केसरिया बालम आवो हमारे देस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
केसरिया बालम आवो हमारे देस

धारावाहिक का शीर्षक चित्र
रचना-पद्धति ड्रामा
अभिनीत नीचे देखें
उद्घाटन विषय "केसरिया बालम आवो हमारे देस"
मूल देश भारत
भाषा(एँ) हिंदी, राजस्थानी
अवधियों की संख्या
कुल धारावाहिक ४२३ कुल
उत्पादन
निर्माता अजय सिन्हा
संपादक अजय सिन्हा
छायांकन रूपरचना बहु-कैमरा
प्रसारण अवधि २४ मिनट
प्रसारण
मूल चैनल सहारा वन
मूल प्रसारण १६ नवम्बर २००९ – १२ अगस्त २०११
बाहरी कड़ियाँ
आधिकारिक जालस्थल

केसरिया बालम आवो हमारे देस भारतीय हिन्दी धारावाहिक था, इसका प्रसारण सहारा वन पर 16 नवंबर 2009 से शुरू हुआ था। इसकी कहानी एक गरीब राजपूत लड़की, रुक्मिणी पर आधारित है जो अपने जीवन से संघर्ष करती है और अपने भाग्य से लड़ती है। इसका निर्माण अजय सिन्हा द्वारा किया गया।[1]

कहानी[संपादित करें]

इसकी कहानी राजस्थान के जैसलमेर में है। रुक्मिणी उर्फ़ रुक्मी (जया बिनजू) अपने पिता मदन सिंह, सौतेली माँ धापू, सौतेली बहन रसाल (तोरल रसपुत्र) और सौतेले भाई भाई घीसु के साथ रहती है। वे गरीब हैं और जरूरतें पुरी करने के लिए संघर्ष करते हैं। बचपन में रुक्मी ने रसाल को आग से बचाया था जिससे उसके चेहरा का एक भाग जल गया। तब से, वह एक आधा घूंघट पहने रहती है ताकि जलन के निशान दिखाई न दें। रूक्मी का घबड़ाया हुआ चेहरा समाज द्वारा उसकी स्वीकृति में बाधा के रूप में कार्य करता है।[2]

दूसरी तरफ, रणवीर (अक्षत गुप्ता), एक चित्रकार और क्षेत्र में सबसे समृद्ध परिवार का पुत्र है। वह अपनी कल्पना से एक लड़की की एक तस्वीर बनाता है जो बिलकुल रुक्मिणी की तरह लगती है। एक दिन वह रूक्मिणी को देखता है और यह देखकर दंग रह जाता है उसके चित्र की वो लड़की वास्तव में है। रणवीर को उससे प्रेम हो जाता है और उसके लिए प्रस्ताव देता है। रूक्मिणी उसे अपने जले हुए चेहरे के बारे में बता देना चाहती है पर ऐसे करने में वो असमर्थ हो जाती है। वह उसे सब कुछ समझाते हुए एक पत्र लिखती है लेकिन धापू, जो रुक्मी की शादी करवाकर उसे जल्दी घर छोड़ने की इच्छा रखती है, पत्र बदल देती है। रुक्मिणी मानती ​​है कि रणवीर सच को जानता है। वे अपने परिवारों के आशीर्वाद से विवाह करते हैं।

रणवीर, शादी की रात, रुक्मिणी के घूँघट (घूंघट) को उठाता है और उसके निशान देखता है। वह ठगा हुआ महसूस करता है और उसे अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार करने से इनकार करता है। रणवीर का परिवार उसकी दूसरी शादी कराना चाहता है। मदन सिंह अपनी छोटी बेटी रसाल से रणवीर से शादी करने के लिए कहता है। रसाल, जो विक्रम नाम के एक सैनिक के प्यार में है, सहमत हो जाती है, भले ही इसका मतलब है कि उसका प्यार हमेशा के लिए खो देना। शादी के बाद, रणवीर और उसका परिवार रसाल को पसंद करते हैं; लेकिन रुक्मिणी को दासी की तरह माना जाता है। कुछ समय बाद, रणवीर और रसाल एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं; वे अपने विवाह का उपभोग करते हैं और वह गर्भवती हो जाती है। पूरा परिवार खुश है; हालाँकि, रसाल का एक घटना में गर्भपात होता है। बाद में, नशे की हालत में रणवीर, रुक्मी पर ज्यादती करता है। परिणामस्वरूप वह गर्भवती हो जाती है, लेकिन रसाल की खातिर, बच्चे को जन्म देने वाले की पहचान नहीं बताती। आखिरकार रसाल को तथ्यों का पता चल जाता है। वह रणवीर को माफ कर देती है, क्योंकि जब वह घटना हुई तो वह अपने होश में नहीं था। रुक्मी एक दुर्घटना में अपने अजन्मे बच्चे को खो देती है।

