को सुरक्षित रखा. इस सफलता की कुंजी के पीछे टोनी एडम्स, स्टीव बौल्ड, निगल विंटरबर्न, ली डिक्सन और मार्टिन केओन के सुरक्षा चक्र, साथ ही स्ट्राइकर डेनिस बर्गकैम्प, वेंजर के नए संकेतों और विंगर मार्क ओवरमास और टीनेज (किशोर) स्ट्राइकर निकोलस एनेल्का, पेट्रिक वियरा के लिए एमेन्युल पेटिट का साथ था। 

निम्नलिखित कुछ दौरे ऐसे रहे जो तुलनात्मक रूप से बैरन रहे, इनमें शृंखला लगभग हाथ से निकल गयी।

1998-99 में उन्होंने दौरे के फाइनल के दिन एक पॉइंट से मेनचेस्टर यूनाईटेड के लिए प्रीमियर लीग का टाइटल खो दिया और यूनाईटेड ने एक एफ ए कप के सेमी फाइनल में अतिरिक्त समय में अर्सेलन को एलिमिनेट कर दिया. 
1999-2000 में, आर्सेनल ने पेनल्टी पर गेलेस्तासरे के लिए यू ई एफ ए कप के फाइनल को खो दिया और 2001 एफ ए कप के फाइनल को भी लिवरपूल 2–1 से खो दिया.
वेंजर स्क्वेड में नए खिलाड़ी लाये, विवादों के चलते उन्होंने अनुबंध के बाहर टोटेहेम डिफेंडर और पूर्व केप्टिन सोल केम्पबेल और पहली टीम के खिलाड़ी जैसे फ्रीडरिक लजुन्बर्ग, थेरी हेनरी और रॉबर्ट पियर्स को साइन किया। 

इन नए खिलाडियों को शामिल करने से वेंजर को मदद मिली और आर्सेनल ने 2001–02 में डबल में एक और जीत हासिल की.

यह जीत का पल मेनचेस्टर यूनाईटेड के खिलाफ इस दौरे के अंतिम खेल का दूसरा पल था। 
आर्सेनल ने एस खेल को 1–0 से जीता, इसमें आर्सेनल को मेनचेस्टर यूनाईटेड पर बेहतर खेलते हुए पाया गया। 
आर्सेनल पूरे सीजन में जीता और इस सीजन के हर सिंगल प्रीमियर लीग खेल में स्कोर किया और एफ ए कप के फाइनल में रे पार्लर और फ्रीडरिक लजुन्बर्ग से गोल करते हुए चेल्सी को 2–0 से हराया और डबल्स को पूरा किया। 

2002-03 सीजन में एक अच्छी शुरुआत के बाद, ऐसा लग रहा था कि आर्सेनल इतिहास में पहली बार प्रीमियर लीग के ताज को बनाये रखने जा रहा है।

आर्सेनल एक पॉइंट पर आठ अंकों से मेनचेस्टर यूनाईटेड पर अग्रणी विजेता रहा, लेकिन इस सीजन में उनके फॉर्म देर से आये. 
मैनचेस्टर यूनाइटेड ने टाइटल जीतने के लिए सीजन की बाद की अवस्था में गनर्स में सुधर किया, क्योंकि आर्सेनल बोल्टन वांडरर के खिलाफ दो गोल किये और 2–2 से ड्रा हुआ और उसके बाद लीड्स यूनाईटेड में घरेलू मैच में हार गया। 

आर्सेनल ने 2003 में एफ ए कप जीत कर क्षतिपूर्ति की और अगले सीजन में, 2004 में बिना किसी क्षति के 2003–04 प्रीमियर लीग टाइटल जीत कर इतिहास बनाया, इस तरह से यह 1888–89 में प्रेस्टन नोर्थ एंड के के बाद से इस उपलब्धि को पाने वाली पहली टीम बन गयी, ये एक ऐसी उपलब्धि थी जिसे इससे पहले केवल ए सी मिलन, परुजिया, गेनोया सी एफ सी, एथलेटिक बिल्बो, रिअल मेड्रिड और अजाक्स ने यूरोपियन फुटबॉल में हासिल किया था।[26]

एक साल पहले, ही वेंजर ये ऐसा कह दिया था कि इस बात की पूरी संभावना है कि आर्सेनल पूरे सीजन में नाबाद जीत हासिल करे.[27]

वेंजर के नेत्रित्व में आर्सेनल ने 49 लीग खेलों में नाबाद जीत हासिल की और अंत में अक्टूबर 2004 में मेनचेस्टर यूनाईटेड में 2–0 से हारे. आर्सेनल का एक और अभियान बहुत प्रबल रहा, लेकिन चेल्सी के टाइटल से हार गए।

एक बार फिर से 2005 में एफ ए कप में सांत्वना प्राप्त की, आर्सेनल ने एक बिना स्कोर के फाइनल के पेनल्टी पर मेनचेस्टर यूनाईटेड को हरा दिया. 

