संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र
संक्षेपाक्षर यूएनआईसी, यूनिक, यूनिक्स 
स्थापना १९४६
प्रकार  सूचना केंद्र   
वैधानिक स्थिति सक्रिय
मुख्यालय न्यू योर्क
प्रमुख

सेक्रेटरी जनरल / महा सचिव
अंटोनिओ गूटेर्रेस
 UN

(२०१७ - वर्तमान)
जालस्थल www.unic.un.org

संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र एक ऐसा संगठन है जिसे १९४६ में स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क, यूएसए में है। यह दुनिया भर में ६३ देशों में काम कर रहे हैं और इन केंद्रों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया की वर्तमान घटनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए प्रबंधित किया गया है। यह जन सूचना विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है ताकि यूएन से संबंधित समस्याओं का संचार किया जा सके। सभी विकास परियोजनाओं की समीक्षा की बाद डी.पी.आई द्वारा अनुमोदित किया जाता है। ये परियोजनाएं संयुक्त राष्ट्र से संबंधित मुद्दों के विषयगत प्रचार अभियान हैं और क्षेत्रीय सूचना केंद्रों के माध्यम से प्रचारित करना यूनिक्स का लक्ष्य हे।.[1]

इतिहास[संपादित करें]

१९४६ में, सार्वजनिक सूचना विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र स्थापित किया गया है। डी.पी.आई एक संगठन है जो संयुक्त राष्ट्र के लोगों के लिए काम करता है। यूएनआईसी तथा यूनिक्स के उद्देश्य दुनिया के लोगों को अपने केंद्रों के माध्यम से सहयोग और विनिमय करना है। पहले दो संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र १९४६ के वर्ष में शुरू हो गए हैं। वर्तमान समय में, वे ६३ देशों में सेवा कर रहे हैं। ये केंद्र सभी देशों के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रणाली के बारे में जानकारी का आदान प्रदान करने के लिए मुख्य केंद्र हैं जिन देशो में संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र स्थापित किया गया हे। [2][3]

क्षेत्र[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र यूरोप, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, एशिया एवं इसके प्रशांत क्षेत्र और अफ्रीका जैसे देशो में स्थापित किए गए हैं। ये केंद्र दुनिया के लोगों को संयुक्त राष्ट्र की जानकारी प्रदान करके संचार अंतराल को कम करने के लिए आयोजित किए जाते हैं। इसे अधिक संप्रेषित करने के लिए सभी क्षेत्रीय भाषाओं में इन जानकारी का अनुवाद और प्रस्तुत किया गया है। इन केंद्रों को संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय सूचना केंद्र कहा जाता है और विकासशील देशों के लोगों के साथ संयुक्त राष्ट्र को जोड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। वे यूएन प्रणाली के समन्वय के साथ मीडिया, संस्थानों तक पहुंचते हैं और अपनी परियोजनाओं में सरकारी, गैर-सरकारी और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ मिलकर काम करते हैं। यूएनआईसी ने पुस्तकालयों और इलेक्ट्रॉनिक सूचना माध्यम जैसे भौतिक और डिजिटल संसाधनों को भी निर्माण कर रखा है। [4]

गतिविधियों[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के बारे में नवीनतम जानकारी साझा करने के लिए यूएनआईसी कई गतिविधियों में निबृत हुए हैं। [5]

  • संचार - यूएनआईसी वर्तमान मामलों तथा सामयिकी घटना, पारंपरिक त्योहारों और घटनाओं के माध्यम से अपनी संचार रणनीतियों का पालन करते हैं। वे जानकारी उन सारे देशों के क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद करते हैं, जिन देशो में वे सेवा कर रहे हैं।
  •  मीडिया आउटरीच - सूचना प्रसारित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया घरों से जुड़ा हुआ है। ये केंद्र सूचनाओं को सहयोग करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल माध्यम का उपयोग करते हैं।
  • सूचना संसाधन विकास - ये केंद्र क्षेत्रीय सूचना केंद्रों के माध्यम से पुस्तकालयों और वेबसाइटों जैसे संसाधनों को स्थापना करके उसे बनाए रखते हैं। यूएनआईसी की गतिविधियों ने पत्रकारों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को अपने विकास परियोजनाओं के साथ अद्यतन रखने के लिए कवर किया है। वे नियमित रूप से क्षेत्रीय भाषाओं में संयुक्त राष्ट्र की कहानियों के प्रसारण के लिए टेलीविजन और रेडियो आयोजित करते हैं।
  • घटनाक्रम संगठन - ये केंद्र अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय उत्सव दिवसों पर कई कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इसके अलावा, वे शैक्षिक संस्थानों में सेमिनार, खेल और अन्य प्रतियोगिताओं की व्यवस्था का प्रबंधन करते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र". मूल से 28 फ़रवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2018.
  2. "संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र". मूल से 1 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2018.
  3. संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र और सेवाएं. United Nations. 1998. पृ॰ 1461. मूल से 1 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2018.
  4. "संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र". मूल से 16 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2018.
  5. नेशन्स, यूनाइटेड (२००३). संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र. United Nations. पपृ॰ 635, 636. मूल से 28 फ़रवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2018.

बाहरी लिंक[संपादित करें]

  1. संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र की वेबसाइट
  2. संयुक्त राष्ट्र
  3. संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र वाशिंगटन