राजेश हमाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राजेश हमाल

राजेश हमाल
जन्म राजेश हमाल [1]
9 जून 1964 (1964-06-09) (आयु 59)
तानसेन , पाल्पा, नेपाल
राष्ट्रीयता Flag of नेपाल नेपाल
शिक्षा भानुभक्त मेमोरियल स्कूल
चण्डीगढ़ विश्वविद्यालय (एम.ए)
पेशा अभिनेता, टेलीविजन प्रस्तोता, समाज सेवी
कार्यकाल १९८५ – हाल
जीवनसाथी मधु भट्टराई हमाल (२०१४-हाल)[2][3]
पुरस्कार “राष्ट्रिय सिटीजन गोल्डेन पुरस्कार "
“राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार"
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

राजेश हमाल (अंग्रेज़ी: Rajesh Hamal) (जन्म: ९, जुन, १९६४ पाल्पा जिला,तानसेन, नेपाल) नेपाल के बहु चर्चित अभिनेता है। इनको नेपाल के एक चर्चित नायक के रूप में गिना जाता है। इन को नेपाली चलचित्र उद्योग को व्यवसायिकता में लाने का श्रेय दिया जाता है। राजेश हमाल ने नेपाली चलचित्र में दो दशक से ज्यादा काम किया हुआ है। शंकर नामक चरित्रमे हमालने कमालका अभिनय किया था। मर्दाना स्वर एवम् सत्चरित्र भूमिकासे ये नेपालके वरिष्ठ अभिनेता बने। राजेश का प्रेम जीवन भि रोमान्चित है। हमाल ने 1988 में अपने चाचा की फिल्म युग देखी युग सम्मा में एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की, जो एक बड़ी हिट थी और उन्हें एक राष्ट्रव्यापी स्टार बना दिया। लेकिन 1991 की ब्लॉकबस्टर देउता ने उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया और हमाल को सुपरस्टार का दर्जा दिया। तब से, उन्होंने लगभग तीन दशक के करियर में 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्हें व्यापक रूप से नेपाली सिनेमा में सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक माना जाता है और 1990 और 2000 के दशक में सबसे प्रभावशाली अभिनेता थे। हमाल की कुछ अन्य ब्लॉकबस्टर फिल्मों में कसम (1992), सड़क और पृथ्वी (1994), सिमाना (1996), शंकर (1997), चांदनी और एक नंबर को पाखे (1999), बसंती (2000), धुकधुकी (2000) शामिल हैं। हमी तीन भाई (2004), और अजबरी नाता (2005)। उन्होंने हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर? के नेपाली संस्करण के पहले सीज़न की भी मेजबानी की। को बंचा करोड़पति (2019) के रूप में शीर्षक।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

राजेश हमाल का जन्म पालपा में हुआ था। उनके पिता, चूडा बहादुर हमाल, पाकिस्तान में नेपाली राजदूत थे, हमाल ने अपने पिता के साथ ज्यादा संवाद नहीं किया, वेवमाग से कहा, "मेरे जीवन के हर दिन, मुझे खेद है कि मैंने उन्हें उचित अलविदा नहीं कहा। इसके अतिरिक्त, मुझे चाहिए मैंने अपने पिता के साथ ठीक से संवाद करने और अपनी आकांक्षाओं और जुनून के बारे में बेहतर तरीके से बात करने का प्रयास किया है।"

हमाल एक राजनयिक का बेटा है। हमाल ने अपने बचपन का अधिकांश समय नेपाल में बिताया, जहाँ उन्होंने 8 वीं कक्षा तक निजी स्कूल में पढ़ाई की। अपनी शुरुआती किशोरावस्था में, वह अपने पिता के साथ मास्को चले गए। हमाल और उनके पिता कई वर्षों तक रूस में रहे। उन्होंने रूस में ही कॉलेज जाना भी शुरू कर दिया था। इसके बाद वे पंजाब विश्वविद्यालय में अपनी आगे की शिक्षा पूरी करने के लिए चंडीगढ़, भारत आ गए। पंजाब विश्वविद्यालय में ही उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में एम. ए. पूरा किया।