मई 2009 में आर्सेनल के समर्थकों ने कार्ड पकडे हुए हैं जिन पर लिखा है "IN ARSÈNE WE TRUST" अर्थत आर्सेन परर हमें भरोसा है।

आर्सेनल ने 2005–06 और 2006–07 में दो बुरे दौरों का सामना किया, दोनों बार प्रीमियर लीग में चौथा पूरा किया। फार्म पुनस्र्त्थानशील शस्त्रागार में एक धमकी 2007-08 में लीग द्वारा तूफान लेने के लिए प्रीमियर, मौसम के ज्यादा के लिए प्रमुख लीग है, लेकिन संयुक्त थे फ्रैक्चर के बाद एक चौंकाने वाला खुला टखने मैनचेस्टर मरम्मत दोनों के द्वारा और विजेताओं को चेल्सी उनके आगे Eduardo अस्थिर शस्त्रागार अपेक्षाकृत एक कुछ हफ्तों के लिए युवा टीम.

कुल मिलाकर, आर्सेनल ने वेंजर के तहत तीन प्रीमियर लीग टाइटल (खिताब) और चार एफ ए कप जीते हैं, जो ट्रोफी की दृष्टि से वेंजर को आर्सेनल का सबसे सफल प्रबंधक बनाते हैं।

 यू ई एफ ए चैंपियंस लीग खिताब हालाँकि अब भी उनसे दूर है। निकटतम आर्सेनल तब था जब वे 2005–06 में फाइनल में पहुंच गए, ऐसा क्लब के इतिहास में पहली बार हुआ, जब वे बार्सेलोना से 2–1 से हार गए।

अक्टूबर 2004 में, उन्होंने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किये जिसके अनुसार वे 2007–08 सीजन में आर्सेनल में बने रहेंगे.[28]

तत्कालीन आर्सेनल वैस चेयरमेन डेविड डीन ने कहा की वेंजर के पास अरेनल में "पूरी जिन्दगी के लिए काम" है और आर्सेनल बोर्ड ने योजना बनायी कि वे मैनेजर के पद से रिटायर होने के बाद वेंजर को क्या काम दिया जायेगा.[29]
आर्सेनल में वेंजर का भविष्य प्रश्न में था जब डेविड डीन ने 18 अप्रैल 2007 को आर्सेनल बोर्ड को छोड़ा और इस बारे में अफवाहें फैलती रहीं कि वेंजर रियल मेड्रिड में जाने के लिए मैनेजर के पद को छोड़ सकते हैं। 
हालांकि, 6 सितम्बर 2007 को वेंजर आर्सेनल में एक नए तीन साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हो गए।[30] 

दृष्टिकोण और दर्शन[संपादित करें]

वेंजर 2008 में.

वेंजर को एक ऐसे कोच के रूप में वर्णित किया गया है जिसने "अपने कैरियर को टीम के निर्माण में गुजार दिया जिसमें मनोरंजन और हमले की इच्छा से युक्त सिल्वरवेयर का संचय शामिल है",[31] और "एक सच्ची भावना जो व्यक्तिगत और सामुहिक तकनीकी गुणवत्ता के प्रति समर्पित है।"[32]

द टाइम्स में यह नोट दिया गया कि 2003–04 के बाद से वेंजर का खेल के प्रति दृष्टिकोण आक्रामक था।[33]
उनके खेलने की शैली उनके प्रतिद्वंद्वियों के दृष्टिकोण से विपरीत रही है,[34] लेकिन एक "किलर टच" की कमी के कारण उनकी आलोचना भी की जाती रही है।[35] 
हालांकि कई सालों के लिए वेंजर 4–4–2 के स्थान पर काम करते रहे, 2005 के बाद से उन्होंने अक्सर एक अकेले स्ट्राइकर और पैक्ड मिडफील्ड के साथ 4–5–1 पर भरोसा किया,[36] विशेष रूप से एमिराट्स स्टेडियम में एक चौड़ी पिच[37] और चेम्पियन लीग गेम्स के बाद से.[38] सीजन 2009-10 की शुरुआत के साथ, वेंजर ने आर्सेनल में एक 4–3–3 का गठन किया, जिसमें सामने के पांच हमलावर मैच के दौरान अपनी पोज़िशन को मुक्त रूप से बदल रहे थे।[39] 

प्रबल युवा प्रतिभा के लिए वेंजर की प्रतिष्ठा बहुत प्रबल है।

मोनेको में, वे लिबेरियन जॉर्ज वेह को लाये, जो बाद में केमरुनीयन पक्ष से ए सी मिलन, टोनेरे युंडे के साथ फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ द इयर बन गया और नाइजिरियन विक्टर लक्पेबा को लाये जो बाद में RFC डी लीग से अफ्रीकन प्लेयर ऑफ़ द इयर बन गया। आर्सेनल में, वेंजर ने युवा, अज्ञात खिलाडियों को शामिल किया जैसे पेट्रिक वियरा, फ्रांसेस फेबर्गेस, रोबिन वान पारसी और कोलो तुरे और उन्हें विश्व स्तरीय खिलाड़ी बनने में मदद की. विशेष रूप से, डिफेन्स ने 10 लगातार खेलों में बिना कोई गोल गवाएं, एक नया रिकॉर्ड बनाया और £5m से कम में 2005–06 में बार्सेलोना के खिलाफ UE एफ ए चेम्पियांस लीग फाइनल जीत ली. 


