शाह ई आलम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शाह-ऐ-आलम सुल्तान अहमद शाह और सुल्तान महमूद बेगड़ा के काल के दौरान अहमदाबाद, गुजरात, भारत में रहने वाले एक प्रमुख मुस्लिम धार्मिक शिक्षक थे।

जिंदगी[संपादित करें]

शाह-ऐ-आलम सैयद सिराजुद्दीन मुहम्मद, सैयद बुरहानुद्दीन कुतुब ए आलम के पुत्र और उत्तराधिकारी हैं, जिन्हें शाह-ऐ-आलम, दुनिया का राजा कहा जाता है, के नाम से पुकारा जाने लगा। उनके पिता शेख बुरहानुद्दीन, जिन्हें कुतुब-ए-आलम के नाम से भी जाना जाता है, उच के प्रतिष्ठित सैयद जलाल उद्दीन हुसैनी बुखारी के पोते थे, जिन्हें मखदूम जहांनिया जहां गश्त के नाम से भी जाना जाता था। [1] वह अहमद शाह I के शासन के दौरान पंद्रहवीं सदी की शुरुआत में गुजरात के अहमदाबाद के बाहरी इलाके में बसने के दौरान गुजरात पहुंचे।

सुहरवर्दी परंपरा के बाद, परिवार ने गुजरात सल्तनत और बाद में मुगल शासकों के साथ निकट संपर्क स्थापित किया और शहर के सामाजिक और राजनीतिक जीवन में सक्रिय भूमिका निभाई।

बारह बेटों में से ग्यारहवें शाह शाह आलम ने अपने पिता कुतुब-ए-आलम की सहायता की। एक दिन एक दिलचस्प चमत्कार हुआ; एक दिन राश्ते में उनका पैर किसी चीज से टकराया। शेख ने टिप्पणी की कि उन्हें पता नहीं था कि वस्तु पत्थर, लोहा या लकड़ी थी। चमत्कारी रूप से, वस्तु समग्र धातु सामग्रियों के मिश्रण में बदल गई और एक प्रतिष्ठित अवशेष बन गई मुस्लिम एवं हिन्दू मान्यता अनुसार शाहेआलम (रह.)को दरजा-ए-विलायत अर्थात् उच्च स्तरीय सुफी संत माना जाना है शाह आलम सिंध के गुजरात घरानों से संबंधित थे और सिंध के जाम साहब की दूसरी बेटी बीबी मरकी से शादी की थी

उन्होंने सप्ताह में छह दिन एकांत साधना में बिताए और आगंतुकों को केवल शुक्रवार को मिले, जब खुली चर्चा हुई। शुक्रवार की सभाओं के एक खाते को सात खंडों के मैनुअल में संकलित किया गया था, जिसका शीर्षक है, शेख फरीद बिन दौलत शाह जिलानी द्वारा 'कुनुज-ए-मुहम्मदी' है।

उनका निधन 20 जुमाद- अल-आखिर 880 हिजरी / 1475 ईस्वी में हुआ। मकबरे का निर्माण ताज खाम नरपाली द्वारा किया गया था और अब इसे शाह-ए-आलम के रोजा के रूप में जाना जाता है। 

ref name="Yagnik2011">Achyut Yagnik (2 February 2011). Ahmedabad: From Royal city to Megacity. Penguin Books Limited. पृ॰ 35. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-8475-473-5.</ref>

सन्दर्भ[संपादित करें]