गांधीधाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गांधीघाम
Gandhidham
ગાંધીધામ
{{{type}}}
गांधीघाम जंक्शन
गांधीघाम जंक्शन
गांधीघाम is located in गुजरात
गांधीघाम
गांधीघाम
गुजरात में स्थिति
निर्देशांक: 23°05′N 70°08′E / 23.08°N 70.13°E / 23.08; 70.13निर्देशांक: 23°05′N 70°08′E / 23.08°N 70.13°E / 23.08; 70.13
देश भारत
प्रान्तगुजरात
ज़िलाकच्छ ज़िला
जनसंख्या (2011)
 • कुल2,48,705
भाषा
 • प्रचलित भाषाएँकच्छी, गुजराती
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)
पिनकोड370201
दूरभाष कोड02836
वाहन पंजीकरणGJ-12
लिंगानुपात0.879 /
वेबसाइटhttps://www.gandhidhamnagarpalika.org/

गांधीघाम (Gandhidham) भारत के गुजरात राज्य के कच्छ ज़िले में स्थित एक नगर है। इसकी स्थापना 1950 के दशक में भारत के विभाजन के कारण सिंध प्रान्त से आए हुए शरणार्थियों को बसाने के लिए करी गई थी। यह नगर कच्छ जनपद की आर्थिक राजधानी है और गुजरात में तेजी से विकसित हो रहा नगर है। यह गुजरात का 18वाँ सबसे बड़ा नगर है।[1][2][3] 1947 में जब भारत-पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो सिंध प्रांत से बड़ी संख्या में लोग भारत आए।  महाराज श्री विजयराजजी खेंगरजी जडेजा ने गांधीजी की सलाह के अनुसार श्री भाई प्रताप डायलदास को 15000 एकड़ भूमि आवंटित की और श्री भाई प्रताप ने "सिंधु पुनर्वास निगम" की स्थापना "S.R.C" के रूप में की।  इस निगम की स्थापना के समय श्री आचार्य कृपलानी अध्यक्ष थे और श्री भाई प्रताप डायलदास प्रबंध निदेशक थे।  आधारशिला महात्मा गांधी के आशीर्वाद से रखी गई थी और इसलिए शहर का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखा गया था।

नगर की स्थापना के समय इस बंजर क्षेत्र में बहुत सारे सांप और बिच्छू थे और इसलिए भाई प्रताप ने फैसला किया कि जो व्यक्ति बिच्छू को मारकर इस क्षेत्र में लाएगा, उसे रुपये दिए जाएंगे।

कांडला बंदरगाह और कांडला मुक्त-व्यापार क्षेत्र भी गांधीधाम परिसर से सटे हुए हैं और इस परिसर का अधिकांश विकास और उद्योग कांडला बंदरगाह पर निर्भर है।  कांडला मुक्त-व्यापार क्षेत्र में कई निर्माण कंपनियां भी स्थित हैं और इससे इस परिसर में रहने वाले लोगों को रोजगार भी मिलता है।  गांधीधाम परिसर की स्थापना के समय, अपशिष्ट जल के निपटान के लिए खुली जल निकासी लाइनें थीं, जो समय के साथ विकसित होने के कारण नगर नियोजन में आसानी से भूमिगत सीवर लाइनों में परिवर्तित हो गई हैं।  गांधीधाम परिसर के क्षेत्रों को सेक्टर और वार्ड सिस्टम में विभाजित किया गया है।  वर्ष 2001 में आए विनाशकारी भूकंप में गांधीधाम परिसर को काफी आर्थिक और मानवीय नुकसान हुआ, लेकिन भूकंप के बाद छोटे और बड़े उद्योगों और निर्माण कंपनियों ने गांधीधाम परिसर के आसपास अपने उद्योग स्थापित किए और गांधीधाम परिसर का आर्थिक विकास हो गया। बहुत तेज।  गांधीधाम परिसर में सिंधी समुदाय का महत्वपूर्ण योगदान है।  इस परिसर में, गाँव के बाहर से बड़ी संख्या में लोग व्यापार और रोजगार के उद्देश्य से यहाँ रहने आते हैं, यह शहर राष्ट्रीयता की सीमाओं से मुक्त एक महानगरीय शहर है।