हालांकि वेंजर ने आर्सेनल के लिए काफी धन बनाया, उनका कुल व्यय अन्य अग्रणी प्रीमियर लीग क्लबों में सबसे ज्यादा था।

2007 मेंकिये गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि वे एकमात्र प्रीमियर लीग मेनेजर थे जिन्होंने स्थानान्तरण पर लाभ कमाया,[40] और 2004 और 2009 के बीच वेंजर ने स्थानान्तरण पर औसतन £4.4 मिलियन प्रति सीजन कमाया, जो किसी भी अन्य क्लब से कहीं अधिक था।[41] 
इसका एक उल्लेखनीय उदाहरण था पेरिस सेंट जर्मन से केवल £500,000 के लिए निकोलस एनेल्का की खरीद और और इसके केवल दो साल बाद रियल मेड्रिड को £22.3m के लिए बिक्री.
इससे वेंजर तीन खिलाडियों को खरीद पाए, थिरी हेनरी, रॉबर्ट पियर्स और सिल्वेन विल्टोर्ड, इस सभी ने 2001–02 में डबल में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 2003–04 में लीग का टाइटल (खिताब) जीता. 


वेंजर ने अंग्रेजी फुटबॉल के नियमों का विरोध किया और कहा कि:

"मैं एक केंद्रीकृत, कम्प्यूटरीकृत समाज का पक्ष नहीं लेना चाहता. मैं ज्यादा उदार हूं, लेकिन मैं एक सामान्य भावना और अच्छे प्रबंचन के पक्ष में भी हूं.

"[42] 

साथ ही क्लब में अपेक्षाकृत युवा और अज्ञात प्रतिभाएं लेन के लिए, वेंजर ने आर्सेनल में अपने कैरियर में कुछ दिग्गजों को देखा है।

   डेनिस बर्ग्केम्प जिन्हें वेंजर ने अपने शामिल होने से एक साल पहले आर्सेनल के द्वारा साइन किया गया था, वे वेंजर के अंतर्गत अपने चरम पर पहुंच गए।
 वेंजर ने मोनेको में पूर्व प्रोटेगे, थिरी हेनरी की भी मदद की, जिससे वह एक विश्वस्तरीय खिलाड़ी के रूप में विकसित हो गया और आर्सेनल का चोटी का स्कोर बनाने वाला खिलाड़ी और कप्तान बन गया। 

वेंजर ने प्रशिक्षण और आहार व्यवस्था में भी सुधार किया, क्लब को शराब और जंक फूड की संस्कृति से उबारने का प्रयास किया।

जब एडम्स को 1996 में एल्कोहल से युक्त पाया गया तो वेंजर कप्तान टोनी एडम्स के साथ थे। वेंजर ने पुनर्वास के दौरान एडम्स का समर्थन किया और खिलाड़ी अपने फॉर्म में लौट आया और उसका कैरियर कई सालों के लिए बढ़ गया। 
वेंजर के प्रशिक्षण और आहार प्रशासन ने आर्सेनल के चार सदस्यों के कैरियर को भी बढ़ा दिया, डिफेंडरस निगेल विंटरबर्न, ली डिक्सन और मार्टिन केओन.
वेंजर ने शुरू में उन्हें प्रतिस्थापित करने की योजना बनायी थी, लेकिन बाद में उसे अहसास हुआ कि ऐसा करने की जरूरत नहीं है। 

वेंजर ने न्यू एमिराट्स स्टेडियम के डिजाइन में प्रत्यक्ष इनपुट दिया, जो 2006 में खुला था और लन्दन कोलनी में नए प्रशिक्षण ग्राउंड के निर्माण में भी काम किया।

कुशलता और अवार्ड[संपादित करें]

वेंजर को आर्सेनल के प्रशंसकों का बहुत अधिक समर्थन प्राप्त हुआ है, जिन्होंने प्रबंधक और उसके दीर्घकालिक दृष्टिकोण में बहुत अधिक भरोसा दिखाया. समर्थक नियमित रूप से बैनर प्रदर्शित करते रहे जिनमें दावे किये गए "आर्सेन जानता है (Arsène knows)" और "आर्सेन पर हमें भरोसा है (In Arsène we trust)" ये बैनर एमिराट्स स्टेडियम में खेले जाने वाले मैचों के दौरान देखे गए।[43]

2005-06 में आर्सेनल के समापन अभियान में, समर्थकों ने कई "थीम युक्त मैच के दिनों" में से एक को "वेंजर दिवस" के रूप में मनाने का फैसला लेकर सराहना का प्रदर्शन किया। 
वेंजर दिवस का आयोजन उनके 56 वें जन्मदिन पर 22 अक्टूबर 2005 को, मेनचेस्टर शहर के खिलाफ एक मैच के दौरान किया गया।[44] 

आर्सेनल FC के वाइस चेयरमेन, डेविड डीन ने वेंजर को क्लब के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण मेनेजर बताया: "आर्सेन एक अद्भुत कार्यकर्ता है।[45]

वह क्लब में क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। उसने खिलाडियों को विश्वस्तरीय खिलाडियों में बदला है। क्योंकि वह यहां है, इसलिए हमने फुटबॉल को किसी दुसरे ग्रह से देखा है।[46] 18 अक्टूबर 2007, को आर्सेन वेंजर के एक आयोग ने, जो हर्बर्ट चेपमेन के पुराने संस्करण के सामान था, उसके लिए श्रद्धांजली प्रस्तुत की, जिसे क्लब की वार्षिक सामान्य बैठक में, अर्सेलन एफ सी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स के द्वारा प्रस्तुत किया गया।[47] 