रणवीर के पिता को उसके बुरे भतीजे दीप (महेश शेट्टी) ने मार डाला था क्योंकि वह परिवार की संपत्ति पर कब्जा करना चाहता था। दीप, उसकी मां और मामा, रणवीर, रसाल और रुक्मी के खिलाफ साजिश रचते हैं। केवल रुक्मी सच जानती है, लेकिन कोई भी उसका विश्वास नहीं करता है कुछ समय बाद, दीप रणवीर पर हमला करता है, और वह एक चट्टान से गिर जाता है और सब मानते हैं कि वह मर चुका है। रसाल को पता चलता है कि वह फिर से गर्भवती है। रणवीर को कुछ लोगों द्वारा बचाया जाता है लेकिन वह अपनी याददाश्त खो देता है। वह रुक्मी से उस धर्मशाला में मिलता है जहाँ वह ठीक हो रहा है। रुक्मी उसे नहीं बताती कि वह कौन है, क्योंकि दीप अभी भी उसे मारने की कोशिश कर रहा है। अब, रणवीर रुक्मी के प्यार में पड़ जाता है और उससे शादी करने की पेशकश करता है। जब उसका परिवार उसे धर्मशाला में पाता है, तो वह रुक्मी को अपने साथ घर ले जाने की ज़िद करता है। रसाल और उसके ससुराल वाले रुक्मी से नफरत करने लगते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उसने रणवीर की हालत का फायदा उठाया है। घीसू रणवीर को रुक्मी के साथ अपने पिछले जीवन के बारे में बताता है। रणवीर रुक्मी के साथ बुरा बर्ताव करने के लिए पछतावा करता है और अब उसे अपनी पत्नी के रूप में सभी विशेषाधिकार देता है।

कुछ समय बाद, रसाल का पूर्व प्रेमी विक्रम युद्ध से लौट आता है पर वो अपना एक पैर खो चुका है। रणवीर ने विक्रम और रसाल के बीच शादी का प्रस्ताव रखा। शुरू में, सभी लोग नाराज होते हैं, लेकिन रणवीर उन सभी को मना लेता है। यहां तक कि रसाल भी बड़ी हिचकिचाहट के बाद सहमत हो ती हैं। विक्रम और रसाल की शादी के तुरंत बाद, वह उसे और रणवीर के बेटे को जन्म देती है। अनिच्छा से, वह रुक्मी के साथ बच्चे को छोड़ देती है और विक्रम के साथ चली जाती है। बच्चे का नाम गोविंद रखा जाता है। रुक्मी वादा करती है कि उसके अपने बच्चे कभी नहीं होंगे, ताकि गोविंद उसके ध्यान का एकमात्र केंद्र बना रहे। चार साल बाद, विक्रम और रसाल गोविंद का जन्मदिन मनाने के लिए रुक्मी और रणवीर के साथ शामिल होते हैं। दुष्ट दीप रणवीर और गोविंद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है। हालांकि, अब तक, रणवीर ने अपनी स्मृति को पुनः प्राप्त कर लिया और अपने चचेरे भाई के बारे में सच्चाई का पता लगा लिया। वह दीप की कोशिश को नाकाम कर देता है। दीप को उसके ही पिता ने गोली मार देते हैं। रसाल और धापू रुक्मी से क्षमा माँगते हैं। परिवारों को खुशी मिलती है और रुक्मी के धैर्य को पुरस्कृत किया जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

  • जया बिंजू – रुक्मिणी
  • अक्षत गुप्ता – रणवीर
  • तोरल रसपुत्र – रसाल
  • मुकेश सोलंकी – डॉ. यश
  • महेश शेट्टी – दीप
  • मानिनी मिश्रा – पद्मा
  • नयन भट्ट – दादीमा
  • वंदना लालवानी – मूमल
  • ललित पारिमू – मेघ सिंह
  • रेणुका इसरानी – गायत्री
  • तेज सप्रू – भंवर सिंह
  • अंशा सयद – धुमरी

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "केसरिया बालम आवो हमारे देस का प्रीमियर सिर्फ सहारा वन पर". इंडियनटेलीविज़न.कॉम. २०१०. मूल से 23 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जून 2017.
  2. "Kesariya Balam Reinstating faith in unconditional love". India-forums.com. ९ नवम्बर २००९. मूल से 16 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जून 2017.