गांधीधाम नगर पालिका एक "ए" श्रेणी की नगरपालिका है जिसकी जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 48,000 से अधिक नागरिकों की है और इस शहर का कुल क्षेत्रफल 9.5 किमी है।  में बिखरा हुआ है  यह कच्छ जिले के गांधीधाम तालुका में केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग से 00 किमी की दूरी पर स्थित है और नगर पालिका की प्रशासनिक व्यवस्था इस शहर में व्यवस्थित है।  शहर में तीन मुख्य प्रवेश द्वार हैं।  पहला प्रवेश द्वार उत्तर की ओर है जबकि दूसरा दक्षिण की ओर और तीसरा पश्चिम की ओर है।  पहली सड़क भचाऊ शहर को जोड़ती है, यह शहर शहर से 33 किमी दूर है।  की दूरी पर स्थित हैं  एक अन्य पहुंच मार्ग मुंद्रा शहर से जुड़ता है और शहर से 56 किमी दूर है।  की दूरी पर स्थित है और जबकि तीसरा मार्ग 17 किमी का है।  की दूरी पर अंजार शहर को जोड़ता है  नगर की आधी भूमि बलुई दोमट तथा आसपास की भूमि इसी प्रकार की है।  शहर की अधिकांश आबादी रोजगार, परिवहन और मिठाई उद्योग पर आधारित है, जबकि कुछ लोग व्यापार और उद्योग में लगे हुए हैं।  शहर में पशुधन संख्या भी देखी जाती है और जानवर दुधारू मवेशी हैं।  कई लोग दूध के कारोबार में भी अच्छा करते हैं।  आदिपुर शहर में गांधीजी की समाधि और संत लीलाशाह की समाधि भी है।  1 फरवरी को गांधीधाम शहर के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।  यह आयोजन पूरे शहरवासियों के लिए खुशी का मौका है।  कच्छ जिले का गांधीधाम शहर शहरवासियों की देशभक्ति, त्याग और परोपकार के लिए एक प्रमुख स्थान है।

वर्ष 1998 में जब भयंकर तूफान आया तो शहर के पास का कांडला बंदरगाह और विभिन्न प्रकार के औद्योगीकरण को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ और इन तूफानों के कारण कांडला में रहने वाले हजारों लोगों की इस प्राकृतिक आपदा के कारण मृत्यु हो गई। .

वर्ष 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद भी, जिसने हजारों लोगों की जान के साथ अरबों की संपत्ति छीन ली, एक दशक में इस शहर का विकास अकल्पनीय है।  जमीन, मकान के दाम आसमान छू रहे हैं और शहर की आबादी में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है।

स्थान

गांधीधाम शहर भूमध्य रेखा पर 3.08 N अक्षांश, 70.13 E देशांतर पर स्थित है।  गांधीधाम शहर वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया गया है।  गांधीधाम शहर का मुख्य अस्पताल पूर्वाभिमुख है।

मौसम

गांधीधाम शहर का मौसम गर्मियों के दौरान बहुत गर्म होता है और जलवायु शुष्क और गर्म होती है।  शहर की जलवायु गर्मियों में 44.8 सेंटीग्रेड जितनी गर्म और सर्दियों में 3.0 सेंटीग्रेड जितनी ठंडी होती है।

बारिश

लगभग 85% वर्षा दक्षिण-पश्चिम मानसून में होती है यानी जून से सितंबर के महीनों के दौरान।  इन दोनों शहरों की औसत वर्षा 36 मिमी है।  है  2001 के भूकंप के बाद, औसत वर्षा में काफी सुधार हुआ है और यह 483 मिमी हो गया है।  जितनी बारिश होती है।

इस जुड़वां शहर में सरदार पटेल, महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जैसे गणमान्य व्यक्तियों की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं, साथ ही इस शहर के विकास के लिए आवंटित भूमि के दाता कच्छ महाराव श्री मदनसिंहजी की प्रतिमा, की प्रतिमा स्थापित की गई है। श्री भाई प्रताप डायलदास जो इस शहर के संस्थापक हैं और कवि हुंदराज दुखयाल हैं।उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख योगदान देने वाले संत स्वामी लीलाशाह, संत हेमू कलानी, संत कंवरराम और काका प्रभुदास तोलानी की मूर्तियां इस परिसर में स्थित हैं।


इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Gujarat, Part 3," People of India: State series, Rajendra Behari Lal, Anthropological Survey of India, Popular Prakashan, 2003, ISBN 9788179911068
  2. "Dynamics of Development in Gujarat," Indira Hirway, S. P. Kashyap, Amita Shah, Centre for Development Alternatives, Concept Publishing Company, 2002, ISBN 9788170229681
  3. "India Guide Gujarat," Anjali H. Desai, Vivek Khadpekar, India Guide Publications, 2007, ISBN 9780978951702