वेंजर को फ़्रांस के उच्चतम डेकोरेशन, the Légion d'Honneur, से 2002 में सम्मानित किया गया। उन्हें क्वींस बर्थडे ऑनर्स लिस्ट ऑफ़ 2003 में ब्रिटिश फुटबॉल के लिए दी गयी सेवाओं के लिए ओ बी ई सम्मान से सम्मानित किया गया, इसके साथ फ्रेंचमेन और लिवरपूल मेनेजर गेरार्ड होउलियर को भी सम्मानित किया गया था। 2006 में, वेंजर को इंग्लिश गेम में मनेजर के रूप में उनकी उपलब्धियों के लिए इंग्लिश फुटबॉल हॉल ऑफ़ द फेम का सम्मान दिया गया।

वे इटली में जन्मे डेरियो ग्राडी ऑफ़ क्रू एलेक्जेंड्रा के बाद दूसरे विदेशी मेनेजर थे जिन्हें हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था। 

2007 में, आर्सेन वेंजर एक सितारा थे, 33179 आर्सेनवेंजर नाम उनके नाम पर रखा गया[48] यह नाम खगोलविद इआन पी ग्रिफिन ने दिया था जो कहते हैं कि आर्सेनल उनका पसंदीदा फुटबॉल क्लब है।[49]


विवाद[संपादित करें]

वेंजर कई विवादों में पड़ते रहे हैं।

वेंजर के पक्ष की अक्सर[कौन?] उनकी अनुशासनहीनता के लिए आलोचना की जाती रही है, उन्हें 1996 और 2008 के बीच 73 रेड कार्ड मिले.[50] हालांकि, 2004 और 2005 दोनों में वेंजर के आर्सेनल ने खेल व्यवहार के लिए प्रीमियर लीग की फेयर प्ले लीग टेबल्स जीती[51][52] और 2006 में भी दूसरे को पूरा करते हुए इसी को दोहराया.[53]

सबसे ज्यादा स्पोर्टिंग क्लब के रूप में इस डिविजन में 2009 तक इस लक्षण को हमेशा बनाये रखा यह हमेशा चोटी के चार फेयर प्ले टेबल्स में से एक बना रहा.[54][55][56] वेंजर की टीम फिर से 2010 के दौरे में फेयर प्ले टेबल में शीर्ष पर रही.[57] 

1999 में, वेंजर ने मैच के ख़त्म होने के तुरंत बाद एफ ए कप के पांचवे राउंड गेम का शेफील्ड यूनाईटेड रिप्ले पेश किया, क्योंकि यह विवादस्पद स्थितियों में जीता था। आर्सेनल का जीतने के लिए किया गया गोल मार्क ओवरमार्स ने किया था, क्योंकि दूसरे पक्ष का कनु बॉल को लौटा नहीं पाया था, किसे बाद शेफील्ड यूनाईटेड खिलाड़ी ने इसे किक किया, जिसमें उसे चोट भी आई और उसका उपचार भी किया गया।

आर्सेनल ने रिप्ले के अनुसार खेल को 2–1 से जीता.

वह मेनचेस्टर यूनाईटेड मेनेजर सर एलेक्स फर्गुसन के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता के लिए भी जाने जाते हैं। यह प्रतिद्वंद्विता कुख्यात "Pizzagate"[58][59] में अपने चरम पर पहुंच गयी, जब ओल्ड ट्राफोर्ड में अक्टूबर 2004 में एक विवावादास्पद दंड के बाद 2–0 से हारा और आर्सनल के 49 खेल का अंत नाबाद प्रीमियर लीग रन के रूप में हुआ। मैच के बाद आर्सेनल की साइड के एक सदस्य ने टनल में विरोधी पक्ष पर भोजन फेंका.[60]

वेंजर पर यूनाईटेड स्ट्राइकर रुड वान निस्तार्ल्रूय के साथ गलत व्यवहार के लिए £15,000 का जुर्माना लगाया गया। इसे मैच के बाद के एक टेलीविजन साक्षात्कार में "एक धोखा" बताया गया था।
बाद में फिर से निस्तार्ल्रूय को धोखेबाज कहने के लिए उन पर जुर्माना लगाया गया, उनका मन्ना था की उनका दावा सही है।[61]
दोनों मेनेजर अपनी इस प्रतिद्वंद्विता को शांत करने की कोशिश में अपने शब्दों पर नियंत्रण करने के लिए सहमत हो गए हैं।[62]

अक्टूबर और नवम्बर 2005 के दौरान, वेंजर तत्कालीन चेल्सी मेनेजर जोस मोरीनो के साथ लड़ाई में उलझ गए।

