सदस्य वार्ता:Hindustanilanguage/Archive 23

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मुज़म्मिल जी आपका पुन: स्वागत है। मुझे खुशी हुई की आप फिरसे सक्रिय हो गये। -योगेश कवीश्वर (वार्ता) 15:30, 4 जुलाई 2016 (UTC)[उत्तर दें]

धन्यवाद, योगेश जी। --मुज़म्मिल (वार्ता) 23:40, 4 जुलाई 2016 (UTC)[उत्तर दें]

Hello! Muzammil Bhai, mai aap ko ye batana chahta Hun k mai nay new account "Constanstin" Nam se banaya hai, lakin ye sock account nahi hai, mai aap logo ko isi liyay bata raha hun. Mai nay pahlay to "مجتبى" wala account to kaafi pehlay retire kr liya tha, magar ab mai nay "~MMGJ~" wala account bhi Kuch din pehlay retire kr dia hai, maira ye account urwiki PR register ho chuka hai, aap se darkhoast hai k us (~MMGJ~) walay account PR retire ki jaga "sabk dosh" ka template laga dain, aur Tahir mq, Obaid Raza, Ameen Akbar, aur Kuch logon ko bata dai (specially administrators), aur mairay user page pr bhi likh dain k is nay new account "Constanstin" k Nam say banaya hai, aur apnay pehlay saray account mukammal chor raha hai (agar kr sakain to). Nahi to ho sakta hai k mujhay sock puppet k case mai block kr dia jai. (Mairay Pas abhi Urdu keyboard mojood nahi, is liyay Latin may likh raha Hun, sorry), agar aap kr sakin to please, kr dain. Thanks, by Constanstin (वार्ता) 07:47, 15 जुलाई 2016 (UTC)[उत्तर दें]

आसफ जी से मुलाकात का मसौदा[संपादित करें]

मुज़म्मिल जी, आदाब। बाकी सब मसौदा ठीक है, बस आपसे इल्तिजा है कि खाकसार के लिए नेतृत्व जैसे अल्फाज़ का इस्तेमाल न करें, ऐसी चीज़ें ही इंसान में घमंड भर देती हैं। यहाँ हम सब बराबर हैं और बराबर ही रहें, यही मेरी इच्छा है। आप मुझसे कहीं अधिक सीनियर हैं और इन मामलों के बेहतर जानकार हैं। मैं इस मसौदे में थोड़ा बहुत बदलाव करना चाहता हूँ, लेकिन यदि कल तक नहीं कर पाया तो परसों तक आप इसी मसौदे को प्रकाशित कर दीजियेगा। और हाँ, कोशिश कीजियेगा कि हमारे नए गुम-नाम का इस्तेमाल करें। --अनामदास 14:22, 16 अगस्त 2016 (UTC)[उत्तर दें]

विकि-सम्मेलन २०१६ में हिंदी/संस्कृत विकिपीडिया का प्रतिनिधित्व[संपादित करें]

@अजीत कुमार तिवारी, राजु सुथार, और NehalDaveND: (मुज़म्मिल जी, मेरा सुझाव है कि इसे प्रकाशित करने से पहले इस मसौदे के अनुवाद पर आसफ जी की भी सहमति ले ली जाए, क्योंकि इसमें कई जगह उनके वक्तव्यों का ज़िक्र है।)

(यह केवल एक मसौदा है, आपके सुझावों के पश्चात इसे चौपाल पर रखा जा सकता है)

विकि-सम्मेलन २०१६ में हिंदी/संस्कृत विकिपीडिया की और से निम्न लिखित सदस्य शामिल थे:

  1. अनामदास
  2. अजीत कुमार तिवारी
  3. नेहाल दवे
  4. राजु सुथार
  5. सय्यद मुज़म्मिलुद्दीन

सम्मेलन के दौरान, ६ अगस्त २०१६ को ४ से साढ़े ६ बजे के बीच यह सदस्यगण विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी आसफ़ बरतॉव से मिले और हिंदी विकिपीडिया की विभिन्न समस्याओं, वर्तमान स्थिति एवं भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। कुछ प्रमुख विषय थे- हिंदी विकिपीडिया पर सदस्यों की कमी, आयोजित कार्यक्रमों की कमी तथा इनसे निपटने के लिए भविष्य की योजनाएँ आदि। इन समस्याओं के प्रमुख कारण जो चर्चा में निकले उनमें से कुछ थे- सदस्यों का देश-व्यापी स्थानों पर रहना, हिन्दी विकिपीडिया पर सामग्री की कमी और गूगल-खोज परिणामों का प्रभाव, आम कंप्यूटर्स में हिंदी इनपुट का अभाव, विभिन्न कार्यक्रमों में हिन्दी विकिपीडिया के लिए अलग बजट का न होना, आदि।

सदस्यों की बातें सुनने के पश्चात आसफ़ जी ने इन बातों पर अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की:

१) इस बात पर सभी एकमत थे कि सदस्यों का आपस में मेलजोल अति आवश्यक है। प्रति वर्ष सक्रिय हिन्दी विकिपीडिया सदस्यों की पाँच बैठकों/ सम्मेलनों के लिए विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। यह सहायता सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च (जिसमें फ़्लाइट का भी प्रावधान है), रहने, भोजन और समारोह स्थल के खर्च को पूरा करेगा । इस सन्दर्भ में हिंदी विकिपीडिया सदस्यों से विस्तृत प्रस्ताव और कार्य को क्रियांवित करने के लिए समुदाय की एक टीम का होना आवश्यक है जिसके सदस्यों की जिम्मेदारियाँ तय होने चाहिए और ऑडिट का प्रावधान होना चाहिए। इसका लक्ष्य सदस्यों को पास लाना तथा हिन्दी विकिपीडिया को और आगे बढ़ाने की रणनीति बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह आवश्यक है कि इन सम्मेलनों का कोई सार्थक व प्रदर्शनीय परिणाम निकले।

