सदस्य:Archana Venkat/ब्राह्मण संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्राह्मण एक वर्ण (वर्ग) हिंदू धर्म में पादरियों के रूप में विशेषज्ञता है, शिक्षकों (आचार्य) और पीढ़ियों के पार पवित्र सीखने के संरक्षक। ब्राह्मणों, मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों के लिए पारंपरिक रूप से जिम्मेदार थे। मंदिर के देवताओं और भक्तों, साथ ही इस तरह के भजन और प्रार्थना के साथ एक शादी को कराने के रूप में पारित होने के अनुष्ठान का अनुष्ठान के बीच मध्यस्थ के रूप में। हालांकि, भारतीय ग्रंथों का सुझाव है कि ब्राह्मणों अक्सर कृषकों और प्राचीन और मध्यकालीन भारत में योद्धा थे। ब्राह्मण लोगों को एक प्रमुख समुदाय पूरे भारत भर में फैले हुए हैं। ब्राह्मण चार हिंदू जातियों के सबसे अधिक हैं, पुजारियों और वैदिक साहित्य के विद्वानों का बना हुआ है और अपने पारंपरिक व्यवसाय, लोगों का आध्यात्मिक मार्गदर्शन के साथ स्वयं को चिंता विवाह, जन्म, मृत्यु और अन्य शुभ अवसरों पर संस्कार आचरण है। अभ्यास में जाति और पेशे से एक के रूप में इलाज किया जा करने के लिए नहीं कर रहे हैं। सभी ब्राह्मण पुजारियों नहीं हैं। वास्तव में, उनमें से एक बहुमत नहीं कर रहे हैं और वहाँ देश भर में ब्राह्मण के बीच में स्थिति और कब्जे के मामले में विविधताओं का एक हड़ताली रेंज है। ब्राह्मण को जनेऊ धारण करना आवश्यक होता हैं। obox | title = Brahmin priests | image =

a brahmin doing ahaman and chanting
Myanmar
Indonesia
early 19th century India

}}

ब्राह्मण संस्कृति का उद्गम[संपादित करें]

ब्राह्मण पंडित, पुरोहित, पुजारी और शास्त्री के नाम से भी पहचाने जाते हैं। नाम ब्राह्मण पहले विशेष रूप से प्रशिक्षित पुजारी, जो बलिदान करते थे उनको दिया गया था। रिग वैदिक काल डेटिंग 1500-1000 ईसा पूर्व के अंत तक, अवधि पुरोहित वर्ग के सभी सदस्यों के लिए इस्तेमाल किया गया था। आदेश के भीतर अन्य डिवीजनों वहाँ थे। बाद में वैदिक काल 900-600 ईसा पूर्व से डेटिंग के ब्राह्मणों विजातीय विवाह करनेवाला कुलों कि वैवाहिक चुनाव और निर्धारित अनुष्ठान प्रतिबंधित में विभाजित किया गया। इस प्रणाली है, जो भाग में अन्य वर्गों द्वारा नकल की थी, वर्तमान दिन के लिए बच गया है। बाद में ब्राह्मण कई सहयोगी जातियों, और सगोत्र विवाह और अन्य आम तरीकों से एक साथ जुड़े का गठन किया। ऋग्वेद के सबसे पुराने और शायद सभी हिन्दू शास्त्रों के पवित्र है। यह ब्राह्मण की पौराणिक मूल में शामिल है। हिंदू कानून और परंपरा के अनुसार, ब्राह्मण के आध्यात्मिक और बौद्धिक शक्ति क्षत्रिय, शासक या योद्धा वर्ग के लौकिक शक्ति से सख्ती से अलग है। हालांकि, समय के साथ, दो एक गठबंधन को बनाए रखा है।

उनका जीवन[संपादित करें]

