वोलारिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Volaris
IATA
Y4
ICAO
VOI
कॉलसाइन
VOLARIS
केन्द्र
  • Guadalajara International Airport
  • Mexico City International Airport
  • Tijuana International Airport
प्रमुख शहर
  • Cancún International Airport
  • Los Angeles International Airport
  • Monterrey International Airport
फ़्रीक्वेन्ट फ़्लायर प्रो. VClub
सहयोगी Volaris Costa Rica
बेड़े का आकार 68
गंतव्य 65
कंपनी का नारा Precios que te hacen viajar (Spanish)
Get out of town prices (English)
मातृ कंपनी Vuela Compañia de Aviación
मुख्यालय Mexico City
प्रमुख व्यक्ति
  • Enrique Beltranena (CEO)
  • Fernando Suarez (CFO)
  • Holger Blankenstein (Chief commercial officer
जालस्थल volaris.com

वोलारिस (बीएमवी: वोलारा, एनवाईएसई: वीएलआरएस), मैक्सिको की एक कम कीमत वाली एयरलाइन है जो सांता फ़े, ऑल्वरो ओबरेगॉन, मैक्सिको सिटी में स्थित है। इसका मुख्य केंद्र ग्वाडलाजारा, मैक्सिको सिटी और तिजुआना में में भी हैं। यह एयरोमेक्सिको के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन है और अमेरिका के भीतर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों में उड़ान भरती है। यह मैक्सिकन घरेलू एयरलाइन बाजार में एक अग्रणी प्रतियोगी है, जिसका मेक्सिको के घरेलू उड़ान ट्रैफिक में 21% से अधिक का हिस्सा है। [1] [2]

इतिहास[संपादित करें]

इस एयरलाइन्स के संचालन ससे पूर्व की प्रकिर्या (कानूनी संस्थाओं की स्थापना एवं आवश्यक बुनियादी ढांचा स्थापित करना) अगस्त 2005 में वेंवेल एयरलाइंस के नाम से शुरू हो गयी थी। इस कंपनी के प्रमुख शुरुआती शेयरधारकों में ग्रुपो टेलेविसा (दुनिया का सबसे बड़ा स्पैनिश भाषा मीडिया समूह), इनबुर्सा (एक बीमा कंपनी जिसके मालिक अरबपति कार्लोस स्लिम हैं), एविएनाका (तब टीएएएएए एयरलाइंस) और डिस्कवरी अमेरिका फंड्स शामिल थे।

इस एयरलाइन के टिकट की बिक्री 12 जनवरी 2006 को शुरू हुई, और, एयरलाइन के पहले विमान की डिलीवरी के बाद इसकी पहली (गैर-वाणिज्यिक) उड़ान फरवरी 2006 में संचालित की गई।[3] शुरू में यह एयरलाइन मैक्सिको सिटी की उड़ान भरने से बचा क्योंकि यह एक भीड़भाड़ और महंगा हवाई अड्डा है एवम इससे इसके संचालन मूल्य में वृद्धि होती। मार्च 2011 में इस एयरलाइन ने घोषणा की कि टोलुका में यह अपना केंद्र हटाकर ग्वाडलाजारा में ले जायेगी।

अंतर्राष्ट्रीय परिचालन[संपादित करें]

नवंबर 2008 में, वोलारिस ने अमेरिका की एक कम-लागत वाली वाहक कंपनी साउथवेस्ट एयरलाइंस के साथ कोडशेयर समझौते की घोषणा की। अप्रैल 2009 में, वोलारिस ने यूएस-बाउंड की उड़ानों की शुरुआत की घोषणा की। 13 दिसंबर, 2010 को, वोलारिस ने शिकागो/मिडवे और ग्वाडलाजारा के बीच सेवाएं प्रारंभ कीं। यह वोलारिस का 'चौथा अंतरराष्ट्रीय गंतव्य है। वोलारिस ने 12 जुलाई 2012 को दक्षिणी कैलिफोर्निया के सैन डिएगो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान भरने की मंजूरी प्राप्त की। 14 जुलाई 2012 को वोलारिस ने ऑरलैंडो और ग्वाडलाजारा के बीच नॉन-स्टॉप उड़ानों की शुरुआत की। [4] वोलारिस ने 15 नवंबर, 2012 को सैक्रामेंटो और ग्वाडलाजारा के बीच सेवा शुरू की। फिर वोलारिस ने डेन्वर और मैक्सिको सिटी के बीच 8 दिसंबर, 2012 को उड़ान शुरू की। 22 फरवरी, 2013 को वोलारिस और साउथवेस्ट ने कोडशेयरिंग बंद कर दिया। साउथवेस्ट ने वोलारिस के साथ कोडरिंग के बजाय, एयरट्रान एयरवेज के साथ मैक्सिकन बाजार पर अधिक ध्यान देने का फैसला किया। वोलारिस 19 अक्टूबर, 2013 को फीनिक्स और गुआडलाजारा के बीच उड़ानों की शुरुआत की।

कॉर्पोरेट मामलों[संपादित करें]

एयरलाइन का मुख्यालय सांता फ़े, अलवारो ओबरेगॉन, मैक्सिको सिटी में है। [5] इससे पूर्व इसका मुख्यालय प्रोलोन्जियन पासेओ डे ला रिफॉर्मा 490 की पहली मंजिल, पीना ब्लैंका, सांता फ़े में था। [36]

स्थल[संपादित करें]

मुख्य लेख: वोलारिस स्थलों वोलारिस मैक्सिको (43) और अमेरिका (22) के लिए अनुसूचित उड़ानें संचालित करता हैं जो मुख्यता मेक्सिको सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, ग्वाडलाजारा में ग्वाडलाजारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, और तिजुआना में टियुआना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे एवं अन्य हवाई अड्डो से संचालित होता हैं।

कोडशेयर समझौते[संपादित करें]

कोंडोर

सामान्य ज्ञान[संपादित करें]

वोलारिस के पहले वाले सुरक्षा वीडियो में अभिनेत्री क्लाउडिया लिज़ाल्डी ने अभिनय किया था। [6] वर्तमान वोलारिस के सुरक्षा वीडियो में छोटे बच्चों के द्वारा सुरक्षा प्रक्रियाओं का प्रदर्शन होता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Aeromexico trades domestic & international market share gains for lower yields as 2Q profits drop". मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2015.
  2. "Aeromexico and Volaris increase international spread to strengthen yields; and VivaAerobus follows". मूल से 16 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2015.
  3. "Volaris Airlines". cleartrip.com. मूल से 16 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 july 2017. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. "Volaris to Start Mexico City – Orlando from July 2012". मूल से 8 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2015.
  5. "Information about Volaris Archived 2016-04-09 at archive.today." Volaris. Retrieved in April 9, 2016. "Antonio Dovalí Jaime, No. 70, Torre B, Piso 13, Colonia Zedec Santa Fe, Delegación Álvaro Obregón, C.P. 01210, México, Distrito Federal,"
  6. "Video de seguridad Volaris.mov Archived 2017-08-02 at the वेबैक मशीन." Volaris Official YouTube. Retrieved on November 4, 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]