सदस्य:Aamna javeed/संगीत नारी महल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                      संगीत नारी महल
संगीत नारी महल

परिचय[संपादित करें]

संगीत - नारी महल नवरस्पुर् पर बनाया गया है, बीजापुर बीजापुर शहर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह महत्वपूर्ण संरचनाओं आम तौर पर क्षेत्र में आदिलशाही वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करने से एक है। यह 16 वीं सदी में बनाया गया था। अब यह एक महल के निर्माण और एक जलाशय, एक ऊंची दीवार से घिरा के अवशेष है।

इतिहास[संपादित करें]

किला, गढ़ और अन्य संरचनाओं के समृद्ध इतिहास बीजापुर शहर है, जो कल्याणी चालुक्यों द्वारा 10 वीं से 11 वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था के इतिहास में सम्मिलित हो जाता है। यह तो वैजयपुर (विजय का शहर) के रूप में जाना जाता था। शहर में देर से 13 वीं शताब्दी तक दिल्ली में खिलजी सल्तनत के प्रभाव में आया था। 1347 में, क्षेत्र गुलबर्गा के बहमनी सल्तनत द्वारा विजय प्राप्त की थी। इस समय तक, शहर विजापुर या बीजापुर के रूप में भेजा जा रहा था।


यूसुफ आदिल शाह, मुराद द्वितीय के पुत्र, तुर्की के सुल्तान तो सुल्तान मोहम्मद III के तहत 1481 में सल्तनत के बीदर अदालत में शामिल हुए थे। उन्होंने महमूद Gavan, किंगडम के प्रधानमंत्री द्वारा गुलाम के रूप में खरीदा गया था। बाद में उन्होंने 1481 में किया गया था, उसकी वफादारी और बहादुरी सल्तनत के सक्रिय रक्षा में दिखाया गया के लिए बीजापुर के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया है। किला और गढ़ या अर्किल्ल और फरोउख् महल के साथ कुशल कारीगरों आर्किटेक्ट और जिसे वह फारस, तुर्की और रोम से अपने रोजगार में शामिल किया था उसके द्वारा बनाया गया था। यूसुफ ने खुद सुल्तान के शासन से स्वतंत्र घोषित कर दिया है और इस तरह 1489 में आदिल शाही वंश या बहमनी राज्य की स्थापना (1482 में, बह्मिनि साम्राज्य पांच राज्यों में तोड़ दिया और बीजापुर सल्तनत उनमें से एक था)


इब्राहिम आदिल शाह, उसकी पत्नी हिंदू पूंजी (एक मराठा योद्धा की बेटी) द्वारा यूसुफ आदिल शाह का बेटा है, जो अपने पिता 1510 में मृत्यु हो गई के बाद से वह अपने पिता की मृत्यु के समय में एक नाबालिग था सफल रहा, वहाँ हड़पने का प्रयास किया गया सिंहासन, जो प्रभावी रूप से एक पुरुष पोशाक में उसके बेटे की मकसद के लिए लड़ उसकी बहादुर मां की समय पर हस्तक्षेप से नाकाम रहा था। इसके बाद उन्होंने बीजापुर सल्तनत के शासक बन गया। उन्होंने किले के आगे जोड़ कर रही है और यह भी किले के भीतर जामी मस्जिद के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


1877 में ब्रिटिश शासन, कमी के कारण दौरान (अकाल की स्थिति) बीजापुर शहर के एक उजाड़ और वीरान राज्य है कि रोम में लेबनान या पोम्पेइपोलिस् की बेका घाटी में बाल्बेक् का इसी तरह रखा बर्बाद कर दिया शहरों की तुलना में था में मिला था। महलों और किले में कब्रों खंडहर में थे। बीजापुर मृतकों की शहर की तरह था, के लिए पानी नहीं या शहर में खाना नहीं था।

नवरासपूर उत्सव[संपादित करें]

नवरासपूर उत्सव, सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षा त्योहारों में से एक, 1 मार्च करने के लिए 27 वें फरवरी से मनाया जाता है।

संगीत - नारी महल नवरासपूर पर बनाया विजयापुरा सिटी (कर्नाटक, भारत) से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह महत्वपूर्ण संरचनाओं आम तौर पर क्षेत्र में आदिलशाही वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करने से एक है। यह 16 वीं सदी में इब्राहिम आदिलशाह द्वितीय, एक आर्ट एंड कल्चरल प्रेमी के युग के दौरान बनाया गया था। उन्होंने कहा कि स्मारक का निर्माण अपनी संगीतमय कल्पना या संगीतमय शहर की कल्पना को आकार देने के लिए।

आदिल शाह द्वितीय, संगीत के माध्यम से सांस्कृतिक समरसता लाने के लिए अपने प्रयास के लिए 'के रूप में जगदगुरू बादशाह "भारतीय इतिहास में जाना जाता है। संगीत इब्राहिम आदिल शाह द्वितीय के तहत अधिक से अधिक प्रोत्साहन प्राप्त किया। वह अपनी उम्र के महानतम संगीतकार थे। उन्होंने कहा कि कवि और गायक थे और उनके दरबार में संगीतकार और minstrels (तीन या चार हजार) के एक पकने एक बड़ी संख्या को बनाए रखा। संगीतकार के बैंड लश्कर-ए-Nauras (नौरस् की सेना) के रूप में जाना जाता था। नौरसपुर में उन्होंने संगीत महल और गायकों और नर्तकों के लिए आवासीय मकान का निर्माण किया। धूमधाम से नौरस (संगीत कॉन्सर्ट) का त्योहार अपने समय के दौरान मनाया गया। चित्रों इब्राहिम आदिल शाह द्वितीय ताम्बूर् , सितार , वीना और गिटार की तरह संगीत वाद्ययंत्र बजाना दर्शाया गया था की एक संख्या में।

संदर्भों[संपादित करें]

१) http://navaraspurutsav.com/

२) https://en.wikipedia.org/wiki/Bijapur_Fort

३) http://www.gloriouskarnataka.com/yana/