ब्राह्मण के पारंपरिक पेशा एक पुजारी का है। ब्राह्मणों व्यवसायों की एक किस्म है। ब्राह्मण किसी भी पेशे या आजीविका के साधन का पालन कर सकते हैं हालांकि, एक ब्राह्मण को छोड़कर कोई भी एक सामाजिक रूप से स्वीकार कर लिया पुजारी हो सकता है। व्यापक समुदाय के एक गैर-ब्राह्मण या निम्न जाति पुजारी की सेवाओं को कभी स्वीकार नहीं करेंगे। ब्राह्मण समुदाय मुख्य रूप से सख्त शाकाहारियों है। पंजाब और हिमाचल प्रदेश में युवा पीढ़ी मांस खाती है। चावल, गेहूं और मक्का प्रधान अनाज कर रहे हैं। इस तरह राजस्थान के रूप में शुष्क क्षेत्रों में, बाजरा और ज्वार जैसे मोटे अनाज, जो बाजरा हैं, आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और साथ ही दाल, मौसमी सब्जियों और फलों और दूध और डेयरी उत्पादों के रूप में। अधिकांश ब्राह्मण पुरुष आम तौर पर शराब और धूम्रपान से बचना है, लेकिन महिलाओं के लिए, इसे सख्ती से मना किया है। यह प्रथागत है के लिए एक ब्राह्मण समारोहों में एक अच्छी दावत दिए जाने की। ब्रह्मा-भोजन या ब्राह्मणों को खिलाने के लिए एक सामाजिक-आध्यात्मिक दायित्व है। साक्षरता स्तर ब्राह्मण के बीच में दोनों लिंगों के रूप में अन्य समुदायों के उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक हैं। वे परिवार नियोजन के पक्ष में है और आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार का उपयोग करें। महिलाओं के लिए शादी के लिए स्वीकार्य उम्र अठारह और पुरुषों के लिए पुराना है। विवाह माता-पिता द्वारा व्यवस्थित कर रहे हैं और एकपत्नीत्व आदर्श है। पैतृक संपत्ति में समान रूप से केवल बेटों से विरासत में मिली है - ज्येष्ठ पुत्र परिवार के मुखिया के रूप में सफल। रिश्ते के बीच गठबंधनों सामाजिक-धार्मिक और आर्थिक सहयोग पर आधारित हैं। महिलाओं के लिए शादी के प्रतीकों मंगलसूत्र, जो एक स्वर्ण और काले मोती का हार है। पत्नी सिंदूर पाउडर (सिन्दुर) बाल बिदाई के साथ धब्बा और पैर की अंगुली अंगूठियां पहनते हैं। दहेज का भुगतान दोनों नकदी और माल में है। तलाक दुर्लभ है और विधवाओं के लिए पुनर्विवाह निषिद्ध है। विधुर हालांकि, पुनर्विवाह की अनुमति दी जाती है। महिलाओं की स्थिति पुरुषों के लिए माध्यमिक है, हालांकि, वे शिक्षा और भारतीय समाज में अन्य महिलाओं की तुलना में जागरूकता की एक अपेक्षाकृत उच्च स्तर की है। ब्राह्मण महिलाओं को काम करते हैं और अन्य जातियों और समुदायों से महिलाओं की तुलना में, अनुष्ठान, सामाजिक और धार्मिक क्षेत्रों में एक बड़ी भूमिका निभाने के लिए की जरूरत नहीं है। कई महिलाओं को समाज सेवा, साहित्य, धर्मशास्त्र और शिक्षाविदों के रूप में विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

उनके विश्वासों[संपादित करें]

ब्राह्मण लोग अपने विशेषाधिकार प्राप्त पुरोहित स्थिति की वजह से हिंदू और कर रहे हैं, धार्मिक मार्गदर्शन के लिए दूसरों के द्वारा की मांग कर रहे हैं। हिंदू धर्म के संरक्षक के रूप में वे एक बड़े पैमाने पर देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। ब्राह्मण सख्ती से महत्वपूर्ण जीवन-चक्र पवित्र ग्रंथों पर आधारित अनुष्ठानों का पालन करता है, हालांकि रूपों क्षेत्र से क्षेत्र में देखा जाता है। जन्म और मृत्यु प्रदूषण निर्धारित समय अवधि के लिए मनाया जाता है। मृत अंतिम संस्कार किया जाता है और राख एक नदी में डूबे, उत्तर प्रदेश में हरिद्वार या वाराणसी के पवित्र शहरों में अधिमानतः पवित्र गंगा। कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ ब्राह्मण रोमन कैथोलिक जिसका रूपांतरण देर से 19 वीं सदी में जगह ले ली हैं। हाल ही में जब तक वे एक लॉकेट वर्जिन मैरी या यीशु मसीह के चित्रों से युक्त के साथ हिन्दू पवित्र धागा पहनने के लिए जारी रखा था। ब्राह्मण हिंदू समाज में एक प्रतिष्ठित दर्जा प्राप्त है। वे आम तौर पर, बुद्धिमान, समृद्ध और प्रभावशाली हैं। धर्म और समाज के नेताओं के संरक्षक के रूप में, वे उदाहरण वे सेट द्वारा सामाजिक आचरण और नैतिकता को प्रभावित करती है। सच पूछिये तो केवल ब्राह्मण पुजारियों हो सकता है और इस तरह के रूप में वे आम तौर पर हिंदू पुजारी के मुख्य और प्रमुख घटक हैं। लेकिन कई अन्य जातियों को भी "पवित्र विशेषज्ञों" या अपने स्वयं के पुजारियों को जो अपने समुदाय अनुष्ठान है।

सन्दभ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. http://www.peoplegroupsindia.com/profiles/brahmin/
  2. http://brahminrituals.blogspot.in/2011/03/rules-of-good-behaviour-for-tamil.html