२) भारत में विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम (Wikipedia Education Program) में हिन्दी विकिपीडिया को सम्मिलित करने के प्रयासों को समर्थन देने अथवा इसके लिए सक्रिय सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च की सहायता का आश्वासन दिया गया। अजीत तिवारी जी द्वारा कलकत्ता और बनारस विश्वविद्यालयों में ऐसे कार्यक्रम चलाने का प्रस्ताव रखा गया जिस पर आसफ जी की ओर से पूर्ण समर्थन ही नहीं बल्कि विकिमीडिया टीम द्वारा मार्गदर्शन का आश्वासन भी दिया गया।

३) सामग्री-सुधार के प्रयास के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के लिए धन उपलब्ध करने की भी बात की गई थी। प्रतियोगिता में उत्तम योगदान करने वालोँ को पुरस्कार (टी-शर्ट आदि) के वितरण अथवा उल्लेखनीय योगदान करने वालों को विशेष तथा बहुमूल्य पुरस्कार देने की बात कही गई थी (पुरस्कार घोषित करने से पहले सदस्यों को विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन से एक बार बात करना होगा)।

४) हिन्दी विकिपीडिया को लोकप्रिय तथा जनता के बीच पहुँच को सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल सेवा प्रदानकर्ताओं के माध्यम से बिल्ट-इन हिन्दी विकिपीडिया एप्प मौजूद रखने के प्रयास के लिए आसफ़ बरतॉव से अपील की गई थी जिसपर उन्होंने इस पर विचार करके जवाब देने की बात कही थी। आसफ़ जी ने यह जानना चाहा कि ऑफ़लाइन परियोजना किविक्स हिन्दी पर कितनी प्रभावी है।

५) मुज़म्मिल जी ने २०१४ के भारत से विचार-विमर्श कार्यक्रम के दौरान आसफ़ बरतॉव जी से की गई चर्चा का संदर्भ देते हुए पुनः पूछा कि भारत में आप तेलुगु, उडिया, आदि विकिपीडियाओं पर अधिक बात करते हैं, इन परियोजनाओं के विकास के लिए पैसा देते हैं परन्तु हिन्दी को हम नज़रअंदाज़ करते हैं। इसपर उनकी प्रतिक्रिया थी कि इन समुदायों की बातें इसलिए मान ली गई हैं क्योंकि इसके सदस्य आगे आकर उनसे मिले हैँ, जबकि हिन्दी के अधिकांश सदस्य आगे नहीं आते। इस बात पर CIS-A2K की भी चर्चा हुई और सदस्यों द्वारा बात को स्पष्ट किया गया कि उक्त संस्था द्वारा हिंदी विकिपीडिया के प्रस्तावों को स्पष्टतः नकार दिया जाता है। इस बात पर आसफ जी सहमत थे कि इस संस्था का इस वर्ष का प्राथमिक बजट गैर-हिंदी भाषाओं पर ही केंद्रित है। अतः हिंदी विकि के आयोजनों के लिए हिंदी विकि के सदस्यों को स्वयं ही अपना समूह बनाना चाहिए और विकिमीडिया फाउंडेशन से सीधा ही संपर्क करना चाहिए।

६) उन्होंने गत वर्ष आयोजित हिन्दी विकि सम्मेलन से सम्बन्धित बैठक के सुझाव को स्वीकृत किया था और इसके पश्चात रिपोर्ट भी माँगी थी , जो उन्हें दिखा दी गई थी। इससे आसफ़ जी के प्रभाव, निर्णायक व्यक्तित्व और हिन्दी के प्रति सहानुभूति का पता चलता है।

यदि हम अपने व्यक्तिगत योगदान से आगे बढ़कर अपनी भाषा और विकिपीडिया के लिए कुछ भी करना चाहते हैं तो यह अति आवश्यक है कि हम लोग विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के सहायता प्रस्ताव का उपयोग करके हिंदी व संस्कृत आदि विकिपीडियाओं में सदस्य संख्या को बढ़ाने का प्रयास करें, या कम से कम एसे विशेष कार्यक्रम आयोजित करके सामूहिक रूप से दिशाबद्ध कार्य कर सकें। यदि सही रणनीति बने तो हम हिन्दी विकिपीडिया को नई ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं। समस्त देवनागरी लिपि के विकियों (भोजपुरी, मैथिलि, नेपाली आदि) का एक समूह बनाना भी एक विकल्प है, जिससे कि सभी लाभान्वित हो सकते हैं।

--अनामदास 14:51, 16 अगस्त 2016 (UTC)[उत्तर दें]

मनोज जी, ठीक है, मैं आसफ़ जी को यह मसौदा देता हूँ (अंग्रेज़ी अनुवाद के साथ), फिर उनकी प्रतिक्रिया के पश्चात हम इसे चौपाल पर ले जाएँगे।--मुज़म्मिल (वार्ता) 15:31, 16 अगस्त 2016 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्ते मुजम्मिल जी, आपने इसे एक साथ कई मापदंडों के साथ शीह नामांकित किया है। कृपया उचित मापदंड का प्रयोग करें। --त्यम् मिश्र बातचीत 10:31, 28 अगस्त 2016 (UTC)[उत्तर दें]

जी, अब तो उसे हटा दिया गया है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:33, 29 अगस्त 2016 (UTC)[उत्तर दें]