नवजगत बंदर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नव जगत बंदर के पांच परिवार हैं जो मेक्सिको, मध्य और दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं: कैलिट्रिचिडे, सेबिडे, एओटिडे, पिथेसीडे और एटेलिडे।  पांच परिवारों को एक साथ सेबोइडिया (/ səˈbɔɪdi.ə/) के रूप में स्थान दिया गया है, जो कि पैरावॉर्डर प्लैटिरिहिनी (/plætɪˈraɪnaɪ/) में एकमात्र मौजूदा सुपरफ़ैमिली है।[1]

प्लेटिरहिनी का अर्थ है चौड़ी नाक, और उनकी नाक अन्य सिमियन की तुलना में चपटी होती है, जिसमें बग़ल में नथुने होते हैं।  एटेलिडे परिवार में बंदर, जैसे कि मकड़ी बंदर, एकमात्र ऐसे प्राइमेट हैं जिनकी पूंछ पूर्ववत होती है।  नई दुनिया के बंदरों के सबसे करीबी रिश्तेदार अन्य सिमियन हैं, कैटरहिनी ("डाउन-नोज्ड"), जिसमें पुरानी दुनिया के बंदर और वानर शामिल हैं।  नई दुनिया के बंदर दक्षिण अमेरिका में उपनिवेश बनाने वाले अफ्रीकी सिमियन से आते हैं, यह एक ऐसी रेखा है जो लगभग 40 मिलियन वर्ष पहले अलग हो गई थी।


संदर्भ[संपादित करें]

  1. "ChimpanZoo Web Site: Ceboidea Superfamily". web.archive.org. 2008-05-15. मूल से पुरालेखित 15 मई 2008. अभिगमन तिथि 2022-04-19.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)