मोरीनो ने वेंजर पर "गैर पेशेवर व्यक्ति" बताया, वेंजर को "rat"और "voyeur" जैसे शब्द कहे.[63]
मोरीनो ने कहा,"वह हमारे बारे में चिंतित है, वह हमेशा हमारे बारे में बात करता रहता है-यह चेल्सी है, चेल्सी है और बस चेल्सी ही है।"
वेंजर ने यह कहकर इस बात का जवाब दिया की वह केवल चेल्सी के बारे में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहा है और बताया की मोरीनो का रवैया "अनुचित" है। 
मोरीनो को अपनी "voyeur" टिप्पणी पर पछतावा है और वेंजर ने उसकी क्षमायाचना को स्वीकार कर लिया है।[64] 

वेंजर की बारे में अक्सर अन्य प्रीमियर लीग के मैनेजर आलोचना करते रहे हैं कि वह विशेष रूप से चेम्पियन लीग में कई अंग्रेजी खिलाडियों को क्षेत्ररक्षण नहीं सौपते हैं। वेस्ट हेम यूनाईटेड के पूर्व मैनेजर एलेन परड्यू ने कहा कि आर्सेनल के चेम्पियन लीग की सफलता "आवश्यक रूप से ब्रिटिश फुटबॉल के लिए जीत नहीं है"[65]

वेंजर ने राष्ट्रीयता के मुद्दे को अप्रासंगिक बताया और कहा," जब आप एक क्लब का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो मूल्य और गुणवत्ता महत्वपूर्ण होते हैं, पासपोर्ट नहीं", साथ ही कहा कि परड्यू की बातों में एक जातियता का पहलू है।
जवाब में, परड्यू ने कहा कि,"एक प्रबंधक जिसने एक स्वीडन से शादी की है और जिसने पूरी दुनिया से खिलाडियों को साइन किया है, उसे जातिवादी नहीं कहा जा सकता है।"[66]
 एफ ए में फुटबॉल विकास के निदेशक, ट्रेवोर ब्रूकींग सहित अन्य विद्वान, वेंजर का बचाव करते हैं। 
ब्रूकींग ने कहा कि इंग्लैण्ड के सबसे सफल क्लबों में से एक में अंग्रेजी खिलाडियों की कमी वेंजर के बजाय इंग्लैण्ड में प्रतिभा को अधिक प्रतिबिम्बित करती है।[67] 
कई अंग्रेजी खिलाडियों ने अपने कैरियर की शुरुआत आर्सेनल में वेंजर के तहत ही की, इनमें शामिल हैं डेविड बेंटले, स्टीव सिडवेल, जर्मेने पेन्नत, मैथ्यू अपसन और संभवतया सबसे उल्लेखनीय एश्ले कोले और युवा अंग्रेजी प्रतिभाएं जैसे थिओ वालकोट, किरण गिब्ब्स और जैक विल्शेरे वर्तमान में आर्सेनल में अपना कैरियर बना रहे हैं।

वेंजर ने उस समय रेफरियों पर विवादस्पद बयान दिए जब फैसला उनकी टीम के पक्ष में नहीं दिया गया।[68]

2007 में कार्लिंग कप के फाइनल के बाद, उन्होंने लिंसमेन को 'झूठा' कहा, इसकी जांच एफ ए के द्वारा किये जाने के लिए कहा,[69] जिसके लिए उन पर £2500 का जुर्माना लगाया गया और उन्हें एक चेतावनी भी दी गयी।[70]  वेंजर ने अक्सर अपने खिलाडियों को बचाने की कोशिश की है जब भी वे फील्ड पर किसी विवादस्पद मुद्दे में लिप्त पाए गए, उन्होंने हमेशा कह कि उन्होंने घटना को देखा ही नहीं है; वेंजर केवल यही विकल्प देते हैं जब उन्हें बचाने के लिए उनके पास कोई "तर्कसंगत विवरण" नहीं होता और वे खिलाड़ी के हितों को सबसे ज्यादा ध्यान में रकहते हैं।[71] 

आंकड़े[संपादित करें]

खिलाड़ी[संपादित करें]

Club performance League Cup League CupContinental Total
SeasonClubLeague AppsGoalsAppsGoals AppsGoals AppsGoals AppsGoals
France LeagueCoupe de France Coupe de la Ligue Europe Total -

1978-79 |

स्ट्रासबर्ग डिविजन 1 | 0 | | | | | | | | | | | 1 | 0 | | | | -

1979-80 |

1 0 -

1980-81 |

8 0
Total France 11 0 1 0
Career total 11 0 1 0

[72]

प्रबंधक[संपादित करें]

&&&&&&&&&&&&0114.&&&&&0114 &&&&&&&&&&&&&033.&&&&&033 &&&&&&&&&&&&&030.&&&&&030 &&&&&&&&&&&&&051.&&&&&051 &&&&&&&&&&&&&028.95000028.95
&&&&&&&&&&&&0266.&&&&&0266 &&&&&&&&&&&&0130.&&&&&0130 &&&&&&&&&&&&&053.&&&&&053 &&&&&&&&&&&&&083.&&&&&083 &&&&&&&&&&&&&048.87000048.87
&&&&&&&&&&&&&056.&&&&&056 &&&&&&&&&&&&&038.&&&&&038 &&&&&&&&&&&&&&00.&&&&&00 &&&&&&&&&&&&&018.&&&&&018 &&&&&&&&&&&&&067.86000067.86
&&&&&&&&&&&&0790.&&&&&0790 &&&&&&&&&&&&0459.&&&&&0459 &&&&&&&&&&&&0183.&&&&&0183 &&&&&&&&&&&&0148.&&&&&0148 &&&&&&&&&&&&&058.10000058.10
&&&&&&&&&&&01226.&&&&&01,226 &&&&&&&&&&&&0660.&&&&&0660 &&&&&&&&&&&&0266.&&&&&0266 &&&&&&&&&&&&0300.&&&&&0300 &&&&&&&&&&&&&053.83000053.83
आखरी अद्यतन 9 मई 2010[73]
नोट

