अमिता कानेकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अमिता कानेकर
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
अमिता कानेकर, अ स्पोक इन द व्हील के लेखक

अमिता कानेकर मुंबई की एक लेखक हैं, जिनके पहले उपन्यास ए स्पोक इन द व्हील को हार्पर कोलिन्स पब्लिशर्स, भारत द्वारा प्रकाशित किया गया था।[1] कानकेर मुंबई विश्वविद्यालय में तुलनात्मक पौराणिक कथाओं को पढ़ाती है। वह गोवा में 1965 में पैदा हुई थी। वह वर्तमान में (2006) अपने दूसरे उपन्यास पर काम कर रही है। वह एक बच्चे के रूप में अमेरिका में रही है, और वास्तुशिल्प इतिहास पढ़ाती है।

प्रकाशन इतिहास और योजनाएं[संपादित करें]

कानकेर वर्तमान में, भारत के मुगल साम्राज्य मुगल शासक औरंगजेब के समय में एक छोटे से बहुत कम ज्ञात किसान समुदाय के विद्रोह पर अपने दूसरे उपन्यास के लिए सामग्री की खोज कर रही हैं और यात्रा कर रही है। कानकेर का पहला उपन्यास एक स्पोक इन द व्हील बुद्ध के बारे में है जिसे अनुकूल समीक्षा हासिल की है और हार्पर कोलिन्स भारत द्वारा 2005 में प्रकाशित किया गया, यह पुस्तक उसी वर्ष दूसरी छाप में गई।

एक स्पोक इन द व्हील[संपादित करें]

एक स्पोक इन द व्हील दो कथाओं के बीच एक महाकाव्य कहानी है, खुद बुद्ध की कहानी और उनके समय की कहानी, इसे जमे हुए पौराणिक कथा के रूप में नहीं बताया गया था, बल्कि ऐतिहासिक विवरण और शिल्प कौशल के साथ जीवन में लाया गया है।

समानांतर कथा, इतिहासकार, उपली, एक बौद्ध भिक्षु की है, जो बुद्ध की मृत्यु के तीन सौ साल बाद मौर्य सम्राट अशोक के समय में रहता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Gap In History". Outlook. 2 May 2005. मूल से 4 दिसंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 August 2011.