सदस्य:Sathyacharan/मराठी की परंपरा और संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


इतिहास[संपादित करें]

मराठा के सम्राट

महाराष्ट्र, भारत का तीसरा बड़ा राज्य है।[1] यह संतों, शिक्षाविदों और क्रांतिकारियों की भूमि है। उनमें महादेव गोविंद रानाडे, स्वातंत्रवीर सावरकर, सावित्रीबाई फुले, बाल गंगाधर तिलक और कई अन्य लोग उल्लेखनीय रूप में जाना जाता है। यह वराकारी धार्मिक आंदोलन की मराठी संतों का लंबा इतिहास है, जिसमे ज्ञानेश्वर, नामदेव, चोखामेला, एकनाथ, तुकाराम आदि संत शामिल है। महाराष्ट्र धर्म, सामाजिक समारोह, विविध संस्कृतियों आदि की इतिहास १००० साल पुराना है।




संस्कृति[संपादित करें]

मिसाल पाव और पटोडी

भोजन[संपादित करें]

डेक्कन पठार पर पारंपरिक मुख्यभोजन आमतौर पर भाकरी, मसालेदार सब्जियों, दाल और चावल आदि है। भाकरी एक अखमीरी भारतीय बाजरा (ज्वार), का उपयोग करके बनाया हुआ रोटी है। हालांकि, उत्तरी महाराष्ट्र और शहरी लोग रोटी पसंद करते है, जो एक सादे गेहूं के आटे के साथ बनाया जाता है। तटीय कोंकण क्षेत्र मे, चावल परंपरागत मुख्य भोजन है। सेव भाजी, मिसाल पाव और पटोडी (Patodi) सहित कुछ मराठी व्यंजन साफ़ तौर पर महाराष्ट्र के भीतर क्षेत्रीय व्यंजन है।




गणेश चतुर्थी महोत्सव, राज्य में एक लोकप्रिय त्योहार

हिंदू त्यौहारों[संपादित करें]

मराठी हिंदू लोग दशहरा, गणेश चतुर्थी, दीवाली और रक्षाबंधन की तरह अन्य भारतीय हिंदू त्योहार मनाते है। इनमे गणेशोत्सव सबसे धूम धाम से मनाया जाता है।


अक्षय तृतीया[संपादित करें]

वैशाख का तीसरा दिन अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। यह आम तौर पर अप्रैल के महीने में होता है। विदर्भ क्षेत्र मे यह त्योहार परिवार के दिवंगत सदस्यों की याद मे मनाया जाता है। ऊंची जातिय इस दिन पर एक ब्राह्मण और शादीशुदा जोड़ों को खाना खिलाते है। महार समुदाय कौवे को भोजन की पेशकश करके इस दिन को मनाने है।

गुरु पूर्णिमा[संपादित करें]

आषाढ़ के महीने मे, पूर्णिमा का दिन गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। हिंदुओं के लिए गुरु-शिष्य (शिक्षक-छात्र) परंपरा बहुत महत्वपूर्ण है। गुरुओं को अक्सर भगवान के बराबर माना जाता है और हमेशा व्यक्तिगत और अमर के बीच एक कड़ी के रूप मे माना जाता है। इस दिन आध्यात्मिक उम्मीदवारों और भक्त महर्षि व्यास का पूजन करते है।

नाग पंचमी[संपादित करें]

भारत में कई समारोहों के दौरान जो मराठी लोगों का जश्न मनाने और पूजा प्रकृति में से एक है। नाग (कोबरा) के पांचवें हिंदू कैलेंडर मे (अगस्त के आसपास) श्रावण के महीने के दिन पूजा की जाती है। नाग परिवार की पूजा की और दूध और गीला चंदन (चंदन पाउडर) की पेशकश की एक कटोरा है। यह माना जाता है कि नाग देवता घर का दौरा किया, नम चंदन मे सड़ आनंद मिलता है, दूध की भेंट पीता है और अच्छी किस्मत के साथ घर के आशीर्वाद देता है। महिलाओं पिछले दिन पर उनके हाथ पर अस्थायी मेंहदी टैटू (मेहंदी) रख दिया और नाग पंचमी के दिन नए चूड़ियां खरीदते है।

दशहरा त्योहार पर दुर्गा पूजा



दशहरा[संपादित करें]

इस दशहरा त्योहार अश्विन महीने (अक्टूबर के आसपास) के दसवें दिन को मनाया जाता है हिंदू कैलेंडर के अनुसार। जब हर पल महत्वपूर्ण है यह, साढ़े तीन हिंदू चंद्र कैलेंडर में सबसे शुभ दिनों में से एक है। अंतिम दिन (दशहरा दिन) पर, मूर्तियों को नवरात्रि के पहले दिन पर स्थापित पानी में डूब रहे है। इस दिन भी रावण पर राम की विजय का प्रतीक है। लोग एक दूसरे को मिठाई और विनिमय जाएँ। इस दिन लोग आप्त पेड़ की पूजा करते है और इसकी पत्तियों का आदान-प्रदान (स्वर्ण पत्तियों के रूप में जाना जाता है) और सोने की तरह एक-दूसरे के भविष्य की कामना करते है।

भोगी के उत्सव के भोजन



भोगी[संपादित करें]

हिंदू त्योहार 'मकर संक्रांति' और पहले दिन की पूर्व संध्या भोगी कहा जाता है। भोगी खुशी और आनंद का त्योहार है और आम तौर पर 13 जनवरी को जगह लेता है। यह इंद्र, "बादल और बारिश की भगवान" के सम्मान में मनाया जाता है। इंद्र फसल की बहुतायत है, जो देश के लिए बहुत सारे और समृद्धि लाता है के लिए पूजा की जाती है।


मराठी साहित्य[संपादित करें]

मराठी साहित्य की पहली उदाहरण संत ज्ञानेश्वर द्वारा भावार्थदीपिका मे दी गयी है। इस अवधि के दौरान लिखी गई रचनाएं अध्यात्म से प्रेरित है। अन्य रचनाए संत तुकाराम, संत नामदेव, और संत गोरा कुंभार द्वारा रची गयी है। रचनाओं के काव्य रूप भजन माना जाता है। संतों द्वारा यह भजन लोकप्रिय और दिन-प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा है। आधुनिक मराठी साहित्य के प्रसिद्ध कवि पी एल देशपांडे, कुसुमाग्रज, प्रह्लाद केशव अत्रे और व्यंकटेश मदगुलकर जैसे लेखकों से समृद्ध किया गया है। यह साहित्य किताबें मराठी मे हर साल प्रकाशित किए जा रहे है ताकि बड़ी संख्या के माध्यम से अगली पीढ़ी को पारित कर सके।


संदर्भ[संपादित करें]

http://www.maharashtraweb.com/lifeleis/MahaCult.asp

https://en.wikipedia.org/wiki/Culture_of_Maharashtra

https://en.wikipedia.org/wiki/Marathi_people

  1. http://www.mapsofindia.com/top-ten/geography/india-area.html