पंजाबी तंदूर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पंजाबी तंदूर (गुरुमुखी: ਤੰਦੂਰ; शाहमुखी) एक मिट्टी का ओवन है जो पारंपरिक रूप से पंजाबी व्यंजन पकाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

यह पंजाब क्षेत्र में घरों के आंगनों में तंदूरी रोटी और नान बनाने के लिए पारंपरिक साधन है। [1]

डिजाईन[संपादित करें]

पंजाबी तंदूर पारंपरिक रूप से मिटटी से बनाया जाता है जो एक बेल शेप्ड ओवन है और उसे धरती में लकड़ियों और चारकोल के साथ जलाया जाता है करीबन तापमान ४८० डिग्री पर। पंजाबी तंदूर को ज़मीन की सतह पर भी रखा जा सकता है। इसी तरह की कलाकृतियों की सिंधु घाटी साइटों में खोज की गई है, हालांकि पंजाबी तंदूर का उपयोग के अविभाजित पंजाब में पंजाबी खाना पकाने के साथ जुड़ा हुआ है।[2]

उपयोग[संपादित करें]

पंजाबियों को पारंपरिक रूप से मांस व्यंजन और ब्रेड पकाने के लिए एक क्षेत्रीय स्तर पर पंजाबी तंदूर का इस्तेमाल किया है। पंजाबी तंदूर के उपयोग पंजाबी संस्कृति है कि यह पंजाबी लोक गीत का एक हिस्सा है इतने में आरोपित है।

पंजाबी तंदूर के उपयोग, भारत के अन्य क्षेत्रों में लोकप्रिय हो गया है १९४७ के बाद। पश्चिमी पंजाब छोड़ने पंजाबियों दिल्ली जैसे क्षेत्रों में बसाया और उनके साथ उनके पंजाबी तंदूर लाया।

पंजाबी तंदूर से बठी ओवन प्रतिष्ठित[संपादित करें]

पंजाबी तंदूर पंजाबी बठी एक ओवन, जो ईंटों या कीचड़ और मिट्टी से बनाया जा सकता है और एक तरफ एक खोलने से निकाल दिया जाता है से प्रतिष्ठित किया जा रहा है। पंजाबी बठी एक धातु कवर के साथ शीर्ष पर बंद कर दिया और एक सिलेंडर के माध्यम से धुआं उत्सर्जित होता जाता है।

बठी भी पूरी तरह से मिट्टी जहां वे बठी कहा जाता है (जैसे बठी बड़े पैमाने पर राजस्थान में इस्तेमाल के रूप में) के साथ शीर्ष पर बंद किया जा सकता है। या थोक खाना पकाने के लिए खुला हो।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

१)तंदूर २)तंदुरी चिकन ३)पंजाबी व्यंजन ४)पंजाबी भट्टी

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 जुलाई 2016.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 जुलाई 2016.