सदस्य:Mahima Bothra/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मिज़ोरम की संस्कृति[संपादित करें]

 मिज़ोरम स्वाभाविक रूप से खूबसूरत जगहों से सुशोभित एक सुंदर राज्य है। इसी तरह, इसके सुंदर पर्यटन स्थलों के अतिरिक्त, राज्य सांस्कृतिक संस्था में भी समृद्ध है। राज्य में प्रचलित कई नृत्य रूप और त्यौहार हैं जो इसे कई मायनों में अद्वितीय बनाते हैं। मिज़ोरम एक साथ रहने वाले लोगों की विभिन्न जनजातियों और जातियों का देश है। इन विभिन्न जनजातियों और समुदायों में उनके विशिष्ट नृत्य रूपों, संस्कृति और शिल्प के रूपों के अलावा उनकी अपनी विशेष विशेषताएं हैं।
 मिज़ोरम का इतिहास कुछ नस्लीय समूहों में आता है जो बहुत लंबे समय से भारत के उत्तर पूर्वी राज्य में रह रहे हैं। चिन लोगों के समूह ने इस जगह चिन राज्य बर्मा से देशांतर कर लिया था। इस जगह की आबादी मुख्य रूप से अन्य जनजातियों के बीच लुसेली, हैमर, चाकमास, मरा शामिल होती है। यह १९७२ में मिज़ोरम को एक स्वतंत्र क्षेत्र घोषित किया गया था और १९८६ से यह भारतीय संघ के संघीय राज्य के रूप में कार्य कर रहा है।
 मिज़ोरम की संस्कृति स्पष्ट रूप से मिजो की जड़ों को दर्शाती है। 'पूर्वोत्तर के सोंगबर्ड' के रूप में जाना जाता है, मिज़ोरम के निवासियों ने आज भी पारंपरिक मुक्त नियमों का पालन करते हुए पारंपरिक और सरल लोग हैं। शब्द मिजो ही 'मि' शब्द को परिभाषित करता है जिसका अर्थ है लोग और 'झो' जिसका अर्थ पहाड़ियों का अर्थ है। 

मिज़ोरम के जनजाति[संपादित करें]

 यद्यपि इसे सही ढंग से नहीं माना जा सकता है, यह विद्वानों द्वारा माना जाता है और इसी तरह वर्तमान मिज़ोरम का क्षेत्र मूल रूप से मंगोलियोड और अन्य आदिवासी समूहों द्वारा बसे हुए थे जिन्होंने चीन और अन्य उत्तरी देशों से आश्रय किया था।
 मिज़ोरम की आबादी के मुख्य भाग में नस्लीय जनजातियां शामिल हैं और वे सांस्कृतिक या भाषाई मूल के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। मिज़ोरम की जनजातीय संस्कृति और संपूर्ण लोगों के इन जातीय समूहों को मिज़ोस के नाम से जाना जाता है। मिज़ोरम के बहुसंख्यक जनजातीय लोगों को चार प्रकार के आदिवासी समुदायों में अभिव्यक्त किया जा सकता है। वे हैं - चाक जनजाति, पवी जनजाति, राल्ती जनजातियां और कुकी जनजाति।

मिज़ोरम के मेले और त्यौहार[संपादित करें]

