वायु सेना पदक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वायुसेना पदक
चित्र:Vayusena Medal.jpg


पदक और रिबन
भारतीय वायु सेना द्वारा पुरस्कृत
देश भारत
प्रकार पदक
पात्रता वायु सेना के सभी पदों के लिए [1]
देने का कारण कर्तव्य या असाधारण साहस के ऐसे व्यक्तिगत कृत्यों के सम्मान के लिए जो कि वायु सेना के लिए विशेष महत्व रखते हैं[1]
आंकड़े
प्रथम प्रदत्त 1960
सुभिन्न
प्राप्तकर्ता
1000 से ज्यादा
Order of Wear[2]
अगला (उच्चतर) युद्ध सेवा पदक
समतुल्य नौ सेना पदक
सेना पदक
अगला (निम्नतर) विशिष्ट सेवा पदक

वायु सेना पदक एक भारतीय सैन्य सम्मान है, जिसे सामान्यतः शांति काल में उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया जाता है। हालांकि, यह युद्ध काल में भी दिया गया है किन्तु वीर चक्र के समान संख्या में नहीं। यह सम्मान मरणोपरांत भी दिया जाता है। वायु सेना पदक की स्थापना 17 जून 1960 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा की थी और 1961 से सम्मान दिए जाने लगे। पिछले एक दशक में ये सम्मान २ विभागों में ,वीरता और समर्पण के लिए दिया जाता रहा हैं।

विवरण[संपादित करें]

अग्रभाग : एक चतुर्भुज -सशस्त्र रजत सितारा, जो कमल के फूलों के आकार का है। केंद्र में राष्ट्रीय प्रतीक। एक सीधी बार झूलती पट्टिका। पृष्ठ्भाग : हिंदी में "वायु सेना मेडल" या "वायु सेना पदक" पंखों के प्रसार के साथ एक हिमालय ईगल. रिबन: 30 मिमी, ग्रे और नारंगी-भगवा के 2 मिमी विकर्ण (निचले बायीं ओर ऊपरी दाएं) की पट्टी।

सम्मानित व्यक्ति[संपादित करें]

इस सम्मान को बेहतर ढंग से समझने के लिए भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर हरचंद सिंह गिल को प्राप्त दूसरे सम्मान के शब्द : ::

अक्टूबर 1953 में, असम राइफल्स और एक सिविल प्रशासनिक दल के एक समग्र स्तंभ पर सशस्त्र टैगिन लोगो द्वारा हमला किया गया था और कुछ अधिकारियों और जवानों की हत्या कर दी गई थी। स्क्वाड्रन लीडर एचएस गिल सैनिकों के साथ हवाई अड्डे में डकोटा वायुयान की टुकड़ी में थे। दो छोटी उपलब्ध लैंडिंग ग्राउंड पर हवाई जहाज़ के कार्मिकों और आपूर्ति का काम करना मुश्किल था। कठिनाइयों के बावजूद स्क्वाड्रन लीडर गिल ने उत्साह, असीम ऊर्जा और साहस के साथ उतरने का बड़ा फैसला किया, जो असंभव दिखाई देता था, वह वास्तविकता बन गई। उन्होंने सर्वोच्च क्रम का साहस और समर्पण दिखाया।

स्क्वाड्रन-लीडर एचएस गिल का जन्म 25 मार्च 1925 को मुलंपुर, पंजाब, भारत में हुआ था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  2. "Precedence Of Medals". http://indianarmy.nic.in/. Indian Army. मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 September 2014. |work= में बाहरी कड़ी (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]