टॉमहॉक मिसाइल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टॉमहॉक मिसाइल
Tomahawk Missile

वीजीएम-109 टॉमहॉक मिसाइल
प्रकार लम्बी दूरी की, सभी प्रकार के मौसम में, सबसोनिक क्रूज मिसाइल
उत्पत्ति का मूल स्थान साँचा:Country data अमेरिका
सेवा इतिहास
सेवा में 1983-वर्तमान
उत्पादन इतिहास
निर्माता जनरल डानेमिक्स (प्रारंभ में)
मैकडोनेल/डगलस
इकाई लागत $1,066,465 से (ब्लॉक IV, FY11 $) [1]
निर्दिष्टीकरण
वजन 2,900 पौंड (1,300 कि॰ग्राम)
लंबाई बिना बूस्टर के : 18 फीट 3 इंच (5.56 मी॰)

बूस्टर के साथ : 20 फीट 6 इंच (6.25 मी॰)

व्यास 20.4 इंच (0.52 मी॰)

वारहेड परमाणु: 1,000 पाउंड (450 किलोग्राम) उच्च विस्फोटक या सबसोनिक औषधि के साथ बीएलयू-97/बी बम या पिबीएक्सएन
विस्फोट तंत्र TLAM ब्लॉक से एफएमयू III, विशेष अनुप्रयोगो के लिए

इंजन विलियम इंटरनेशनल एफ 107-डब्लूआर-402 टर्बोफैन टी- डिमर ईधन और एक ठोस रॉकेट बूस्टर का उपयोग करते हुए
पंख सीमा 8 फीट 9 इंच (2.67 मी॰)
परिचालन सीमा 1,350 मील (2,170 कि॰मी॰)
गति सबसोनिक लगभग 550 मील/घंटा (880 किमी/घंटा)
मार्गदर्शन प्रणाली जीपीएस, आईएनएस टेरॉम, डीएसएमएसी, सक्रिय रडार होमिंग (आरजीएम/यूजीएफ-109 बी),
प्रक्षेपण मंच कार्यक्षेत्र लॉन्च सिस्टम (बीएलएस और क्षैतिज पनडुब्बी टारपीडो ट्यूब टीटीएल/टारपीडो ट्यूब लॉन्च के रूप में जाना जाता है)

टॉमहाक मिसाइल; (Tomahawk missile), टॉमहॉक क्रूज मिसाइल अमेरिकी अस्त्रागार के उन नायाब हथियारो में सामिल है जिनके बल पर अमेरीका का महाशक्ति का स्थान कायम है स्थिर लक्ष्यो के लिए यह मिसाइल दागो और भूल जाओ वाले सिध्दांत पर कार्य करती है। टॉमहॉक मिसाइल को दो हजार किलो मीटर दूरी से भी छोड़ा जा सकता है जिससे दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया जा सकता है और इसे नौसेना के सभी जहाजो और पनडुब्बी से छोड़ा जा सकता है प्रत्येक मिसाइल लगभग एक हजार किलोग्राम वजन का विस्फोटक सामग्री ले जाने में सक्षम है और 880 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लक्ष्य की ओर बढ़ती है कियोँकी यह मिसाइल कम ऊंचाई पर चलती है इसलिए इसकी मौजूदगी को रडार और एयर डिफेंस सिस्टम भी नहीं भाप पाते हैं। टॉमहॉक मिसाइल 20 फीट से भी ज्यादा लम्बी होती है और इसमें ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लग होता इसके चलते इसे बीच मार्ग में मोड़ा जा सकता है यदि लक्ष्य ने स्थान बदला हो तो इसे भी मोड़कर उस तक पहुंचाया जा सकता है अगर स्थिर लक्ष्य हो तो यह मिसाइल पूरी तरह नेस्तनाबूद कर देती है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागान के प्रवक्ता कैप्टन जैफ डेविस के अनुसार क्रूज मिसाइल एयरबेस पर खड़े लड़ाकू विमानो, ठिकानो, पेट्रोलियम भंडार, हथियारो के भंडार आदि को नष्ट करने में पूरी तरह सक्षम है। अमेरिका मित्र देशों को यह मिसाइल डेढ़ मिलियन डॉलर (करीब दस करोड़ रुपये) प्रति मिसाइल के दर बेचता है।

युध्द में उपयोग[संपादित करें]

यदि सीरिया की भौगोलिक स्थिति में देखा जाये तो टॉमहॉक मिसाइल का कोई तोड़ नहीं ही क्योंकि जिस तरह सीरिया के सरकारी सैन्य अड्डे पर हमला पर 7 अप्रैल 2017 को अमेरिका द्वारा किया गया था और इसे पनडूब्बी, युध्दपोत या बी- 52 बमवर्षक विमान से दो हजार किलोमीटर की दूरी तक दागा जा सकता है यह पांरपरिक विस्फोट के अलावा परमाणु विस्फोटक भी ले जा सकती है जो रडार की पकड़ में भी नहीं आती इसका पहली बार इस्तेमाल खाड़ी युध्द 1991 में किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.globalsecurity.org/military/library/news/2010/12/dod-contracts_4431.htm