सम्मान[संपादित करें]

खिलाड़ी[संपादित करें]

स्ट्रासबर्ग[संपादित करें]

  • लीग 1: 1978–79

प्रबंधक[संपादित करें]

मोनेको[संपादित करें]

विजेता
  • लीग 1 (1): 1987–88
  • कूप डे फ़्रांस (1): 1990–91
उपविजेता (रनर-अप)
    1. UE एफ ए कप विनर्स कप (1): 1991–92
  • लीग 1 (3): 1990–91 1991–92 1992–93

नागोया ग्रेम्पस[संपादित करें]

विजेता
  • एम्परर्स कप (1): 1995
  • जे लीग सुपर कप (1): 1996
उपविजेता (रनर-अप)
  • जे लीग (1): 1996

आर्सेनल[संपादित करें]

विजेता
  • प्रीमियर लीग) (3): 1997-98, 2001-02, 2003-04
  • एफ ए कप (4): 1997-98, 2001-02, 2002-03, 2004-05
  • एफ ए कम्युनिटी शील्ड (4): 1998, 1999, 2002, 2004
उपविजेता (रनर-अप)
  • UE एफ ए चैम्पियंस लीग (1): 2005–06
  • प्रीमियर लीग) (5): 1998-1999, 1999-2000, 2000-01, 2002-03, 2004-05
  • एफ ए कप (1): 2000-01
  • लीग कप (1): 2006–07
  • एफ ए कम्युनिटी शील्ड (2): 2003, 2005
  • UE एफ ए कप (1): 1999-2000

व्यक्तिगत[संपादित करें]

  • फ्रेंच मेनेजर ऑफ़ द इयर: 1988, 2008
  • जे लीग मेनेजर ऑफ़ द इयर: 1995
  • ऑफिसर ऑफ़ द ब्रिटिश अम्पायर: 2003
  • Onze d'Or कोच ऑफ़ द इयर: 2000, 2002, 2003, 2004
  • एफ ए प्रीमियर लीग मेनेजर ऑफ़ द इयर: 1998, 2002, 2004
  • LMA मेनेजर ऑफ़ द इयर: 2001-02, 2003-04[74]
  • BBC स्पोर्ट्स पर्सनालिटी ऑफ द इयर कोच अवार्ड: 2002, 2004
  • फ्रीडम ऑफ़ इस्लिंगटन: 2004[75]
  • FWA ट्रिब्यूट अवार्ड: 2005[76]
  • इंग्लिश फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम: 2006
  • प्रीमियर लीग मेनेजर ऑफ़ द मंथ: 10 बार[77] (मार्च 1998, अप्रैल 1998, अक्टूबर 2000,[78] अप्रैल 2002,[79] सितम्बर 2002,[80] अगस्त 2003,[81] फरवरी 2004,[82] अगस्त 2004,[83] सितम्बर 2007,[84] दिसंबर 2007[85])