हमाल की वर्तमान में मधु भट्टराई से शादी हुई है। वे पहली बार 2004 में लक्स सौंदर्य प्रतियोगिता में मिले थे। हमाल ने 14 मई को भट्टाराई को प्रस्ताव दिया, फिर उन्होंने 24 मई 2014 को होटल अन्नपूर्णा, काठमांडू में एक निजी शादी समारोह में शादी कर ली। हमाल ने कहा कि वह 2004 में लक्स ब्यूटी पेजेंट में भट्टाराई की प्रतिभा से प्रभावित थे। भट्टाराई जज के रूप में अपने पसंदीदा अभिनेता को देखकर घबरा गई थीं, क्योंकि वह उनके सवालों का ठीक से जवाब नहीं दे पाई थीं। हमाल और भट्टराई पांच साल तक अपने रिश्ते को गुप्त रखने में कामयाब रहे; युगल ने स्वीकार किया कि वे शादी करने से पहले दो साल तक एक रिश्ते में थे। उन्होंने काठमांडू के होटल अन्नपूर्णा में एक निजी समारोह में शादी की, लेकिन उन्होंने 1000 से अधिक मेहमानों के साथ एक रिसेप्शन पार्टी रखी। उन्होंने विषम उम्र में शादी की क्योंकि उन्हें अपने परिवार के साथ-साथ प्रशंसकों का भी दबाव महसूस हुआ। हमाल और उसकी पत्नी मधु के अब तक कोई संतान नहीं है। अभिनय के अलावा राजेश हमाल के कुछ ज्ञात शौक हैं।

करियर[संपादित करें]

अभिनय कैरियर

फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले, हमाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान भारत में फैशन नेट नाम की एक पत्रिका के लिए मॉडलिंग की थी। वह 1980 के दशक के अंत में भारतीय दूतावास महिला संघ द्वारा आयोजित एक फैशन शो में दिखाई दिए।

हमाल की पहली अभिनीत भूमिका भाग्य रेखा (1987) में करिश्मा मनंधर के साथ थी। बाद में, मनंधर ने इस परियोजना को छोड़ दिया, जिसके कारण कृति मैनाली को इस परियोजना में शामिल होना पड़ा। मैनाली के शामिल होने के बाद फिल्मांकन शुरू हुआ, हालांकि, फिल्म निर्देशक दीपक रायमाझी के मुख्य अभिनेताओं के बीच एक संबंध पर संदेह करने की अफवाह थी, जिसके कारण दो प्रमुख अभिनेताओं ने परियोजना छोड़ दी। दोनों की जगह रवींद्र खड़का और मौसमी मल्ला को लिया गया। फ़िल्म की रिलीज़ के बाद, यह एक ब्लॉकबस्टर बन गई; फिल्म ने फिल्म निर्देशक दीपक रायमाझी को शुरुआती नेपाली सिनेमा उद्योग में एक विश्वसनीय फिल्म निर्देशक बनने के लिए प्रेरित किया।

क्रिस्टी मैनाली और हमाल के बीच संबंध पूरे नेपाल में अत्यधिक लोकप्रिय हो गए, और दीपक रायमाझी की सफल फिल्म निर्देशन की शुरुआत के बाद, उन्होंने मैनाली और हमाल को अपनी अगली परियोजना युग देखी युग सम्मा (1988) में साइन किया। फिल्म दो युवा जोड़ों का अनुसरण करती है जो अपने पारिवारिक प्रतिद्वंद्विता के दबाव के बीच हैं। मुख्य अभिनेताओं की शुरुआत के अलावा, यह फिल्म निर्माता छविराज ओझा और एक्शन निर्देशक राजेंद्र खड़गी की फिल्म की शुरुआत भी थी। बाद में हमाल ने टींज से कहा, "दरअसल कहीं न कहीं मैं हमेशा अभिनय करना चाहता था। अभिनय से ज्यादा, मैं फिल्मों के प्रति आकर्षित था। मैं क्षेत्र में कुछ करना चाहता था, लेकिन मुझे नहीं पता था कि कैसे शुरू किया जाए। सौभाग्य से, मेरा चचेरा भाई इसका हिस्सा था। फिल्म उद्योग और उसने मुझे एक भूमिका की पेशकश की। वह 1987 में था, और उस समय। मुझे नहीं पता था कि मैं अगले 20 वर्षों तक फिल्में करूंगा। फिल्म की सफलता के बाद, इसे बाद में 2009 में उसी शीर्षक के साथ बनाया गया, जिसका निर्देशन दीपेंद्र के खनाल ने किया था, और फिल्म में नंदिता के.सी. और हमाल ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं।

1991 में, हमाल पहली बार तुलसी घिमिरे के साथ उनके निर्देशन में बनी फिल्म देउता में शामिल हुए। फिल्म में हमाल ने मुख्य भूमिका निभाई, जबकि फिल्म में श्रवण घिमिरे, श्रीजाना बासनेट और तुलसी घिमिरे ने भी सहायक भूमिकाएँ निभाईं। फिल्म रिलीज होने पर, यह नेपाल के बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हो गई। फिल्म को वह फिल्म भी माना जाता है जिसने नेपाली फिल्म उद्योग में अपना स्टारडम लॉन्च किया। काठमांडू पोस्ट ने लिखा, "संयोग से, यह वह फिल्म भी थी जिसने हमाल को स्टारडम में पहुंचा दिया और जबकि वह अकेले ही देउता को कॉलीवुड हॉल ऑफ फेम में जगह दे सकती थी (यदि ऐसी कोई चीज मौजूद थी), फिल्म उससे कहीं अधिक है"

