फटिकछड़ि उपज़िला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फटिकछड़ि उपजिला
उपज़िला
फटिकछड़ि उपजिला is located in पृथ्वी
फटिकछड़ि उपजिला
फटिकछड़ि उपजिला
बांग्लादेश के मानचित्र पर चाँदपुर जिले की अवस्थिति
देश बांग्लादेश
विभागचट्टग्राम विभाग
जिलाचट्टग्राम जिला
शासन
 • उपज़िला निर्वाहि अधिकारीसूची[1]
जनसंख्या (1991)
 • कुल[2]
समय मण्डलबांग्लादेश मानक समय (यूटीसी+6)
वेबसाइटआधिकारिक मानचित्र

फटिकछड़ि उपजिला, बांग्लादेश का एक उपजिला है,[3] जोकी बांग्लादेश में तृतीय स्तर का प्रशासनिक अंचल होता है (ज़िले की अधीन)।[4] यह चट्टग्राम विभाग के चट्टग्राम ज़िले का एक उपजिला है, जिसमें, ज़िला सदर समेत, कुल 22 उपज़िले हैं। यह बांग्लादेश की राजधानी ढाका से दक्षिण-पूर्व की दिशा में चट्टग्राम नगर के निकट अवस्थित है। यह मुख्यतः एक ग्रामीण क्षेत्र है, और अधिकांश आबादी ग्राम्य इलाकों में रहती है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

यहाँ की आधिकारिक स्तर की भाषाएँ बांग्ला और अंग्रेज़ी है। तथा बांग्लादेश के किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह ही, यहाँ की भी प्रमुख मौखिक भाषा और मातृभाषा बांग्ला है। बंगाली के अलावा अंग्रेज़ी भाषा भी कई लोगों द्वारा जानी और समझी जाती है, जबकि सांस्कृतिक और ऐतिहासिक निकटता तथा भाषाई समानता के कारण, कई लोग सीमित मात्रा में हिंदुस्तानी(हिंदी/उर्दू) भी समझने में सक्षम हैं।[5] यहाँ का बहुसंख्यक धर्म, इस्लाम है, जबकि प्रमुख अल्पसंख्यक धर्म, हिन्दू धर्म है। चट्टग्राम विभाग में, जनसांख्यिकीक रूप से, इस्लाम के अनुयाई, आबादी के औसतन ८६.९८% है, जबकि शेष जनसंख्या प्रमुखतः हिन्दू धर्म की अनुयाई है, तथा, चट्टग्राम विभाग के पार्वत्य इलाकों में कई बौद्ध जनजाति के लोग निवास करते हैं। यह मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्र है, और अधिकांश आबादी ग्राम्य इलाकों में रहती है।[6]

अवस्थिति[संपादित करें]

फटिकछड़ि उपजिला बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी भाग में, चट्टग्राम विभाग के चट्टग्राम जिले में स्थित है। यहाँ से स्थित निकटतम् बड़ा नगर चट्टग्राम यानी चटगाँव है।[7]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "सभी उपज़िलो के निर्वाहि अदिकारियों की सूचि-जन प्रशासन मंत्रालय, बांग्लादेश". मूल से 13 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्तूबर 2016.
  2. [1][मृत कड़ियाँ]
  3. "उपज़िलों की सूची". मूल से 23 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्तूबर 2016.
  4. "बांग्लापीडिया-लोकल गवर्नमेंट". मूल से 6 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्तूबर 2016.
  5. "http://countrystudies.us/bangladesh/29.htm". मूल से 28 मार्च 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्तूबर 2016. |title= में बाहरी कड़ी (मदद)
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 18 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्तूबर 2016.
  7. "आधिकारिक मानचित्र". मूल से 1 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्तूबर 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]