सदस्य वार्ता:Koushickthelegend/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Koushickthelegend/प्रयोगपृष्ठ

करकट्टम
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}



तमिलनाडु कलाओं की एक समृद्ध परंपरा का घर है। 'इयाल, ईसाई, नादगम' (नृत्य, संगीत और रंगमंच) राजाओं की उम्र में विशेष रूप से विकसित हुए, खासकर पांड्या राजवंश द्वारा विकसित 'संग कला' के दौरान।तमिलनाडु के गांवों में उत्पन्न इस तरह के एक प्रशंसनीय कला का स्वरूप करकट्टम है। करकट्टम तमिलनाडु का एक मशहूर कला प्रकार है, जिसे तमिल बारिश देवी मारीममान (तमिल, मारी-बारिश, अम्मान-देवी) की प्रशंसा में किया जाता है।मुख्य चुनौती और इस कला के स्वरूप का सौंदर्य कलाकारों के सिर पर पानी के बर्तन के संतुलन का कार्य है, जब वह नाच रहा है।

यह कला पुदुक्कोट्टई और तंजौर के जिलों में उत्पन्न हुई और बाद में तमिलनाडु में रामनाथपुरम, मदुरै, तिरुनेलवेली, पट्टुकोट्टई और सलेम में प्रसिद्ध हो गई।

सौंदर्यशास्त्र[संपादित करें]

करकट्टम में, नृत्य के दौरान जटिल कदम और हाथ की चालें, कलाकार के कौशल को दरकार। इससे पहले यह केवल न्यांदी मेला (दोगुने वाला घंटो के गिलास के आकार का ड्रम के साथ खेला जाता था) के साथ ही किया गया था, लेकिन अब इसमें गाने भी शामिल हैं। ड्रम और लंबी पाइप संगीत वाद्ययंत्र हैं जो संगत के रूप में उपयोग किए जाने पर नृत्य को शक्ति देते हैं। इस ऊर्जावान कला का रूप व्यक्तिगत रूप से या जोड़े में दोनों लिंगों द्वारा किया जाता है। लकड़ी के रोलिंग ब्लॉक पर एक सीढ़ी ऊपर और नीचे की तरफ घूमना और पीछे की तरफ झुकने पर एक सुई लगाकर कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जाते हैं जो व्यापक रूप से किया जाता है। पानी युक्त एक प्लेट के रिम पर खड़े रहते हुए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी फैलता नहीं है, अपने सिर पर करकम को संतुलित करना कलाकार के लिए सबसे कठिन कदमों में से एक है। आज, उनके सिर पर संतुलन रखने वाले बर्तन, कीचड़ के बर्तनों से कांस्य या स्टेनलेस स्टील में परिवर्तित हो गए हैं। ये बर्तन एक आकर्षक तरीके से सजाए गए हैं और एक बढ़ते पेपर तोता के साथ शीर्ष पर हैं। तोता नर्तक झूलों के रूप में घूमता है और बहुत खूबसूरत लगती है। जब पुरुष इस नृत्य का प्रदर्शन करते हैं, तो वे रंगीन फूलों से सजाए गए एक लंबा शंक्वाकार बांस के फ्रेम से घिरे गैर-चावल वाले चावलों को संतुलित करते हैं। करकट्टम को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है- आटा करकट्टम और शक्ति करकट्टम। आटा करकट्टम एक नृत्य है जिसे सजाया हुआ कीटों के साथ सिर पर संतुलित किया जाता है और आनंद और खुशी का प्रतीक होता है। यह मुख्य रूप से मनोरंजन के लिए किया जाता है (तमिल में, आतम - आनन्द के साथ नृत्य)। शक्ति करकट्टम मंदिरों में किया जाता है और शक्ति (तमिल देवी-अम्मान) को लोगों की भक्ति का प्रतीक है।

संस्थान[संपादित करें]

तमिलनाडु के पर्यटन विभाग पुदुक्कोट्टई और तंजौर के जिलों में हर साल पोंगल के त्यौहार के दौरान कराकाट्टम के प्रदर्शन का आयोजन करता है। पिछले साल उसने जर्मनी और फ्रांस से बहुत से पर्यटकों को आकर्षित किया एनी, शिमोन और सारा तीन जर्मन छात्र थे जिन्होंने उत्साहपूर्वक कला प्रस्तुत करने के लिए अपने हाथों से कोशिश की थी, जिसने सारस (तमिलनाडु में महिलाओं की पारंपरिक पोशाक) और पेशेवर करकट्टम नर्तकियों की गतिविधियों का अनुकरण किया। तमिलनाडु सरकार ने तमिलनाडु में दुर्लभ ग्रामीण कला रूपों के सहयोग का प्रदर्शन करने और उनकी महानता फैलाने के उद्देश्य से पिछले 3 सालों से राजधानी मेट्रो शहर, चेन्नई में 'चेन्नई संगम' आयोजित किया। 'करकट्टम' ने सभी वर्षों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कलाकारों ने 10 से अधिक गाने गाए।

लोकप्रियता[संपादित करें]

सन 1 9 8 9 में रमाराजन, कनाका और गंडमान्णी कलाकारों के अभिनीत 'करकट्टकरन' नामक एक फिल्म का विमोचन किया गया और यह करकट्टम की महानता को दिखाया।

[1] [2]

  1. http://tamilnadu.com/arts/karakattam.html
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Karakattam