आइकिया प्रभाव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Self-assemble furniture and other products for sale in an IKEA store.

परिचय[संपादित करें]

आइकिया प्रभाव (en: IKEA effect) एक संज्ञानात्मक पूर्वाग्रह है। जिसमें उपभोक्ता उत्पादों पर एक अधिकतर उच्च मूल्य रखते हैं जिनको उन्होंने आंशिक रूप से बनाया है। यह नाम स्वीडिश निर्माता और फर्नीचर रिटेलर आइकिया से निकला है, जोकि कई फर्नीचर उत्पाद बेचता है।

IKEA इफेक्ट क्या है?[संपादित करें]

IKEA इफेक्ट एक मनोवैज्ञानिक पूर्वाग्रह है, जिसमें उपभोक्ता उन उत्पादों को अधिक मूल्य देते हैं जिनमें उन्होंने खुद कुछ योगदान दिया है, भले ही वह योगदान बहुत छोटा ही क्यों न हो। यह नाम स्वीडिश फर्नीचर कंपनी IKEA से लिया गया है, जो फर्नीचर को असेंबल करने के लिए प्रसिद्ध है।[1]

IKEA इफेक्ट के मुख्य कारण:

  1. प्रयास का औचित्य: जब हम किसी उत्पाद में अपना प्रयास लगाते हैं, तो हम उस प्रयास को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहते। इसलिए, हम उस उत्पाद को अधिक मूल्य देते हैं ताकि हमारे प्रयास को सही ठहरा सकें।
  2. स्वामित्व की भावना: जब हम किसी उत्पाद को बनाने में योगदान करते हैं, तो हम उसमें स्वामित्व की भावना महसूस करते हैं। यह भावना हमें उस उत्पाद को अधिक पसंद करने और उसे अधिक मूल्य देने के लिए प्रेरित करती है।
  3. अनुभव का मूल्य: जब हम किसी उत्पाद को बनाने में भाग लेते हैं, तो यह हमारे लिए एक अनूठा और यादगार अनुभव बन जाता है। यह अनुभव उत्पाद के मूल्य में और भी अधिक जोड़ता है।

IKEA इफेक्ट के उदाहरण:

  • IKEA फर्नीचर: लोग IKEA फर्नीचर को अधिक मूल्य देते हैं क्योंकि उन्हें इसे खुद असेंबल करना होता है।
  • DIY (Do-It-Yourself) परियोजनाएं: लोग DIY परियोजनाओं में अपना समय और प्रयास लगाने के बाद उन परियोजनाओं को अधिक मूल्य देते हैं।
  • हाथ से बने उपहार: लोग हाथ से बने उपहारों को अधिक मूल्य देते हैं क्योंकि वे व्यक्तिगत और अद्वितीय होते हैं।

IKEA इफेक्ट के प्रभाव:

  • उत्पादों की बिक्री: IKEA इफेक्ट का उपयोग करके कंपनियां अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ा सकती हैं।
  • उपभोक्ता की संतुष्टि: IKEA इफेक्ट उपभोक्ताओं को अधिक संतुष्ट महसूस करा सकता है क्योंकि वे उन उत्पादों को अधिक मूल्य देते हैं जिनमें उन्होंने खुद कुछ योगदान दिया है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि IKEA इफेक्ट हमेशा सकारात्मक नहीं होता है। कुछ मामलों में, यह लोगों को उन उत्पादों को अधिक मूल्य देने के लिए प्रेरित कर सकता है जो वास्तव में उनके लिए उतने मूल्यवान नहीं हैं।

अवलोकन[संपादित करें]

आइकिया प्रभाव पर प्रयोगात्मक परिणाम पहले हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के माइकल आई नॉर्टन, येल विश्वविद्यालय के डेनियल मोकोन, और 2011 में ड्यूक विश्वविद्यालय के दान अरिली द्वारा प्रकाशित किए गए थे।

उनके प्रयोगों ने दर्शाया कि आत्म असेंबली का उपभोक्ताओं द्वारा उत्पादों के मुल्यांकन पर क्या असर पड़ता है।

बाधें[संपादित करें]

अतिरिक्त शोध से पता चला है कि श्रम उच्च मूल्यांकन करने के लिए होता है जब केवल श्रम फलदायक है। प्रतिभागियों ने अपने स्वयं के परिश्रम की आवश्यकता होती है अगर एक कार्य को पूरा करने में विफल रहा है, तो आइकिया प्रभाव व्यस्त है।

निहितार्थ[संपादित करें]

आइकिया प्रभाव डूब लागत प्रभाव में योगदान करने के लिए समझा जाता है। यह प्रभाव "यहाँ नहीं आविष्कार" सिंड्रोम से भी संबंधित है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "IKEA Effect: When Effort Fuels Affection - Dhan Mahotsav". अभिगमन तिथि 2024-02-17.