2000 में, हमाल को अभिनेता नीर शाह की निर्देशित फिल्म बसंती (2000) में कास्ट किया गया था। फिल्म में हमाल ने गगन सिंह खवास की भूमिका निभाई, हमाल के साथ करिश्मा मनंधर, गौरी मल्ला और दिव्या दत्ता के साथ दिखाई दिए। यह फिल्म उसी के उपन्यास पर आधारित है जिसे डायमंड शमशेर राणा ने लिखा है। हमाल अपनी पसंदीदा फिल्म देउता (1991) और बसंती (2000) को मानते हैं। ऑनलाइन खबर के बिजय अधिकारी ने लिखा, "हालांकि, ऐतिहासिक काल नाटक शैली के अग्रदूतों में से एक, निर शाह जैसे फिल्म निर्माता, बसंती, मसान और सेतो बाग जैसी शैली में लगातार सफल फिल्में बना रहे हैं।" रचना छेत्री, और प्रीना श्रेष्ठ काठमांडू पोस्ट ने यह भी लिखा, "सिनेमैटोग्राफ़िक रूप से, फिल्म रॉयल्स और उनके समर्थकों द्वारा आबादी वाले पुराने महलों और आंगनों को जीवन में वापस लाने के अपने उद्देश्य को प्राप्त करती है।"

फिर 2004 में, हमाल हमी टिन भाई (2004) नामक एक शिव रेग्मी निर्देशित फिल्म में दिखाई दिए। फिल्म में श्रीकृष्ण श्रेष्ठ, निखिल उप्रेती, झरना थापा, नंदिता के.सी., और रेखा थापा जैसे कलाकारों की टुकड़ी ने अभिनय किया। 2018 में इसे फिल्म के सीक्वल की घोषणा की गई थी।

हालाँकि, राजेश हमाल ने अपने करियर को केवल फिल्मों तक ही सीमित नहीं रखा। उन्होंने 2004 में टेलीविज़न शो और विज्ञापनों में भी दिखना शुरू किया। एक लोकप्रिय नेपाली शो जिसे वाई वाई क्विज़ व्हिज़ कहा जाता है, उनकी पहली टेलीविज़न उपस्थिति है। उन्होंने उसी वर्ष मिस एंजल कार्यक्रम में अतिथि भूमिका भी निभाई थी। 2000 के दशक की शुरुआत में, हमाल को विभिन्न कंपनियों द्वारा विज्ञापनों और विज्ञापनों में अभिनय करने के लिए समर्थन मिला, साथ ही उन्हें स्टील, साबुन, निवेश कंपनी, बैंक और सीमेंट सहित कई उत्पादों के साथ पहचाना गया। हालांकि, सिनेमा और उन पर नजर आने पर उनका फोकस हमेशा बरकरार रहा। वह कॉस्मिक यिंग यांग नामक नेपाल में बनी पहली बाइक का भी समर्थन करता है और वह NMB बैंक, इंडिका ईज़ी, ग्लोबल कॉलेज ऑफ़ मैनेजमेंट का चेहरा भी रहा है।


टेलीविजन होस्टिंग

हमाल मिस नेपाल के लिए दो बार जज रह चुकी हैं, एक बार 1997 में कमल रूपखेती, लक्ष्मी केशरी मनंधर और संजय अग्रवाल के साथ, इस कार्यक्रम को झरना बजराचार्य ने जीता था। 10 साल बाद वह मिस नेपाल 2007 के मुख्य न्यायाधीश थे, उन्होंने मालविका के साथ जज किया सुब्बा, और भूषण दहल, इस कार्यक्रम को सीताशमा चंद ने जीता था। 2019 में, वह हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर? के नेपाली संस्करण की मेजबानी कर रहे थे।


मीडिया में

हमाल को अक्सर "महानायक", और "राजेश दाई" के रूप में जाना जाता है। नेपाली अभिनेत्री करिश्मा मनंधर ने कहा, अगर हमाल काठमांडू के मेयर के लिए खड़ा होता है तो वह उसे वोट देगी

जुलाई 2019 में भारतीय मीडिया आजतक द्वारा हमाल की तुलना भारतीय अभिनेताओं अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान से की गई थी। आजतक ने लिखा, "राजेश एक ऐसे सुपरस्टार हैं, जिन्हें मेगास्टार की उपाधि से सम्मानित किया गया है। साथ ही राजेश, जो 57 साल के हैं, अभी भी नेपाली फिल्म उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हैं, जो बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ और शाहरुख खान के प्रशंसकों के समान है। "

