सदस्य:Raghuttam h/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंसाले[संपादित करें]

पोरानिक संबन्ध[संपादित करें]

कंसाले मेला एक लोकप्रिय लोक गीत है जो कि चामराजनगर जिले में स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थयात्री केंद्र महादेश्वरा पहाड़ियों के 'महादेश्वरा' (देवता की पूजा) के इतिहास से संबंधित है। इस नृत्य स्वतह भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिये नाचते है।कंसाले भगवान महादेवारा के भक्तों द्वारा की जाने वाली एक अनूठी लोक कला है।

उपकरन[संपादित करें]

कंसाले एक पीतल बना दिया है संगीत वाद्ययंत्र इसकी उत्पत्ति पौराणिक काल तक होती है। कंसाले एक ताल यंत्र है। ये उपकरण जोड़े में खेला जाता है इसका आकार एक आदमी के हथेली के बारे में है वे केंद्र में गले लगाए जाते हैं। एक है जो उत्तल आकार में है, एक हाथ में, बहुत बारीकी से; (आमतौर पर बाएं हाथ)। दूसरा एक लम्बाई में आयोजित किया जाता है। (आमतौर पर दाहिने हाथ में)।

कलाकार[संपादित करें]

Something went wrong...अंगूठाकार|328x328पिक्सेल|कंसाले के कलाकार]] कंसाले समूह में कलाकार तीन से आठ तक भिन्न होते हैं। यदि कंसाले गाने के साथ हैं, तो कलाकारों की संख्या 8 से 12 होगी। 'कंसाले' लोकप्रिय रूप में 'देवरागुड्डा' के नाम से भगवान महादेवारा के चेले हैं। कंसाले कलाकारों निरक्षर हैं और कोई मुद्रित साहित्य नहीं है। वे उन गीतों को मौखिक रूप से सीखते हैं वे मेलों में भाग लेते हैं, जो 'दिवाली', 'शिवरात्रि' और 'उगादी' त्यौहारों के दौरान माहदेश्वर पर्वतों में आयोजित होते हैं। कंसाले शिव पूजा की परंपरा के साथ मिलकर जुड़ा हुआ है। हाल्लमता कुरुबा गौड़ा समुदाय से आये कलाकारों, जिन्होंने महादेवारा के प्रति समर्पण के जीवन जीने की कसम खाई है, उन्हें कंसाले का प्रदर्शन करना है। नृत्य 'दीक्षा' या शपथ का एक हिस्सा है और शिक्षक या आध्यात्मिक नेता द्वारा पढ़ाया जाता है।

प्रसिद्ध कलाकार[संपादित करें]

मैसूर के 'कंसाले महादेवय्या' एक प्रसिद्ध कलाकार थे। उन्होंने विश्वविद्यालय के स्तर पर छात्रों को प्रशिक्षित किया। भारत के सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम में, उन्होंने कई देशों का दौरा किया और प्रदर्शन किया। गायन कलाकार एक विशेष पोशाक पहनते हैं। कलाकारों, बाएं हाथ में कंसाले के साथ, यह दाहिने हाथ में आयोजित कामसले द्वारा फेंकने का पर्दाफाश करता है।

कला के बारे में[संपादित करें]

इस प्रकार ताल विभिन्न पैटर्न और टेम्पो का बना है बीसू या कम्सले नृत्य एक अनोखा नृत्य रूप है जिसमें धार्मिक उत्साह में मार्शल निपुणता होती है। यंत्र, जोरदार लयबद्ध मारने के दौरान नर्तकी के शरीर के चारों ओर कई कौशल और कला दोनों में प्रकट असंख्य पैटर्नों में चले गए हैं। कला का मुख्य तत्व तालबद्ध झगड़ा है, जो महादेवारा महाकाव्य के मधुर संगीत के साथ मिश्रण करता है। समूह आंदोलन में नर्तक आक्रामक और रक्षात्मक मणिपुर की एक श्रृंखला का दर्शन प्रदान करता है, जो कि कुरबा लोगों को मार्शल स्टॉक का एक प्रमाण है। कंसाले नर्तकियों को मैसूर, कोल्लेगाल, बेंगलुरु, चामराजनगर और मंड्या क्षेत्र के कन्नड़ भाषी क्षेत्रों में पाया जाता है। यह कला आजकल न जाने अनेक कारणों कि वजह से अनदेखी हो रही है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Kamsale
  2. http://www.udupipages.com/art-culture/bisu-kamsale.php