नागरिक राष्ट्रवाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नागरिक राष्ट्रवाद, जिसे उदार राष्ट्रवाद के रूप में भी जाना जाता है, राजनीतिक दार्शनिकों द्वारा पहचाने जाने वाले राष्ट्रवाद का एक रूप है जो राष्ट्रवाद के समावेशी रूप में विश्वास करते हैं जो आज़ादी, सहिष्णुता, समानता, व्यक्तिगत अधिकारों के पारंपरिक उदार मूल्यों का पालन करता है और इसमें कोई जातीयतावाद नहीं है।[1]

नागरिक राष्ट्रवादी प्रायः यह कहकर एक ऊपरी पहचान के रूप में राष्ट्रीय पहचान के मूल्य की रक्षा करते हैं कि सार्थक, स्वायत्त जीवन जीने के लिए व्यक्तियों को एक राष्ट्रीय पहचान की आवश्यकता होती है और यह कि लोकतांत्रिक राजतन्त्र को ठीक से काम करने के लिए राष्ट्रीय पहचान की आवश्यकता होती है। नागरिक राष्ट्रवाद की तुलना अक्सर जातीय राष्ट्रवाद से की जाती है।

नागरिक राष्ट्रवाद राज्य के भीतर साझा नागरिकता के इर्द-गिर्द बनी एक राजनीतिक पहचान है। इस प्रकार, एक "नागरिक राष्ट्र" को भाषा या संस्कृति से नहीं बल्कि राजनीतिक संस्थानों और उदार सिद्धांतों द्वारा परिभाषित किया जाता है, जिसे इसके नागरिक बनाए रखने की प्रतिज्ञा करते हैं। नागरिक राष्ट्र में सदस्यता नागरिकता द्वारा प्रत्येक नागरिक के लिए खुली है, संस्कृति या जातीयता की परवाह किए बिना; जो इन मूल्यों को साझा करते हैं उन्हें राष्ट्र का सदस्य माना जाता है।

सिद्धांत रूप में, एक नागरिक राष्ट्र या राज्य का उद्देश्य एक संस्कृति को दूसरे पर बढ़ावा देना नहीं है। एक उदार लोकतांत्रिक राज्य के अप्रवासियों को मेजबान संस्कृति में आत्मसात करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि केवल देश के संविधान (संवैधानिक देशभक्ति) के सिद्धांतों को स्वीकार करते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Tamir, Yael. 1993. Liberal Nationalism. Princeton University Press. ISBN 0-691-07893-9[page needed]; Will Kymlicka. 1995. Multicultural Citizenship. Oxford University Press. ISBN 0-19-827949-3[page needed]; David Miller. 1995. On Nationality. Archived 2000-06-01 at the वेबैक मशीन Oxford University Press. ISBN 0-19-828047-5.