हमाल लगातार अभिनय कर रहा है और उसने सेवानिवृत्ति का कोई संकेत नहीं दिया है। हालाँकि, वह शादी के बाद कम सक्रिय रहा है क्योंकि उसे चुप रहने के लिए चुना जाना पड़ सकता है लेकिन उसकी प्रसिद्धि और नाम आने वाली विभिन्न पीढ़ियों तक ले जाया जाएगा। वह विभिन्न कारणों से उच्च मानक स्थापित करने के लिए प्रसिद्ध है। प्राथमिक कारण यह है कि उनके पास भूमिकाओं की एक विस्तृत श्रृंखला में यह क्षमता है। उन्होंने खुद को केवल एक तरह के किरदार तक सीमित नहीं रखा। इसने उनकी बहुमुखी प्रतिभा को दिखाया जिसने उन्हें कई पुरस्कार जीते जिन्होंने पूरे एक दशक में उनके व्यक्तित्व को दर्शाया। दूसरा कारण यह भी है कि उन्होंने आज तक 200 से ज्यादा फिल्मों में पार्टनर का लुक क्रिएट किया है। एक वजह और भी है कि हमाल ने अपनी काबिलियत और प्रतिभा से सिनेमाई स्तर को ऊंचा किया है। उनके कुशल अभिनय से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि उन्हें विभिन्न नामांकन और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।वर्ष 1998 में नेपाली सरकार ने उन्हें नेपाली सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मान दिया। उन्हें वर्ष 2000-2003 से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और दिवंगत राजा वीरेंद्र के साथ-साथ सशस्त्र पुलिस बल से भी सम्माननीय उल्लेख मिला। फेडरेशन ऑफ नेपाली जर्नलिस्ट्स की ओर से उन्हें लगातार राजकीय सम्मान मिला। उन्हें प्राप्त नवीनतम सम्मान वर्ष 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. रामबरन यादव द्वारा प्रदान किया गया था। हमाल को किसी भी नेपाली फिल्म उद्योग के उत्साही, निर्देशक और अभिनेता के लिए एक आइकन के रूप में जाना जाता है। नेपाल ही नहीं, 36-24-36 अन्य देशों में भी वे एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बन गए हैं। उनके समर्पण और प्रतिबद्धता को उनके कई सफल वर्षों से न्यायोचित ठहराया जा सकता है। राजेश हमाल का फिल्मी करियर भले ही पहले की तरह सक्रिय न रहा हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इंडस्ट्री में उनका प्रभाव भी नहीं रह गया है। नेपाल न केवल राजेश हमाल से प्रभावित है, बल्कि उन्होंने फिल्म उद्योग में कई अन्य प्रभावशाली लोगों का सम्मान अर्जित करते हुए व्यापक दायरे को भी प्रभावित किया है।

2015 के भूकंप के जवाब में, राजेश हमाल बिल्डिंग बैक राइट नामक पहल में शामिल हुए, जिन्होंने सद्भावना राजदूत के रूप में काम किया। उस पहल को ऑक्सफैम नेपाल द्वारा आंशिक रूप से प्रायोजित किया गया था, जो गैर-लाभकारी संगठनों का एक वैश्विक संघ है और साथ ही इसका उद्देश्य विभिन्न महिलाओं की दुर्दशा को कम करना है। साथ ही वे बच्चे जो बेघर हो गए थे। इस पहल का उद्देश्य दुखद भूकंपों और हजारों झटकों से हुई विनाशकारी स्थिति में नेपाल की बहाली में मदद करना है।

हाल ही में, हमाल मौत की अफवाह का शिकार हुआ है। 14 मई को, एक प्रमुख समाचार पोर्टल ने उनकी मृत्यु के बारे में सूचना दी जिसने देश को एक मामूली तूफान से घेर लिया, हालांकि, यह खबर झूठी थी क्योंकि हमाल ने खुद स्पष्ट किया था कि यह सिर्फ एक धोखा है। बताया गया कि उनकी कार को एक बड़े ट्रक ने टक्कर मार दी थी। हमाल ने दर्शकों से कहा कि लोगों को इस तरह की संवेदनशील खबरें लिखते समय सावधान रहना चाहिए और अपने सूचना के अधिकार का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


फोटो ग्यालरी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Site of Rajesh Hamal". Rajeshhamal.org. मूल से 22 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मार्च 2016. |date=November 2015}}
  2. "Simple and Private wedding for Mahanayak Hamal". The Himalayan Times. मूल से 12 अगस्त 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 8, 2014.
  3. "Engagement Event of Rajesh Hamal". Dcnepallocalevent.com. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मार्च 2016.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]