सदस्य:Lijo baby9 cmi/शेरवानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शेरवानी[संपादित करें]

शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है, ऐसे में ब्राइड के साथ अब ग्रूम भी अपने लिए खासतौर से शेरवानी डिजाइन करा रहे हैं। वैसे तो इन दिनों रेड कलर की शेरवानी पर गोल्डन कलर का थ्रेड वर्क फैशन में है, फिर भी दूल्हे राजा सेंटर ऑफ अट्रेक्शन बनने के लिए डिजाइनर्स से कुछ हटकर और स्टाइलिश लुक देने की डिमांड कर रहे हैं। फैशन डिजाइनर रिद्धी गुप्ता कहती हैं कि आप शेरवानी पर जरदोजी, थ्रेड वर्क और जरकेन का वर्क करा सकते हैं। हालांकि लड़के ज्यादा चमक-धमक वाली शेरवानी पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में शेरवानी पर इन दिनों चौड़ा थ्रेड वर्क काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें डीप वी नेक डिजाइन किए जा सकते हैं। हां, अगर पठानी सलवार डिजाइन करा रहे हैं, तो गोल्डन और सिल्वर साटन में डिजाइन करा सकते हैं। वैसे भी इन दिनों शेवरवानी के साथ पठानी सलवार काफी पसंद की जा रही है। इसके अलावा शेरवानी से मैच करती हुई मोजरी भी डिजाइन करा सकते हैं। अगर शेरवानी पर हैवी वर्क है , तो स्टॉल लाइट ही रखें।

इतिहास[संपादित करें]

[1] अलीगढ़ आंदोलन पहने शेरवानी के दो संस्थापकों, नवाब मोहसिन उल मुल्क सर सैयद अहमद खान न्यायमूर्ति सैयद महमूद । शेरवानी रईसों और मुगल वंश की रॉयल्स के यूरोपीय शैली अदालत पोशाक के रूप में 19 वीं सदी के ब्रिटिश भारत में जन्म लिया है से पहले और अधिक आम तौर पर 19 वीं सदी में अपनाया जा रहा है । यह पहली बार लखनऊ में 1820 के दशक में ब्रिटिश फ्रॉक कोट के एक संलयन है और एक कुर्ता और पायजामा रूप में दिखाई दिया । यह धीरे धीरे कभी कभी पारंपरिक पोशाक का एक और अधिक विकसित रूप के रूप में , और बाद में आम जनता द्वारा भारतीय रॉयल्टी और अभिजात वर्ग के बाकी के द्वारा अपनाया गया था ।

Rajput Sherwani

[2]

बांग्लादेश[संपादित करें]

बांग्लादेश में शेरवानी या अचकन ऐसी शादियों और ईद के रूप में औपचारिक अवसरों पर लोगों द्वारा पहना जाता है ।

भारत[संपादित करें]

A 19th century, British style frock coat, on which the sherwani was based.

जवाहर लाल नेहरू चूड़ीदार के साथ एक अचकन शेरवानी पहने । भारत में अचकन शेरवानी आम तौर पर सर्दियों में औपचारिक अवसरों के लिए पहना जाता है विशेष रूप से राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, जम्मू, उत्तर प्रदेश और हैदराबाद से उन लोगों के द्वारा । अचकन शेरवानी आम तौर पर हिंदुओं के साथ जुड़े हैं जबकि साधारण शेरवानी ऐतिहासिक दृष्टि से मुसलमानों द्वारा इष्ट किया गया था । दो वस्त्र महत्वपूर्ण समानताएं हैं हालांकि शेरवानी आमतौर पर अधिक कूल्हों और पर भड़का रहे हैं सरल शेरवानी से लंबी हैं बाद में अचकन नेहरू जैकेट जो भारत में लोकप्रिय है में विकसित हुआ । भारत में अचकन या शेरवानी आम तौर पर कम परिधान के रूप में चूड़ीदार के संयोजन के साथ पहना जाता है ।

Jawaharlal Nehru and Nicolas Roerich, India

पाकिस्तान[संपादित करें]

[3] जिन्ना संविधान सभा पर 14 अगस्त 1947 को संबोधित एक शेरवानी पहने । पाकिस्तान की आजादी के बाद मोहम्मद अली जिन्ना अक्सर शेरवानी पहनी थी [ उसे बाद इस तरह के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के रूप में पाकिस्तान में सबसे अधिक सरकारी अधिकारियों राजकीय आयोजनों और राष्ट्रीय छुट्टियों पर सलवार खत्म औपचारिक काली शेरवानी पहनने के लिए शुरू कर दिया । लेकिन डॉ तारिक रहमान यूरोपीय शैली के अधिकारियों है कि तैयार दक्षिण एशियाई अधिकारियों दोनों नागरिक और सैन्य कभी नहीं 1970 के दशक तक सार्वजनिक रूप से पहना था जब प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को सार्वजनिक रूप से इसे पहनने से इस पोशाक को सम्मान दिया के बारे में लिखते हैं हालांकि जनरल ज़िया उल हक़ के लिए यह अनिवार्य सभी अधिकारियों राजकीय आयोजनों और राष्ट्रीय छुट्टियों पर शेरवानी पहनने के लिए बनाया है ।

