प्रकाश पंत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रकाश पंत
जन्म 11 नवम्बर 1960
पिथौरागढ़[1]
मौत 5 जून 2019
ह्युस्टन[2]
नागरिकता भारत
पेशा राजनीतिज्ञ
राजनैतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी[3]
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

प्रकाश पंत (जन्म 11 नवंबर 1960 पिथौरागढ़, उत्तराखण्ड, मृत्यु- 05 जून 2019 अमेरिका में) अंतिम समय तक भारतीय जनता पार्टी के नेता और उत्तराखण्ड विधान सभा के सदस्य रहे। वह सर्वप्रथम, पिथौरागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से 2002 से 2007 तक निर्वाचित हुए। वह उत्तराखण्ड सरकार में संसदीय कार्य मंत्री, विधायी कार्य मंत्री, भाषा मंत्री,वित्त मंत्री, व्यावसायिक कर मंत्री, स्टाम्प और पंजीकरण मंत्री, मनोरंजन कर मंत्री, आबकारी मंत्री, पेयजल व स्वछता मंत्री, चीनी एवं गन्ना विकास मंत्री थे।

उत्तराखंड सरकार में वित्त मंत्री प्रकाश पंत का केन्सर की लम्बी बीमारी के बाद अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्सास के अस्पताल में दि. 05 जून, 2019 को वहां के स्थानीय समय के अनुसार प्रातः काल 06:45 बजे निधन हो गया।

परिवार[संपादित करें]

मोहन चंद्र पंत के पुत्र प्रकाश पंत का जन्म उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के एक छोटे से गाँव के एक साधारण परिवार में हुआ था। उनकी पत्नी पेशे से स्कूल असिस्टेंट टीचर हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

प्रकाश पंत ने वर्ष 1977 में इंटरमीडिएट पूरा किया। 1980 में, उन्होंने अल्मोड़ा जिले के एक ग्रामीण क्षेत्र द्वाराहाट से फार्मेसी में स्नातक किया।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

प्रकाश पंत का जन्म 11 नवंबर 1960 को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के एक छोटे से गांव के एक साधारण ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण बहुत ही विनम्र पृष्ठभूमि में हुआ था। गांव के इस युवा लड़के में शुरू से ही नेतृत्व के गुण थे। सरकारी सेवा में होने के बावजूद उन्होंने समाज के वंचित और वंचित वर्गों के बीच निस्वार्थ भाव से काम किया ताकि उन्हें समृद्ध और उत्थान में मदद मिल सके। उन्होंने केवल वंचित जनता के लिए काम करने के लिए सरकारी सेवा से इस्तीफा दे दिया और इस तरह पंडित दीन दयाल उपाध्याय को अपने आदर्श के रूप में भारतीय जनता पार्टी में शामिल कर लिया। उनका उद्देश्य समाज के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाना था। अपने राजनीतिक करियर के अलावा, वह एक इक्का-दुक्का निशानेबाज थे। 2004 में, उन्होंने राज्य शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। उसी वर्ष, उन्होंने 2004 में राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग प्रतियोगिता (जीबी मावलंकर शूटिंग प्रतियोगिता, कोयंबटूर) में रजत पदक भी जीता था। उन्होंने अच्छी तरह से यात्रा की थी और यूके, जापान, चीन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे विभिन्न देशों में रहे हैं। मलेशिया, दुबई और कनाडा।

राजनीतिक करियर[संपादित करें]

प्रकाश पंत में शुरू से ही नेतृत्व के गुण अंतर्निहित थे। पेशे से फार्मासिस्ट 58 वर्षीय पंत का राजनीतिक करियर साल 1977 में शुरू हुआ जब उन्हें सैन्य विज्ञान बोर्ड का महासचिव चुना गया। 1978 में, उन्हें पिथौरागढ़ की नगर परिषद के सदस्य के रूप में चुना गया था। ठीक 10 साल बाद, उन्हें विधान परिषद के सदस्य के रूप में यू.पी. जल्द ही जब उत्तरांचल, अब उत्तराखंड, 2000 में एक राज्य बना, पंत राज्य विधानसभा (उत्तराखंड विधानसभा) के पहले अध्यक्ष बने। इस प्रक्रिया में, वह राष्ट्रमंडल देशों में इस तरह के निकाय के सबसे कम उम्र के वक्ता बन गए। 2002 में पहले विधानसभा चुनाव में, वह पिथौरागढ़ से उत्तराखंड विधानसभा के लिए चुने गए और फिर 2007 में। खंडूरी सरकार के सत्ता में आने के साथ, वे कैबिनेट मंत्री बने और उन्हें संसदीय मामलों का विभाग दिया गया। 2012 के चुनाव में, उन्हें कांग्रेस के मयूख सिंह महार से अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा, लेकिन 2017 में पिथौरागढ़ से जीत हासिल की। अपनी मृत्यु तक, पंत उत्तराखंड राज्य में एक कैबिनेट मंत्री थे और उन्होंने पर्यटन, संस्कृति, तीर्थयात्रा बंदोबस्ती, संसदीय मामलों और पुनर्गठन के महत्वपूर्ण विभागों को संभाला। प्रकाश पंत को हाल ही में उत्पाद शुल्क, वाणिज्यिक और मनोरंजन करों की देखभाल के लिए वित्त मंत्रालय मिला था।


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  3. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.