अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ
२५०px
खेल फ़ुटबॉल
अधिकार - क्षेत्र राष्ट्रीय
संक्षिप्त एआइएफएफ (All India Football Federation)
स्थापना 23 जून 1937; 86 वर्ष पूर्व (1937-06-23)
संबंधन फीफा
संबद्धता तिथि 1948
क्षेत्रीय संबद्धता एएफसी
संबद्धता तिथि 1954
मुख्यालय द्वारका, दिल्ली
अध्यक्ष कल्याण चौबे
पुरुषों की टीम के कोच इगोर स्टमक
महिला कोच थॉमस डेनर्बी
सरकारी वेबसाइट
www.the-aiff.com
भारत

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन), एआईएफएफ के रूप में भी जाना जाता है, भारत में एसोसिएशन फुटबॉल के शासी निकाय है।

१९४८ में स्थापित, संघ एशियाई फुटबॉल परिसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक था, जो एशिया में फुटबॉल का पर्यवेक्षक था।


एआईएफएफ ने राष्ट्रीय स्तर पर सभी प्रतियोगी फुटबॉल टूर्नामेंट और लीग चलाए, अर्थात् आई-लीग और फेडरेशन कप महासंघ भी अप्रत्यक्ष रूप से राज्य संघों के माध्यम से स्थानीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं का प्रबंधन करता है। फेडरेशन भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के साथ-साथ महिला टीम और विभिन्न युवा राष्ट्रीय पक्षों के प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार है।

एआईएफएफ दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ का भी हिस्सा है, जो संगठन दक्षिण एशिया में फुटबॉल चलाता है। महासंघ वर्तमान में द्वारका, दिल्ली में स्थित है।

इतिहास[संपादित करें]

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के गठन से पहले, भारत में एसोसिएशन फ़ुटबॉल के लिए डी-फेक्टो शासक मंडल भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन (आईएफए) थे।[1] आईएफए की स्थापना १८९३ में हुई थी और यह खेल बंगाल क्षेत्र में चलाया था। महासंघ मुख्यतः अंग्रेजों द्वारा शासित था और २० वीं शताब्दी के आरंभ में देश के सबसे शक्तिशाली फुटबॉल निकाय के रूप में सेवा की।

१९३५ में देशव्यापी फुटबॉल महासंघ बनाने के प्रयास आईएफए द्वारा शुरू किए गए थे जब महासंघ, साथ ही सात अन्य संगठनों ने एक सम्मेलन में मुलाकात की लेकिन कोई सहमति नहीं पहुंच पाई। विचारों और अन्य संघर्षों के मतभेदों के निराकरण के बाद, मार्च १९३७ में एक बैठक आयोजित की गई, जो एआईएफएफ की शुरुआत की शुरुआत होगी। शिमला में सेना मुख्यालय में मिले छह क्षेत्रीय फुटबॉल संघों के प्रतिनिधियों के बाद एआईएफएफ की आधिकारिक तौर पर २३ जून १९३७ को स्थापना हुई थी। अर्थात्, छह क्षेत्रीय फुटबॉल संघों में आईएफए, आर्मी स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड, संयुक्त प्रांत, उत्तर पश्चिम भारत फुटबॉल संघ, बिहार फुटबॉल एसोसिएशन और दिल्ली शामिल थे।

राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ के प्रक्षेपण के बाद, भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का विचार १९४७ में भारत को आजादी हासिल करने के बाद तक बहुत अधिक गति हासिल नहीं करता।  चयन करें कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया, बर्मा, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन में भाग लेती है लेकिन कोई भी आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं था। १९४८ में, आजादी के एक वर्ष और ११ के बाद से फुटबॉल संघ के गठन के बाद, एआईएफएफ ने फीफा के साथ संबद्ध किया, दुनिया में फुटबॉल के शासी निकाय।[2]उस वर्ष बाद में, राष्ट्रीय टीम का आधिकारिक रूप से गठन हुआ और उन्होंने अपनी पहली आधिकारिक टूर्नामेंट में हिस्सा लिया, १९४८ के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक। १९५० में, राष्ट्रीय टीम स्वतः १९५० फीफा विश्व कप के लिए योग्य थी जिसे ब्राजील में आयोजित करना था क्योंकि भारत के योग्यता समूह की सभी टीमों ने वापस ले लिया था। हालांकि, टूर्नामेंट से पहले, भारत ने एआईएफएफ के साथ विश्व कप से वापस ले लिया क्योंकि वित्त पोषण की कमी के कारण इस कारण का हवाला दिया गया था। भारत की वापसी के लिए दिए गए अन्य कारणों में मुख्य रूप से नंगे पैर वाले खिलाड़ियों को शामिल किया गया था और एआईएफएफ ने उस समय फीफा विश्व कप से अधिक ग्रीष्मकालीन ओलंपिक टूर्नामेंट का मूल्यांकन किया था। १९५२ में, फिनलैंड में ओलंपिक के दौरान, भारत यूगोस्लाविया १०-१ से पहले दौर में हार गया था। इस हार ने एआईएफएफ को फुटबॉल के जूते पहनने के लिए राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य कर दिया। १९५४ में एआईएफएफ एशिया में फुटबॉल को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाई, जब वह एशियाई फुटबॉल परिसंघ के संस्थापक सदस्य थे। भारत ने १९४८ और १९६० के बीच चार सीधे ओलंपिक फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लिया लेकिन बाद से वे योग्य नहीं हुए। १९८५ में, भारत ने विश्व कप क्वालीफायर्स में फिर से भाग लिया लेकिन टूर्नामेंट में इसे बनाने में असफल रहे।

१९७७ में, एआईएफएफ ने फेडरेशन कप शुरू किया जो देश में पहले क्लब आधारित राष्ट्रीय टूर्नामेंट था।[3] राज्य टीमों के लिए राष्ट्रीय टूर्नामेंट संतोष ट्रॉफी, १९४१ में शुरू हुई थी।[4] १९९६ में, एआईएफएफ ने देश में पहली राष्ट्रीय लीग शुरू की, नेशनल फुटबॉल लीग २००७ में, एनएफएल को देश की पहली पेशेवर फुटबॉल लीग, आई-लीग के रूप में सुधार किया गया था।

राष्ट्रीय टीमों[संपादित करें]

प्रतियोगिताएं[संपादित करें]

पुरुषों का[संपादित करें]

महिलाओं का[संपादित करें]

राज्य संघों[संपादित करें]

वर्तमान में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ से संबद्ध ३६ राज्य संघ हैं।[5]

कॉर्पोरेट संरचना[संपादित करें]

बोर्ड के निदेशकों की[संपादित करें]

निम्नलिखित एआईएफएफ के निदेशक मंडल में हैं। [6]

कार्यालय नाम
राष्ट्रपति कल्याण चौबे
महासचिव डॉ.शाजी प्रभाकरण
लीग समिति के अध्यक्ष लालनघिंगलोवा हमर

तकनीकी समिति[संपादित करें]

  • आई एम विजेयन – अध्यक्ष
  • मनोरंजन भट्टाचार्य – डिप्टी चेयरमैन
  • यूजीनेसन लिंगदोह
  • क्लाइमैक्स लॉरेंस
  • हरिजिंदर सिंह
  • अरुण मल्होत्रा
  • पिंकी बॉमपाल मगर

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kapadia, Novy (24 June 2015). "The Birth of the All India Football Federation". Saddahaq. मूल से 25 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 March 2017.
  2. Kapadia, Novy (23 June 2012). "A History of the All India Football Federation (AIFF)". SportsKeeda. मूल से 25 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 March 2017.
  3. "List of Winners/Runners-Up of the Federation Cup". IndianFootball.de. मूल से 15 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 March 2017.
  4. "List of Winners/Runners-Up of the Santosh Trophy". मूल से 24 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 March 2017.
  5. "State Associations". All India Football Federation. मूल से 24 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अक्तूबर 2017.
  6. "AIFF HQ". All India Football Federation. मूल से 4 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अक्तूबर 2017. Archived 2017-10-04 at the वेबैक मशीन

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]