मालगोदाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

उस व्यापारिक भवन को मालगोदाम या भाण्डागार (warehouse/वेयरहाउस) कहते हैं जिसमें सामान का भण्डारण किया जाता है। मालगोदाम का उपयोग निर्माता, आयातक, निर्यातक, होलसेलर, यातायत व्यवसायी आदि करते हैं। मालगोदाम प्रायः नगरों के औद्योगिक क्षेत्रों में, कस्बों में और गाँवों में स्थित सादे भवन होते हैं।

भण्डारण के लाभ[संपादित करें]

व्यापारी चाहे वह थोक या खुदरा व्यापारी हो, उसके लिये भण्डारण कई लाभ प्रदान करता है:

सुरक्षा और संरक्षण[संपादित करें]

निर्माता, आयातक, थोक व्यापारी, निर्यातक, व्यापारी और भंडारगृहों का उपयोग वितरण और बिक्री से पहले अपने माल (कच्चे माल और तैयार वस्तुओं) को स्टोर करने के लिए करते हैं। इसके अलावा, भंडारण के उद्देश्य को पूरा करते हुए, वेयरहाउसिंग पानी, आग, चोरी और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संरक्षण की सुविधा प्रदान करता है। तकनीकी प्रगति, सुरक्षा उपायों और कम्प्यूटरीकरण के कारण, वेयरहाउस खराब होने, त्रुटियों, दुर्घटनाओं, चूक, टूटना, गुणवत्ता में गिरावट आदि को कम करते हैं।

परेशानी-मुक्त हैंडलिंग[संपादित करें]

आज वेयरहाउस आमतौर पर रेलवे, बंदरगाह या हवाई अड्डों से ट्रकों को लोड करने और उतारने के लिए लोडिंग डॉक से लैस औद्योगिक या संस्थागत क्षेत्रों में बड़े सादे भवन हैं। उनके पास माल क्षेत्र के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान तक सामान ले जाने के लिए स्वचालित फोर्कलिफ्ट और क्रेन भी हैं। कुछ वेयरहाउस पूरी तरह से स्वचालित हैं, जिनके अंदर काम करने वाले कोई कर्मचारी नहीं हैं, जिसके परिणामस्वरूप न्यूनतम अपव्यय और लोडिंग और अनलोडिंग के दौरान आसान संचालन होता है।

निरन्तर आपूर्ति सुनिश्चित करना[संपादित करें]

कृषि उत्पादों की तरह कुछ वस्तुओं का उत्पादन वर्ष की एक निश्चित अवधि के दौरान किया जाता है, लेकिन पूरे वर्ष खपत या आवश्यक होता है। वेयरहाउस पूरे वर्ष में बिना किसी अवकाश के ऐसे मौसमी उत्पादों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

सतत उत्पादन में सहायता करना[संपादित करें]

वेयरहाउस कच्चे माल की कमी पर अधिक ध्यान दिए बिना पूरे वर्ष माल का उत्पादन करने की सुविधा देता है। आमतौर पर थोक में उत्पादन करने वाले निर्माताओं को बड़ी मात्रा में कच्चे माल की आवश्यकता होती है। वेयरहाउस उन्हें पूरे वर्ष कृषि (मौसमी) और औद्योगिक सामान प्रदान करने में सहायता करते हैं।

स्थान लाभ[संपादित करें]

अधिकांश गोदाम रेलवे, राजमार्ग, बंदरगाह और हवाई अड्डों के पास एक सुविधाजनक स्थान पर स्थित हैं जो सामानों के सुगम आवागमन की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, सुविधाजनक स्थान वितरण लागत को काफी हद तक कम कर देता है।

रोजगार सृजन[संपादित करें]

