थिविम रेलवे स्टेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
थिविम
Regional rail and Light rail station

थिवि

View of the station
स्टेशन आंकड़े
पता SH-1 (Mapusa - Bicholim road), Thivim Bardez, North Goa, Goa
India
ऊँचाई 23 मीटर (75 फीट)
लाइनें Konkan Railway
संरचना प्रकार Standard (on ground station)
प्लेटफार्म 2
पटरियां 2
अन्य जानकारियां
आरंभ 1997; 27 वर्ष पूर्व (1997)
अभिगम्य Handicapped/disabled access
स्टेशन कूट THVM
ज़ोन Konkan Railway
मण्डल Karwar railway division
स्वामित्व Indian Railways
संचालक Konkan Railway
किराया ज़ोन Indian Railways
स्टेशन स्तर Functioning

थिविम रेलवे स्टेशन उत्तरी गोवा के थिविम का एक मुख्य रेलवे स्टेशन में से एक है। यह उत्तर दक्षिण लाइन का हिस्सा है और लगभग प्रत्येक ट्रेन इस स्टेशन से होकर गुजरती है।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

इस स्टेशन में केवल दो प्लेटफार्म ही है लेकिन इसके बावजूद यह उत्तरी गोवा में गाड़ियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। मांडोवी नदी के किसी भी हिस्से में जाने के लिए प्रत्येक पर्यटक को यही उतरना पड़ता हैं। करमाली रेलवे स्टेशन जो गोवा की राजधानी पंजिम या पणजी से करीब आठ किलोमीटर दूर हैं, यह लोगों को सेंट्रल गोवा तक पहुंचने के लिए प्रमुख स्टेशन है। मरगाँव एक बड़ा स्टेशन है एवं रेलवे के अधिकारियों के द्वारा यह मडगांव क रूप में जाना जाता हैं। यह दक्षिण गोवा तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा साधन हैं जो इस इलाके के समुद्र तटों को देखना चाहते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

त्रिविम भारत के रेल नक़्शे पर कोंकण रेलवे के बनने पर 1990 में उभरा। कोंकण रेलवे भारत के पश्चिमी तट पर स्थित मुंबई और मंगलौर के बीच एक कड़ी का काम करती है। यह भारत के पश्चिमी घाट क्षेत्र में 739 किलोमीटर (459 मील) की दूरी तय करती हैं जिसमे कुछ अविस्मरनीय परिदृश्य भी आँखों के सामने से गुजरते है। कुल मिलाकर, कोंकण रेलवे 91 सुरंगों और 171 बड़े पूलों से होकर गुजरती है जिनमें से कुछ का उल्लेख रिकॉर्ड पुस्तकों में भी है। [1] यह महाराष्ट्र और कर्नाटक को आपस में जोड़ता है। कोंकण रेलवे का 26 जनवरी, 1998 को उद्घाटन किया गया।

स्थान[संपादित करें]

यह मापुसा-बिचोलिम सड़क से दूर थिविम, बर्देज़, उत्तरी गोवा 403502 में स्थित है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर[संपादित करें]

यह स्टेशन ब्रॉड गेज ट्रैक में शामिल हैं। दो प्लेटफार्मों के साथ यह एक नियमित रूप से स्टेशन है। यहाँ पर कुल ३८ ट्रेने रूकती हैं लेकिन किसी भी गाडी का यहाँ उदभव एवं अंत नहीं होता है।[2] यह स्टेशन समुद्र के तल से 23 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है एवं कोंकण रेलवे क्षेत्र के कारवार डिविज़न में पड़ता हैं।

सेवा उपलब्ध[संपादित करें]

तिविम/ थिविम रेलवे स्टेशन पर श्रावण सेवा उपलब्ध हैं जो वरिष्ठ नागरिकों उनके सामान ले जाने में मदद करता है। इसमें यात्रा के चार घंटे पूर्व एक एसएमएस इस नंबर पर 96640 44456 भेजना पड़ता हैं जिसपर यात्री का पीएनआर नंबर, कोच नंबर और बर्थ नंबर के विवरण लिखा होता हैं। [3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  2. "Thivim Train Station". cleartrip.com. मूल से 13 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2017.
  3. Konkan Railway Corporation Ltd. (June 2016). Monsoon Time Table 2016. Konkan Railway Corporation Ltd. पृ॰ 29. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)