संग्राम पदक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संग्राम पदक, पाकिस्तान के साथ 1971-72 के युद्ध के दौरान सेवा के लिए दिया गया था। जम्मू और कश्मीर, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल,असम, मेघालय,मिजोरम, त्रिपुरा के परिचालन क्षेत्रों में सेना, अर्धसैनिक बलों, पुलिस और नागरिकों की सेवा करने वाले सभी कर्मियों को पदक दिया जा सकता है। 3 दिसंबर 1971 और 20 दिसंबर 1972 (दोनों तारीखें समावेशी) के बीच ये पदक दिया गया था। पुलिस और अर्धसैनिक बलों के लिए सम्मानित पदक ,ज्यादातर मामलों में, आधिकारिक रूप से निर्मित और जारी नहीं किए गए थे। इसके बजाय, स्वतंत्र निर्माताओं द्वारा स्थानीय स्तर पर बनाया गया था। पुलिस या तो इन्हे दुकानों से खरीद सकते हैं या बटालियन उन्हें खरीद सकते हैं और उन्हें विजेता कांस्टेबलों को दे सकते हैं।

स्थापित:[संपादित करें]

17 जनवरी, 1973, भारत के राष्ट्रपति द्वारा स्थापित .

बनावट[संपादित करें]

अग्रभाग: परिपत्र 35 मिमी तांबा, निकल, राष्ट्रीय प्रतीक के साथ केंद्र में आसपास के लीजेंड में "संग्राम पदक" उकेरा हुआ। पृष्ठ :चित्रण की एक उगते सूरज के साथ, एक अर्ध -माला से नीचे है।

रिबन: 32 मिमी, भूरे रंग के भूरे रंग के तीन 1 मिमी सफेद पट्टियों के साथ। मरून 7 मिमी, सफेद 1 मिमी, लाल रंग 7 मिमी, सफेद 1 मिमी, लाल रंग 7 मिमी, सफेद 1 मिमी, लाल रंग 7 मिमी। [1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 अप्रैल 2017.