श्रीलंका[संपादित करें]

श्रीलंका में यह आम तौर पर ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान मुदलियार और जल्दी तमिल विधायकों की औपचारिक वर्दी के रूप में पहना था । राजनयिक सेवा विदेशी औपचारिक अवसरों के लिए इसके उपयोग को शामिल किया था ।

आधुनिक शेरवानी[संपादित करें]

[4] शेरवानी ज्यादातर भारत बांग्लादेश और पाकिस्तान में पहने जाते हैं । इन कपड़ों आमतौर पर विस्तृत कढ़ाई या पैटर्न शामिल है। जबकि भारत में पोशाक या धोती के लिए उनकी वरीयता द्वारा प्रतिष्ठित है के प्रति पहने शेरवानी के बीच एक बड़ा अंतर है कम परिधान की पसंद है पाकिस्तान और बांग्लादेश मे यह बजाय सलवार के साथ मुख्य रूप से पहना जाता है । शेरवानी भी भारतीय डिजाइनर ब्रिटिश एयरवेज के केबिन भारत के लिए उ ड़ान पर सेवारत कर्मचारियों के लिए रोहित ब ल द्वारा डिजाइन किया गया है । संगीत निर्देशक ए आर रहमान भी एक अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एक काले रंग की शेरवानी में दिखाई दिया । पाकिस्तानी पत्रकार फिल्म निर्माता और कार्यकर्ता शरमीन ओबैद चिनॉय शेरवानी में छपी 2012 और 2015 में अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए ।

कुंवर शेरवानी[संपादित करें]

wedding sarwani

आप अपनी शादी में राजा-महाराजाओं की तरह रॉयल लुक चाहते हैं, तो कुंवर शेरवानी डिजाइन करा सकते हैं। डिजाइनर प्रिया डास कहती हैं कि जो लोग शेरवानी पर हल्का वर्क चाहते हैं, उनके लिए ये बेस्ट है। डिजाइनर इसके साथ तलवार, मोजरी और टरबन भी डिजाइन कर रहे हैं। इस शेरवानी में आप व्हाइट कलर चूज कर सकते हैं, ये कलर इस लुक में इन डिमांड है।

Jinnah (right) addressing the Constituent Assembly on 14 August 1947, wearing a sherwani.

पोलो पैंट विद शॉर्ट शेरवानी[संपादित करें]

आप अपनी शादी मेंं इंडोवेस्टर्न लुक चाहते हैं, तो पोलो पैंट विद शॉर्ट शेरवानी बेस्ट ऑप्शन है। इसमें पर्पल, ब्लू और पाकिस्तानी ग्रीन कलर सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। इसमें स्पार्कल फैब्रिक में डिजाइन की गई पंैट आप पर खूब फबेगी। चाहें तो टर्बन और मोजरी भी इसी फैब्रिक में डिजाइन करा सकते हैं। लेकिन जब पोलो पैंट पर शेरवानी डिजाइन कराएं, तो वो शॉर्र्ट रखें। इससे आपकी पोलो पैंट ठीक से नजर आएगी और लुक भी अच्छा दिखेगा।

लांग फ्लेयर शेरवानी[संपादित करें]

अब तक ग्रूम फिटेड शेरवानी ही सबसे ज्यादा डिजाइन कराते थे, वहीं अब फ्लेयर शेरवानी भी ट्रेंड में आ गई हैं। इसमें शेरवानी चेस्ट से फिटेड और बॉटम से ब्रॉड और लांग होती है। वहीं साइड से शेरवानी के कट्स भी लंबे होते हैं। बेलवेट पजामी इसके साथ काफी डिजाइन हो रही हैं।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Sherwani
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Sarwani
  3. http://www.youthensnews.com/%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A4%BE%E0%A4%87%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%B6-%E0%A4%B6%E0%A5%87%E0%A4%B0%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A5%80-%E0%A4%AA%E0%A4%B9%E0%A4%A8%E0%A4%95%E0%A4%B0-%E0%A4%9A/
  4. https://en.wikipedia.org/wiki/Indian_wedding_clothes