सुज़ैन बर्नर्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सुज़ैन बर्नर्ट

Suzanne Bernert at Audio release of Love Recipe
जन्म 26 सितम्बर 1982 (1982-09-26) (आयु 41)
Detmold, जर्मनी
पेशा अभिनेत्री
कार्यकाल 2004–present
जीवनसाथी अखिल मिश्रा (2009–present)
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सुज़ैन बर्नर्ट एक जर्मन-जन्मे अभिनेत्री है जो मुख्य रूप से विभिन्न भाषाओं में भारतीय फिल्मों में काम करता है।[1] उसने रामधनु - द इंद्रधनुष, हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड (2007 फ़िल्म) जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। लिमिटेड और 7 आरसीआर और एक हवारों में मेरी बहना है जैसे टेलीविजन धारावाहिक हैं। वह फ्रेंच, इतालवी, अंग्रेजी, जर्मन, स्पैनिश, हिंदी, मराठी और बंगाली बोलती है। उन्होंने कलर्स (टीवी चैनल) के ऐतिहासिक धारावाहिक चक्रवर्तीं अशोक सम्राट में प्रथम विदेशी खलनायिका के रूप में अभिनय किया और इसके लिए नामांकन और प्रशंसा की। वह स्टार प्लस के धारावाहिक ये रिश्ता क्या कहलाता है में भी दिखाई दी। आखिरी बार 2017 में ज़ी टीवी में विशेष कामो में बिन कुछ का था। केवल अभिनेत्री जिसने सोनिया गांधी को टेलीविजन 7 आरसीआर पर सोनिया गांधी के रूप में चित्रित किया था। पहली विदेशी सेलिब्रिटी जो लावानी सेलिब्रिटी डांस शो में सेमी फाइनल तक भाग लेती है * ढोलकीची तलवार रियलिटी शो आरडीपी / लॉजिकल थिंकर्स खुद के रूप में

प्रारंभिक जीवन और करियर[संपादित करें]

सुज़ैन जर्मनी में डिट्मॉल्ड में पैदा हुआ था। उसकी मां मोनिका और माइकल माइकल, लिंडेनबर्ग में, जर्मनी में रहते हैं। जब वह 1 9 थी, उसने हीडिलॉट डायल के तहत तीन साल का अभिनय किया। वह एक प्रशिक्षित बैले नर्तक और निपुण लावणी डांसर है उन्होंने बर्लिन में अमेरिकी निर्माता और अभिनय गुरु सुसान बैटसन के साथ एक कोर्स भी किया था। 2003 में भारतीय फिल्म निर्माता अनंत द्यूज के साथ एक फिल्म डेनिटेड हार्ट्स की मुख्य भूमिका थी जो पूरी तरह से दुबई में था। फिल्म अभी भी रिलीज़ नहीं हुई है। वह 2005 में मुंबई चले गए। स्टार प्लस के सीरियल कसौती जिंदगी केय में विदेशी बहू 'डोरिस बजाज' की भूमिका में बर्नर्ट की भारत में पहली बड़ी भूमिका है। वह बंगाली और मराठी फिल्मों और धारावाहिकों में भी काम कर रही है। बर्नर्ट ने टाइटन घड़ियाँ विज्ञापन में आमिर खान के साथ काम किया है। वह अपने पति अखिल के साथ थिएटर समूह विजेंटा भी चल रही है। उन्होंने 'पद्वरो इंडिया' नामक एक लघु फिल्म में अभिनय करके जयपुर पर्यटन को बढ़ावा दिया।

सुजैन सोनिया गांधी के रूप में द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर (फिल्म) में होंगे।[2] जो दिसंबर 2018 में जारी होने वाला है।[3] उन्हें राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2018 में भारतीय सिनेमा और टेलीविजन में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

अखिल मिश्रा-सुज़ैन बर्नर्ट

सुज़ैन ने 3 फरवरी 2009 को एक सिविल कोर्ट में अभिनेता अखिल मिश्रा से शादी की। उन्होंने 30 सितंबर 2011 को एक पारंपरिक तरीके से फिर से शादी की।[4] उसने फिल्म क्रैम और धारावाहिक मेरा दिल दिलीं (दूरदर्शन) में उनके साथ काम किया था। वह भारत के ओवरसीज नागरिक (ओसीआई कार्ड) रखती हैं

मानवीय कार्य[संपादित करें]

सुजान एक भारतीय-आधारित सामाजिक सेवा संगठन, सुलभ इंटरनेशनल के साथ शामिल था और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के लिए एक लघु फिल्म की। वह गोविंदा के साथ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अभियान में नर्मदा सेवा यात्रा का हिस्सा बन गई।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

  • द ऐक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर
  • अधिक से अधिक गोपाल (मराठी)
  • रामधनु - इंद्रधनुष (बंगाली) जेनिफर के रूप में
  • रोजा के रूप में लव रीपीपी (हिंदी)
  • पधरो भारत (हिंदी) राधा के रूप में
  • इति मृणालिनी (बंगाली) के रूप में जूलिया कैंपबेल
  • जांदुलला की पत्नी सावित्री के रूप में कोई समस्या नहीं (2010 फ़िल्म) (हिंदी)
  • शाहरुख बोला "खुबसूरेट है तू" (हिंदी) स्टीफानी मेयर के रूप में
  • हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड (2007 फ़िल्म) दिट्टा के रूप में

टेलीविजन[संपादित करें]

सुज़ैन बर्नर्ट

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "देसी टीवी पर जलवे फ़िरंगी मेम के". मूल से 20 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 दिसंबर 2017.
  2. "अनुपम खेर की इस फिल्म में राहुल गांधी, सोनिया, प्रियंका, अटल बिहारी, लालू प्रसाद, अडवाणी के रोल कौन कर रहा है?". मूल से 10 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जुलाई 2018.
  3. "The Accidental Prime Minister: German actor Suzanne Bernert to play Sonia Gandhi in Anupam Kher starrer". मूल से 29 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 अप्रैल 2018.
  4. "विंदू का जन्मदिन : रशियन मॉडल को बनाया था लाइफ पार्टनर". मूल से 13 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 दिसंबर 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]