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Arsène Wenger profile". Racingstub, unofficial RC Strasbourg site. मूल से 22 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  2. "2003 Queen's birthday honours announced". बीबीसी न्यूज़. 14 जून 2003. मूल से 19 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  3. "Arsène Wenger". Arsenal.com. मूल से 18 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 मार्च 2009. पाठ "First Team" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "Arsenal.com" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "Coaching Staff" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  4. कार्यकाल के शब्दों में, जोर्ज एलिसन का 1934 से 1947 तक 13 सालों के लिए आर्सेनल का इंचार्ज होना, वेंजर के 12½ (मार्च 2009 को) से अधिक है, लेकिन एलिसन की अवधि में दूसरा विश्व युद्ध शामिल है और इस प्रकार से वेंजर ने अधिक मैच देखें हैं।
  5. Winter, Henry (6 दिसम्बर 2001). "Wenger, an expert of timing". telegraph.co.uk. London. मूल से 26 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  6. "A few things you may not know about Arsène Wenger". Football365.com. मूल से 9 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  7. "Amy Lawrence Q&A on Arsène Wenger". bbc.co.uk. मूल से 19 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  8. Hytner, David (25 सितंबर 2009). "I owe everything to growing up above a pub, says Arsène Wenger". द गार्डियन. London. मूल से 28 सितंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-09-28.
  9. Jasper Rees (18 अगस्त 2003). "Inside the mind of Arsene Wenger (excerpt from Wenger: The Making of a Legend by Jasper Rees)". द गार्डियन. London. मूल से 4 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  10. Amy Lawrence (1 अक्टूबर 2006). "French lessons". The Observer. London. मूल से 2 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  11. "Arsène Wenger signs for Castrol". Castrol India. 2009-03-25. मूल से 30 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-08-31.
  12. "Educate coaches and young players – Arsene Wenger". The Malaysian Insider. 2008-06-09. मूल से 17 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-08-31.
  13. "An interview with Arsene Wenger". FC Business. मूल से 16 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-08-31.
  14. "Amazon.co.jp: 勝者のエスプリ: アーセン ベンゲル, Ars`ene Wenger: 本". Amazon Japan. अभिगमन तिथि 2009-09-02.
  15. "फूटबाल: मुत्ज़िग से हाइबरी तक: आर्सेन वेंजर का एक संक्षिप्त इतिहास| स्वतंत्रt, (लन्दन) | BNET.com पर आर्टिकल खोजें". मूल से 4 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  16. "Profile: Arsene Wenger". बीबीसी न्यूज़. 12 जून 2003. मूल से 3 फ़रवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 फ़रवरी 2008.
  17. Jason Cowley (2006-05-14). "The French revolutionary". The Observer. London. मूल से 20 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-09-02.
  18. "Arsene Wenger". ESPN Soccernet. मूल से 30 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-09-02.
  19. आर्सेन वेंजर जेवियर रिवोयरे के द्वारा जीवनी
  20. "ESPNsoccernet: Arsene Wenger". ESPNsoccernet. मूल से 27 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2006-12-26.
  21. "Manager Profile: Arsene Wenger". Premier League. मूल से 13 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-11-28.
  22. "द इन्डिपेनडेंट– टेन इयर्स ऑफ़ वेंजर: कैसे उन्होंने फ़्रांसिसी क्रांति में हिस्सा लिया।". मूल से 14 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  23. "Ten Years of Wenger: a week of celebration". Arsenal.com. मूल से 30 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2006-10-09.
  24. Dart, Tom (7 अक्टूबर 2006). 277-2392291,00.html "Regrets? I've had more than a few, says title-chasing Wenger" जाँचें |url= मान (मदद). Times Online. London. अभिगमन तिथि 2006-10-23.
  25. "Press at a glance: Tuesday 7 दिसम्बर 1998". ANR. मूल से 24 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2006-10-09.
  26. "संग्रहीत प्रति". मूल से 16 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  27. वेंजर का वास्तविक उद्धरण था: "यह असंभव नहीं है। मैं जनता हूं की पूरे सीजन के दौरान हमारे लिए लगातार जीतना मुश्किल होगा. लेकिन अगर हम सही व्यवहार करते हैं, तो यह संभव है, हम ऐसा कर सकते हैं। से: Lipton, Martin (21 सितंबर 2002). "We Won't Lose One Match". The Mirror. पपृ॰ 78–79.
  28. "Wenger signs new Arsenal contract". BBC. 27 अक्टूबर 2004. अभिगमन तिथि 27 अक्टूबर 2004.
  29. "Dein: Wenger has job for life". Sky Sports.[मृत कड़ियाँ]
  30. "Wenger agrees new deal at Arsenal". BBC Sport. 7 सितंबर 2007. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010. इस संपर्क की कीमत £4 प्रति वर्ष लगाई गयी है।
  31. Whyatt, Chris (9 अप्रैल 2008). "Wenger sticks to his guns". BBC Sport. मूल से 15 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  32. Watt, Tom (17 अप्रैल 2008). "Arsene Wenger has made some mistakes but he's still the best Arsenal have ever had". Daily Mail.
  33. Finkelstein, Daniel (27 नवम्बर 2007). "Efficiency drive in defence and attack is proving Arsene Wenger right". The Times. London. मूल से 8 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010. For the past four years, our model shows Arsenal as an attacking team – at no point has their defence ranking been above their ranking for attack.
  34. Syed, Matthew (10 अप्रैल 2008). "Why Arsene Wenger should be proud rather than cowed". The Times. London. मूल से 14 अक्तूबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010. Arsène Wenger could have instructed his team to play with the dispiriting pragmatism so beloved of his rival managers, but the mercurial Frenchman was not prepared to betray his nobler ideals, even when it might have improved his club’s chances of success.
  35. Powell, Jeff (13 अप्रैल 2008). "Make this your final year, Joe". Daily Mail. Imaginative play to delight connoisseurs but lack of a killer touch leaving them vulnerable to more relentless opponents.
  36. "What is Arsenal's optimal tactical strategy?". मूल से 25 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  37. "Evolution of the Arsenal Playing Style". मूल से 1 दिसंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  38. "Adebayor might not remain a lone Gunner". मूल से 6 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  39. "Why don't more teams trust false nines?". द गार्डियन. London. 27 अक्टूबर 2009. मूल से 2 अप्रैल 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  40. "वेंजर सबसे ज्यादा "धन के अनुसार' प्रबंधक". मूल से 22 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  41. "Transfer League". Transfer League. 2008-06-11. मूल से 11 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  42. अधिकारिक आर्सेनल मैगजीन खंड 8 संस्करण 07
