बुद्धवचन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सचित्र सिंहली कवर और ताड़ के पत्ते के पृष्ठ, बोधिसत्व के त्याग और ब्रह्म सहमपति के अनुरोध के बीच की घटनाओं को दर्शाते हैं कि वह बुद्ध के जागरण के बाद बुद्ध धर्म सिखाते हैं।
कोरिया से सचित्र लोटस सूत्र; लगभग 1340, अकॉर्डियन-प्रारूप पुस्तक; नील रंगे शहतूत कागज पर सोना और चांदी
अष्टसहस्रिका प्रजापारमिता सूत्र की एक पांडुलिपि से फोलियो, जिसमें षडाक्षरी लोकेश्वर को दर्शाया गया है, 12वीं सदी की शुरुआत में, ताड़ के पत्ते पर अपारदर्शी जलरंग

बौद्ध धर्म के उन ग्रन्थों को बुद्धवचन कहते हैं जिनको महात्मा बुद्ध के उपदेश के रूप में स्वीकार किया जाता है।

बुद्धवचन (बुद्ध के शब्द) की अवधारणा यह समझने में महत्वपूर्ण है कि बौद्ध अपने ग्रंथों को कैसे वर्गीकृत करते हैं और देखते हैं। बुद्धवचन ग्रंथों को पवित्र ग्रंथ के रूप में विशेष दर्जा प्राप्त है और आम तौर पर इसे ऐतिहासिक बुद्ध की शिक्षाओं के अनुरूप देखा जाता है, जिसे "धर्म" कहा जाता है। डोनाल्ड लोपेज़ के अनुसार, बुद्धवचन को क्या माना जाना चाहिए, यह निर्धारित करने के मानदंड प्रारंभिक चरण में विकसित किए गए थे, और प्रारंभिक सूत्रीकरण यह नहीं बताते हैं कि धर्म ऐतिहासिक बुद्ध द्वारा कही गई बातों तक ही सीमित है।

महासंघिका और मूलसर्वास्तिवाद ने बुद्ध के प्रवचनों और उनके शिष्यों दोनों को बुद्धवचन माना। बुद्ध, बुद्ध के शिष्यों, ऋषियों और देवों जैसे कई अलग-अलग प्राणियों को बुद्धवचन प्रसारित करने में सक्षम माना जाता था। इस तरह के प्रवचन की सामग्री को सूत्रों के साथ संयोजित किया जाना था, विनय की तुलना की जानी थी, और धर्म की प्रकृति के विरुद्ध मूल्यांकन किया जाना था। फिर इन ग्रंथों को बुद्ध, संघ, बुजुर्गों के एक छोटे समूह या एक जानकार बुजुर्ग द्वारा सच्चे बुद्धवचन के रूप में प्रमाणित किया जा सकता है।

चीनी बौद्ध धर्म की परंपरा से आदरणीय ह्वेन हुआ के अनुसार, पाँच प्रकार के प्राणी हैं जो बौद्ध धर्म के सूत्र बोल सकते हैं: एक बुद्ध, एक बुद्ध का शिष्य, एक देव, एक ṛṣi, या इनमें से किसी एक प्राणी का उद्भव; हालाँकि, उन्हें पहले किसी बुद्ध से प्रमाणन प्राप्त करना होगा कि इसकी सामग्री सच्चा धर्म है। तब इन सूत्रों को उचित रूप से बुद्धवचन माना जा सकता है। कभी-कभी जिन ग्रंथों को कुछ लोग टिप्पणी मानते हैं, उन्हें अन्य लोग बुद्धवचन मानते हैं।


सन्दर्भ[संपादित करें]