 मिज़ोरम में भारत के सभी महत्वपूर्ण त्योहार मनाया जाता है जिसमें महान उत्साह होता है। मिज़ोस के लिए त्योहार का समय फसल का मौसम है। मिज़ो लोगों द्वारा महान उत्साह और उत्साह के साथ त्योहार मनाए जाते हैं अपने सभी त्योहारों के नामों में अंत में शब्द 'कुट' है, जिसका अर्थ है 'त्योहार'। इनके अलावा मिजोरम के कुछ क्षेत्रीय त्योहार हैं जिनमें मिम कुट, पवेल कुट, चापर कुट और थलमवानंग कुट शामिल हैं। 
 मिज़ोरम की नृत्य पारंपरिक रूप से मिज़ोरम के विभिन्न अवसरों का जश्न मनाते हैं। इन नृत्यों में जप के साथ, पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र होते हैं। मिज़ोरम के कुछ नृत्य रूपों में चेराव, खुल्लम, सरलाकाई / सोलकीया, चालाम, चॉन्ग्लाइज़ॉन, छिहलाम, झांगटालम और तांगलाम शामिल हैं।
 त्योहार जनजाति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं यह एक जनजाति को अपने अनुष्ठानों को पूरा करने में मदद करता है, उन्हें खुश करने के लिए, पुराने बंधनों और संबंधों को नवीनीकृत कर लेता है और उनके बीच भाईचारे को महसूस करता है। हर जनजाति के अपने स्वयं के अनुष्ठान और त्योहार हैं वे विभिन्न अवसरों में इन त्योहारों का जश्न मनाते हैं। मिज़ोरम के अन्य जनजातियों की तरह भी विभिन्न त्योहारों का जश्न मनाया जाता है।
 मिजोरम में मनाया जाने वाले कुछ त्योहारों में शामिल हैं:

१) मिम कुट २) पोल कुट ३) छपर कुट ४) थलफवाग कुट

मिज़ोरम की नृत्य[संपादित करें]

मिज़ोरम विभिन्न नृत्यों का एक राज्य है। मिज़ो विभिन्न नृत्यों के साथ अपने त्योहारों का जश्न मनाते हैं। नृत्य लोक और सामुदायिक नृत्य हैं मिज़ोरम राज्य के सबसे महत्वपूर्ण नृत्य रूप निम्न हैं: १) चेरॉ, २) खुआलम, ३) सर्लमकाइ, आदि

मिजोरम का भोजन[संपादित करें]

 मिज़ोरम का भोजन मुख्य रूप से ताजा हरी केले के पत्तों में शाकाहारी नहीं है। जो भोजन लिया जाता है वह अन्य क्षेत्र खाद्य प्रकारों के अपेक्षाकृत कम मसालेदार होता है। मिज़ोस के मुख्य व्यंजन में गैर-शाकाहारी तत्व होते हैं और सब्जियां भोजन के लिए आवश्यक होती हैं। लहसुन, मिर्च और अदरक और पोर्क के सेवन के मसाले का उपयोग होता है मिज़ोरम के कुछ लोकप्रिय पारंपरिक व्यंजनों में बाई, वोक्सिया रिप, भूमि बुहहीर और साचेयर शामिल हैं।

मिज़ोरम की कला और शिल्प[संपादित करें]

 मिज़ोरम की कला और शिल्प रूपों में राज्य के औद्योगिक बाजार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है। राज्य में कला और शिल्प के प्राथमिक भाग में कपड़ा, बांस और गन्ना काम करता है और साथ ही टोकरीयुक्त भी होता है। मिज़ोरम की महिलाएं बुनाई में शामिल हैं कुछ पारंपरिक उत्पादों में पुआनस्पुन डम, पुऑन पाई, थांगौ पुऑन, पुऑन लाइसेन, जौल पुऑन, थांगसूओ पुऑन, हेमर्म और जकोउओलेसेन, बांस और गन्ना उत्पादों जैसे गहने और गहने शामिल हैं। टोकरी मिज़ोरम के लोगों द्वारा प्रचलित एक महत्वपूर्ण कला और शिल्प स्वरूप है। मिजोरम, भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक, कला और शिल्प के कई रूप होते हैं जिन्हें उनकी महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक माना जाता है। कला और शिल्प भी राज्य के औद्योगिक बाजार के एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र में हैं। राज्य में कला और शिल्प के प्राथमिक भाग में कपड़ा, बांस और गन्ना काम करता है और साथ ही टोकरीयुक्त भी होता है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Lawngtlai-District-Mizoram-India.png
  2. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Dance_of_Mizoram.jpg