एज़्निस एयरवेज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एज़्निस एयरवेज़
नियति बन्द है
स्थापना उलान बतोर[1] Edit this on Wikidata 2006 Edit this on Wikidata
भंग 2014 Edit this on Wikidata
मुख्यालय उलान बतोर[1] Edit this on Wikidata, मंगोलिया Edit this on Wikidata

एज़्निस एयरवेज़ एल एल सी , उलन बटोर, मंगोलिया स्थित एक सूचीबद्ध और एक सनादी एयरलाइन थी। यह अपने समय में मंगोलिया की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन थी और इसकी उड़ाने चीन और रशिया के लिए भी होती थीं। इसके पास उज़बेकिस्तान के लिए उड़ान की भी अनुमति थी पर इसने यह सेवा नहीं शुरू की। [2]

इतिहास[संपादित करें]

२००४ में न्यू कॉम समूह ने मंगोलिया में एक घरेलू हवाई यातायात सेवा आरंभ करने हेतु साध्यता अध्ययन किया। २००६ में उन्होने एज़्निस एयरवेज़ की स्थापना की जो इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई थी। मंगोलिया के मंगोलियाई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इसे सेवा आरंभ करने के लिए एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट संख्या 11 प्रदान किया और तत्पश्चात ६ दिसंबर २००६ को एज़्निस एयरवेज़ ने अपनी पहली उड़ान भरी। [3]

२००५-२००६ तक एज़्निस एयरवेज़ के पाइलट ऑस्ट्रेलिया के आनसेट प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करते थे और जापान के भूतपूर्व एयर कम्यूटर द्वारा इनके प्रशिक्षण का निरीक्षण किया जाता था। ऑस्ट्रेलिया के ही क्वाँटस एयरवेज ने इसके केबिन कर्मचारियों को आपातकालीन प्रशिक्षण प्रदान किया और साब एयरक्राफ्ट ए. बी. ने इसके रखरखाव दल को प्रशिक्षित किया। इसके केबिन कर्मचारियों का सी आर एम प्रशिक्षण बोइंग द्वारा और ख़तरनाक समान के देख रेख का प्रशिक्षण आई. ए. टी. ए. द्वारा किया गया। जी. ई. और हॅमिल्टन ने इसके तकनीकी दल को इंजन और प्रोपेलर लाइन के रखरखाव का प्रशिक्षण दिया। इस विमान सेवा के सभी विमानो, अतिरिक्त पूर्जे तथा दूसरे अन्य देनदारियों हेतु लँदन की एओं कंपनी द्वारा बीमा की सुविधा प्रदान की गयी थी। एज़्निस एयरवेज़ में लगभग २०० कर्मचारी काम करते थे।

कुछ ही समय में एज़्निस एयरवेज़ ने काफ़ी प्रगति दिखाई और नवंबर २००८ में इसके एक लाखवें यात्री ने उड़ान भरी।

एज़्निस एयरवेज़ ने अपनी पहली नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा चीन के हैंइलर शहर के लिए अगस्त २००९ में शुरू की। मार्च २०१० से ने एज़्निस एयरवेज़ मंगोलिया के डोर्नोड प्रांत के चोइबलसन नामक शहर के रास्ते हैंइलर के लिए एक और सेवा शुरू की। जून २०१० में रशिया के यूलन-उड़े शहर के लिए शुरू की गयी सेवा इसकी दूसरी नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा थी।

इस सबके बावजूद एज़्निस एयरवेज़ की माली हालत में कोई खास सुधार नहीं आया और २२ मई २०१४ को एज़्निस एयरवेज़ की खराब आर्थिक स्थिति और अंतरराष्ट्रीय विमानन उद्योग की मंदी को देखते हुए इसकी सेवाएं अनिस्चितकाल के लिए बंद कर दी गयी।

कंपनी के बारे मे[संपादित करें]

इस एयरवेज़ का मुख्य कार्यालय यूलन बटोर के बयांज़र्ख में स्थित शाइन डुल बिल्डिंग में अवस्थित था। इस विमान सेवा का नाम अँग्रेज़ी के ‘इज़िनेस इन फ्लाइट’ (उड़ान के दौरान सुगमता) से अभिप्रेरित था। इसके नाम के दो भाग थे। ईज़ेड का अर्थ ईज़ी (सुगम) से था और मंगोलियन भाषा में ‘निस’ का अर्थ होता है 'उड़ना'. इन दोनो को जोड़ने पर जो शब्द बनता है वह है : सुगम उड़ान. एज़्निस एयरवेज़ के लोगो में एक कम्पास बना था जिसमे आठ दिशाएं इंगित थीं। यात्रियों को एक आरामदेह और तनाव मुक्त एहसास प्रदान कराने के लिए एक कोमल फूल के प्रकार के चित्र का चयन किया गया था। [4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. "सीएच एविएशन फ्लीट". सीएच एविएशन.कॉम. मूल से 13 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१६-०५ -०५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "एज़्निस एयरवेज़ सेवा". क्लिरट्रिप.कॉम. मूल से 3 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१६-०५ -०५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. "एज़्निस एयरवेज फ्लीट डिटेल्स". प्लॅनस्पॉटर्स.नेट. मूल से 20 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१६-०५ -०५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)