  43. "केकेआर को बड़ा झटका, दिग्गज ओपनर टीम से बाहर, इंग्लैंड दौरे से भी बाहर होने का खतरा".
  44. "It's Wenger Day at Highbury!". Arsenal.com. मूल से 14 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  45. fairplayadm. "Loyalty". fairplayclub.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-26.
  46. Winter, Henry (6 दिसम्बर 2001). "Arsenal sign Wenger with expert timing". Daily Telegraph. London. मूल से 15 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जून 2020.
  47. "Arsenal commission bust of Arsène Wenger". Arsenal.com. मूल से 6 नवंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  48. Alan Chamberlin. "JPL Small-Body Database Browser". Ssd.jpl.nasa.gov. मूल से 8 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  49. "Arsenewenger". Web.mac.com. 2007-11-21. मूल से 20 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  50. "Wenger has no back-up plan". Irish Examiner. मूल से 30 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  51. "Fair Play to Gunners". The Football Association. मूल से 27 अक्तूबर 2004 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  52. "Fair Play to Arsenal could see Spurs in Europe". BreakingNews.ie. मूल से 6 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  53. "Barclays Premiership 2005/06 Fair Play League" (PDF). Premierleague.com. मूल से 23 सितंबर 2006 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 16 जून 2020.
  54. http://www.premierleague.com/staticFiles/42/ef/0[मृत कड़ियाँ], 12306~126786,00.pdf
  55. 10265~1024029,00.html "MON On Fair Play | Latest News | Latest News | News | Aston Villa" जाँचें |url= मान (मदद). Avfc.co.uk. 2009-10-27. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  56. "What the 2008/09 Premier League Fair Play table tells us » Who Ate all the Pies". Whoateallthepies.tv. 2009-06-05. मूल से 6 सितंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  57. http://www.premierleague.com/page/ Archived 2012-10-04 at the वेबैक मशीन FA irPlayTable/0, 12306,00.html
  58. "Pizzagate: a slice of strife". London: Guardian. 15 सितंबर 2006. मूल से 11 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 फ़रवरी 2009.
  59. Bose, Mihir (8 दिसम्बर 2004). "Untold story of 'Pizzagate'". London: Daily Telegraph. मूल से 12 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 फ़रवरी 2009.
  60. "Wenger: I didn't see tunnel fracas". Football365. मूल से 27 अक्तूबर 2004 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  61. "Wenger fined over Ruud outburst". BBC Sport. 16 दिसम्बर 2004. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  62. "Wenger and Ferguson to end feud". BBC Sport. 20 जनवरी 2005. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  63. "Mourinho labels Wenger a 'voyeur'". BBC Sport. 31 अक्टूबर 2005. मूल से 19 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  64. "Mourinho regrets 'voyeur' comment". BBC Sport. 23 दिसम्बर 2005. मूल से 1 जनवरी 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  65. 1727709,00.html "This was no English victory says Taylor" जाँचें |url= मान (मदद). द गार्डियन. London. 10 मार्च 2006.[मृत कड़ियाँ]
  66. Mick Collins (2006-12-31). "Wenger and Pardew face an early rematch". London: The Telegraph. मूल से 12 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-08-14. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  67. "English kids are technically inferior, claims Brooking". Soccernet. मूल से 6 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्तूबर 2010.
  68. "FA quizzes Wenger about comments". BBC Sport. 19 दिसम्बर 2005. मूल से 19 दिसंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  69. "Wenger out of order, says ex-ref". BBC Website. 4 मार्च 2007. मूल से 24 मार्च 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  70. "Wenger given fine & warning by FA". BBC Website. 17 अप्रैल 2007. मूल से 13 अगस्त 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2010.
  71. "Wenger admits to 'selective vision'". BBC Sport. 2009-08-14. अभिगमन तिथि 2009-08-14.
  72. "Arsène WENGER - Racing Club de Strasbourg - racingstub.com". racingstub.com<!. 1949-10-22. मूल से 22 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  73. "Arsene Wenger's managerial career". Racing Post. मूल से 30 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 नवम्बर 2009.
  74. "Wenger secures LMA award". BBC Sport. 18 मई 2004. मूल से 22 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2009.
  75. "Arsène Wenger | Coaching Staff | First Team". Arsenal.com. मूल से 18 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  76. "Football Writers' Association: Latest News :: Arsene Wenger Tribute". Footballwriters.co.uk. मूल से 25 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-31.
  77. "Arsene Wenger OBE – Honours". League Managers Association. मूल से 14 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2009.
  78. "Sheringham wins monthly award". BBC Sport. 10 नवम्बर 2000. मूल से 24 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2009.
  79. "Arsenal duo win awards". BBC Sport. 10 मई 2002. मूल से 24 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मई 2009.
  80. "Arsenal duo bag awards". BBC Sport. 4 अक्टूबर 2002. मूल से 24 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मई 2009.
  81. "Wenger wins award". BBC Sport. 12 सितंबर 2003. मूल से 24 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2009.
  82. "Arsenal scoop awards double". BBC Sport. 12 मार्च 2004. मूल से 24 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मई 2009.
  83. "Arsenal claim double award". BBC Sport. 10 सितंबर 2004. मूल से 24 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मई 2009.
  84. "Arsenal pair scoop monthly awards". BBC Sport. 19 अक्टूबर 2007. मूल से 12 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2009.
  85. 12306~1212757,00.html "Wenger and Santa Cruz scoop awards" जाँचें |url= मान (मदद). Barclays Premier League. 11 Jan 2008. अभिगमन तिथि 28 मई 2009.[मृत कड़ियाँ]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


साँचा:Arsenal F.C. Squad साँचा:League Managers Association Manager of the Year