गोदाम आमतौर पर बड़े भंडारण क्षेत्र को कवर करने वाले शहरों और कस्बों के औद्योगिक क्षेत्रों में बड़े सादे भवन होते हैं। औद्योगिक क्षेत्रों में या उसके आस-पास स्थित गोदाम इतने बड़े हैं कि एक बार में बड़ी संख्या में व्यापारियों के सामानों को स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा, भंडारण के अलावा, वेयरहाउस खरीद, छंटाई, विभाजन, विपणन, शिपमेंट की तैयारी, हैंडलिंग, इन्वेंट्री कंट्रोल, डिस्प्ले, ऑर्डर प्रोसेसिंग, फाइनेंसिंग, ट्रांसपोर्टेशन, ग्रेडिंग और ब्रांडिंग जैसे कई कार्य करते हैं और इसके परिणामस्वरूप विभिन्न वर्गों में रोजगार सृजन होता है और विभिन्न स्तरों पर। यह कई मजदूरों, श्रमिकों, कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए रोटी और मक्खन का स्रोत है।

वित्तपोषण[संपादित करें]

जब व्यवसायी कुछ औपचारिकताओं के तहत गोदामों में माल जमा करते हैं, तो उन्हें 'जमा रसीद' मिलती है, जो सामानों के जमा होने के बारे में प्रमाण के रूप में काम करती है। वेयरहाउस माल के भंडारण के खिलाफ मालिक के नाम पर एक दस्तावेज भी जारी करता है, जिसे वेयरहाउस-कीपर के वारंट के रूप में जाना जाता है। इस दस्तावेज़ को सरल समर्थन और वितरण द्वारा स्थानांतरित किया जा सकता है। इन दस्तावेजों (वारंट) के आधार पर व्यवसायियों को बैंकों से वित्तीय सहायता / ऋण, वित्तीय कंपनियों पर निजी निविदाएं मिल सकती हैं। कुछ मामलों में, वेयरहाउस व्यवसायियों को संपार्श्विक सुरक्षा के रूप में सामान रखने पर वित्त प्रदान करते हैं।

जोखिम में कमी[संपादित करें]

वेयरहाउस के मालिक / अधिकारी यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके गोदामों में रखा सामान अच्छी तरह से संरक्षित, संरक्षित और निगरानी में है। अच्छे विवरणों के बारे में उचित जानकारी रखने के लिए, चोरी और माल की ढुलाई से माल को बचाने के लिए, गोदाम कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं।

खराब होने वाली वस्तुओं के लिए, वे कोल्ड स्टोरेज सुविधा प्रदान करते हैं, गोदाम को आग से बचाने के लिए, अग्निशमन उपकरणों का उपयोग किया जाता है। आवश्यकता होने पर, संग्रहित सामानों को आग, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली हानि जैसे अप्रत्याशित हादसों के खिलाफ बीमा किया जा सकता है।

विक्रय में सहायता करना[संपादित करें]

जमाकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार अधिकांश वेयरहाउस माल के निरीक्षण, सॉर्टिंग, ब्रांडिंग, पैकेजिंग, वित्तपोषण और लेबलिंग के लिए सहायता प्रदान करते हैं जो कि माल की बिक्री के लिए आवश्यक है। कुछ मामलों में, जमाकर्ताओं को उनके थोक जमा के लिए परिवहन व्यवस्था का लाभ उठाया जा सकता है।

छोटे व्यापारियों के लिए जीवन रेखा[संपादित करें]

भूमि की बढ़ती लागत और वित्तीय सीमाओं के कारण, छोटे व्यापारी अपने निजी गोदामों का खर्च नहीं उठा सकते। सार्वजनिक या सरकारी गोदाम उन्हें सस्ती दरों पर सामान रखने की सुविधा देते हैं। गोदामों की अनुपस्थिति में, छोटे व्यापारियों के लिए गला काट प्रतियोगिता में बचना मुश्किल होगा क्योंकि 'स्टॉक आउट' स्थिति यदि लंबे समय तक बनी रहती है, तो व्यापारियों की छवि और सद्भावना को बाधित कर सकती है, विशेषकर छोटे व्यापारियों के लिए जिनके पास कोई / सीमित विपणन बजट नहीं है खर्च करना।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]