नोरा फतेही

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नोरा फतेही
जन्म 6 फ़रवरी 1992Edit this on Wikidata
टोरण्टो Edit this on Wikidata
राष्ट्रीयता कनाडाई
जाति मोरक्कन
पेशा अभिनयशिल्पी, नर्तक / नर्तकी, मॉडल, गायक Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

नोरा फतेही एक मोरक्कन विरासत की कनाडाई नर्तकी, अभिनेत्री और मॉडल हैं।[1] वह हिंदी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और तमिल भाषा की फिल्मों में दिखाई दी हैं।[2][3] नॉरा फ़त्ही का जन्म कनाडा में 6 फ़रवरी 1992 में हुआ था। वह कनाडा में ही पली बढ़ी हैं।  उनका जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ  था लेकिन उनकी माँ एक भारतीय महिला है।[4]

अभिनय[संपादित करें]

इन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म रोर में अभिनय किया। बाद में इन्होंने पुरी जगन्नाध की टॉलीवुड फ़िल्म टेम्पर में एक विशेष गीत के लिए हस्ताक्षर किये। इन्होंने विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित फ़िल्म मिस्टर एक्स में इमरान हाशमी और गुरमीत चौधरी के साथ भी महेश भट्ट द्वारा निर्मित विशेष प्रदर्शन किया है।

दिसंबर २०१४ के आरंभ में इन्होंने पुरी जगन्नाध की टेम्पर पर हस्ताक्षर किये, जो तेलुगू सिनेमा में इनके आरंभ का प्रतीक थी। बाद में, इन्होंने बाहुबली: द बिगिनिंग और किक २ जैसी फ़िल्मों में प्रसिद्ध होने के लिए हस्ताक्षर किये।

जून २०१५ के अंत में, इन्होंने एक तेलुगू फ़िल्म शेर के लिए हस्ताक्षर किये। अगस्त २०१५ के अंत में, नॉरा ने एक तेलुगू फ़िल्म लोफ़र ​​पर हस्ताक्षर किये, जो पुरी जगन्नाध द्वारा निर्देशित हैं, वरुण तेज के सामने। नवंबर २०१५ के अंत में फ़त्ही ने ओपीरी फ़िल्म पर हस्ताक्षर किये। दिसंबर २०१५ में, फ़त्ही ने बिग बॉस हाउस में प्रवेश किया जो कि इसके नौवें सीज़न में एक वाइल्ड कार्ड प्रवेशक थीं। नॉरा ने घर के भीतर ३ सप्ताह बिताए जब तक कि ये १२वें सप्ताह (दिवस ८३) में बेदख़्ल नहीं हो गयीं। नॉरा २०१६ में झलक दिखला जा पर एक प्रतियोगी थी। नॉरा बाटला हाउस फ़िल्म के कलाकारों में शामिल हो गयीं।[5][6]

फ़त्ही अपनी पहली भाषा के रूप में अंग्रेज़ी बोलती हैं, हालांकि ये हिंदी, फ़्रांसीसी और अरबी भी बोल सकती हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bigg Boss is just entertainment, shouldn't be taken so seriously: Nora Fatehi's secrets". मूल से 3 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 अक्तूबर 2017.
  2. "Nora Fatehi is nothing less than royalty in bralette and thigh-slit lehenga, all pics and videos".
  3. "चांदी जैसा रंग है तेरा, सोने जैसे बालः Nora Fatehi ने पिघलाया हुस्न का सोना, देखते ही रह गए दिलवाले".
  4. "Nora Fatehi Biography". bioadda.com (अंग्रेज़ी में). 2023-10-01. मूल से 10 अगस्त 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-10-04.
  5. "Nora Fatehi Is All Set To Share Screen Space With John Abraham In Batla House". मूल से 4 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 नवंबर 2018.
  6. "एक बार फिर जॉन अब्राहम के साथ दिखेंगी नोरा फतेही". मूल से 4 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 नवंबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]