सदस्य:Rahulsunny619/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एलेनोर मेरी[संपादित करें]

जीवन परिचय[संपादित करें]

एलेनोर मेरी किनस्टोन एक उदार शैक्षिक वातावरण में बड़े हुए,[1] उसके पिता प्रसिद्ध शास्त्रीय विद्वान और प्राचीन यूनानी, हरबर्ट हिमपात उर्फ ​​किनास्टोन के प्रोफेसर थे। यह केवल १३ वर्ष की आयु में था क्योंकि वह एक नियमित स्कूल में भाग लेने लगी थी। यह तब भी था जब वह संगीत में भावुक रुचि लेना शुरू कर दिया था।[2] दो साल बाद, उनके पिता ड्यूरन के स्पष्टीकरण की आवश्यकता [डिकान] बन गए, इसलिए एलेनोर सुंदर कैथेड्रल के नजदीक उठे। वह मठवासी पुस्तकालय में रखी गई पांडुलिपियों को पढ़ाने में सक्षम थी, जो कैथेड्रल के नॉर्मन कॉलमों में घूमते-फिरते और एक वास्तविक, ठोस इतिहास का अनुभव करती थीं, जो उन्होंने स्कूल की पुस्तकों में पढ़ी हुई चीज़ों से पूरी तरह अलग थी। यह मिथकों और किंवदंतियों कि उसे मोहित, और वह दिल तेन्नीसन के राजा आर्थर द्वारा सीखा था उनके घर में प्रवेश करने वाले विद्वानों और धर्मविज्ञानीओं की धारा ने उसे आध्यात्मिक इच्छाओं को खिलाया था।

कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

जैसे ही वह बड़ी हो गई, उसने गायक के रूप में अपना संगीत और कला का अध्ययन करना चाहते थे। १९ साल की उम्र में, वह विएना में एक अध्ययन के लिए घर छोड़ कर चला गया,[3] जिसने न केवल जर्मन भाषा और उसके संगीत कौशल के विकास के अच्छे आदेश का नेतृत्व किया बल्कि उसे कलात्मक-कलात्मक आंतरिक संकट में भी शामिल किया। इंग्लैंड लौटने के तुरंत बाद, उसने प्रसिद्ध ऑक्सफ़ोर्ड सर्जन मेर्री से शादी की, जिनके पेशेवर प्रतिबद्धता एलेनोर मेर्री ने अपने बेटे और बेटी के पालन के अलावा अपनी ऊर्जा बहुत समर्पित किया था।उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत में थियोसॉफी के बारे में सीखा जब एच.पी. के "गुप्त सिद्धांत" की एक प्रति ब्लावत्स्की उसे अज्ञात व्यक्तियों द्वारा भेजा गया था जैसे ही वह इसे पढ़ती है, वह महसूस करती है जैसे कुछ अनदेखी हाथों से निर्देशित, और एनी बेसेंट और अन्य थियोडोफिस्ट्स के आगे का अध्ययन किया। युद्ध के बाद, उसे रूडोल्फ स्टेनर के नॉलेज ऑफ द हायर वर्ल्डज़ से अवगत कराया गया था। जनवरी १९२२ में वह पहली बार लंदन में डैनियल निकोल डनलप से मिले थे। वह रूडोल्फ स्टेनर के व्याख्यान को वहां मानवविज्ञान समूह के लिए पढ़ रहे थे। कुछ महीने बाद, उसके पति निमोनिया की मृत्यु हो गई, जिसके बाद उन्होंने डीएन डनलप के साथ पहली निजी बातचीत की। कुछ हफ्ते पहले डंडलोप को रूडोल्फ स्टेनर के साथ उनकी बैठक के दौरान कृतज्ञता के साथ निकाल दिया गया था।रूडोल्फ स्टेनर के साथ बैठक ।उसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड में "शिक्षा में आध्यात्मिक मूल्यों" सम्मेलन में भाग लिया, जहां अगस्त, पहली बार रूडोल्फ स्टेनर से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात हुई। उसने उसे पहले एक गलियारे में देखा और अपनी चाल से और जिस तरीके से उसने उसे देखा, उसे इस पर प्रभाव ड़ा: "वह जानता है कि वह कहाँ जा रहा है।"

विरासत[संपादित करें]

अगले साल पेंमेनेमौर में ग्रीष्मकालीन स्कूल की तैयारी में उन्होंने डी.एन. डनलप की सहायता की, जहां रुडोल्फ स्टेनर के साथ एक और बातचीत हुई जिसमें उन्होंने उनके मार्गदर्शन के तहत विकसित की गई पेंटिंग में नई तकनीकों की सिफारिश की। वह जल्द ही लंदन और अन्य जगहों पर सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित हो रही थी उन्होंने यह भी सलाह दी कि डनलप के साथ संभव के रूप में एक मजबूत बंधन बनाने के लिए। इस ग्रीष्मकालीन स्कूल, "चेतना का विकास" थीम के लिए समर्पित है, स्टीनर ने मानवविज्ञानी आंदोलन के विकास में एक मील का पत्थर होने का अनुभव किया। एलेनोर, नए जीन १९२३/२४ के आसपास स्विट्ज़रलैंड के डोरनच में गोथेनम में नई जनरल एन्थ्रोपोसोफिकल सोसाइटी की स्थापना में उपस्थित थे। यह संभव है कि १९२४ में तोर्कुवाई में आगामी ग्रीष्मकालीन स्कूल का विषय "आध्यात्मिक जांच में सही और गलत रास्ते" (जी ए २४३)। इस अवसर पर रूडोल्फ स्टेनर के साथ हुई वार्तालाप से दबे हुए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.ancestry.com/1940-census/usa/Ohio/Eleanor-Merry_1622mj
  2. http://www.florisbooks.co.uk/book/Eleanor-C.-Merry/Flaming+Door/9780863156441
  3. https://steiner.presswarehouse.com/books/AuthorDetail.aspx?id=25229