राजशाही नगर निगम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Rajshahi City Corporation
রাজশাহী সিটি কর্পোরেশন
चित्र:Rajshahi City Corporation logo.jpg
Corporation Logo
स्थापना 11 September 1988
प्रकार Municipal
मुख्यालय Rajshahi Nagar Bhaban
आधिकारिक भाषा
Bengali
Nizam Ul Azim
जालस्थल Rajshahi City Corporation

राजशाही सिटी कॉर्पोरेशन यानि राजशाही नगर निगम, बांग्लादेश के राजशाही नगर में आधारित एक स्वशासित पौरप्रशासन निकाय व निगम-ऐक्य है, जिसपर बांग्लादेश के राजशाही नगर के प्रशासन और विकास तथा नागरिक सुविधाओं से संबंधित प्रभार निहित किये गए हैं।[1] राजशाही , बांग्लादेश के राजशाही विभाग में स्थित, बांग्लादेश के बृहत्तम् नगरों में से एक है। इस निकाय की स्थापना राजशाही के प्रशासन हेतु एक नगर पालिका के रूप में हुआ था, तत्पश्चात्, नगर के आकार और जनसंख्या में वृद्धि के मद्देनज़र इसे नगर निगम के स्तर पर उन्नतस्थ कर दिया गया।

कार्यपद्यति और प्रशासनिक ढाँचा[संपादित करें]

राजशाही सिटी कॉर्पोरेशन, देश के अन्य नगर-निकायों के सामान ही बांग्लादेश के स्थानीय प्रशासन नियमों के अंतर्गत्, राजशाही नगर के विनियमन हेतु एक प्रशासनिक रचना है, जोकि अंत्यतः बांग्लादेश के स्थानीय प्रशासन एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत है।

प्रशासन हेतु, निगम के क्षेत्र को विभिन्न थानों में विभाजित किया गया है, तथा प्रत्येक थाने को विभिन्न वार्डों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक वार्ड, अनेक मोहल्लों में विभाजित है।

यह निगम सरकारी अधिकारियों तथा निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के सहभागीदारी से कार्य करती है। प्रति पंचवर्षीय काल पश्चात्, निगम चुनाव आयोजित होते हैं, जिनमे प्रत्येक वार्ड के नागरिक, नगर परिषद् में उनके प्रतिनिधित्व हेतु, एक पार्षद् का चयन करते हैं। संवैधानिक विधिनुसार, परिषद् के एक-चौथाई आसान, महिलाओं के लिए आरक्षित होते हैं। चुनाव के बाद, नगर परिषद्, अपने सदस्यों में से ही किसी एक को महापौर के रूप में निर्वाचित करती है, जोकि नगर निगम का अध्यक्ष तथा नगर प्रशासन का सर्वोच्च पदाधिकारी होता/होती है। निगम के कार्यो पर नियंत्रण अंत्यतः निर्वाचित अधिकारीयों का होता है।

सेवाएँ, कार्य व कर्त्तव्य[संपादित करें]

राजशाही नगर निगम, राजशाही नगर में निम्न कार्यों के लिए ज़िम्मेदार है:

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 19 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 नवंबर 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]