फिलिप्स वक्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Adasphillip

अर्थशास्त्र के सन्दर्भ में, फिलिप्स वक्र किसी अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी और मुद्रास्फीति की दरों के बीच सम्बन्ध बताने वाला वक्र है। इसके अनुसार, बेरोजगारी और मुद्रास्फीति की दरों के बीच व्युत्क्रम सम्बन्ध होता है। अर्थात, अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति बढ़ने पर बेरोजगारी कम होती है। इस सिद्धान्त की खोज अल्बम विलियम (बिल फिलिप्स) ने की थी जो न्यूजीलैंड के निवासी थे।

फिलिप्स वक्र के अनुसार मुद्रास्फीति तथा बेरोजगारी के बीच 'ट्रेड ऑफ' की स्थिति होती है। यह वक्र दर्शाता है कि मुद्रास्फीति कम होती है तो बेरोजगारी बढ़ती है और जब मुद्रास्फीति बढ़ती है तब बेरोजगारी कम होती है।

1960 के बाद तक यह सिद्धान्त प्रचिलित था लेकिन 1970 के दशक में दो अमेरिकी अर्थशास्त्री मिल्टन फ्रीडमैन तथा एडमंड फेल्प्स ने फिलिप्स वक्र को चुनोती दी। इनके कहना था कि मुद्रास्फीति तथा बेरोजगारी के बीच ट्रेड आफ अल्प अवधि के लिए होता है। इसका कारण यह है कि लोगों को जब उच्च मुद्रास्फीति की प्रत्याशा होती है तो वह उच्च वेतन वृद्धि की मांग करने लगते हैं, इस प्रकार बेरोजगारी बढ़कर अपने नैसर्गिक दर पर पहुंच जाती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मुद्रास्फीति तथा बेरोजगारी के बीच दीर्घकालिक ट्रेड ऑफ नही होता है।

NAIRU

'इतिहास[संपादित करें]

बेरोजगारी के खिलाफ मजदूरी के परीवर्तन की दर , यूनाइटेड किंगडम १९१३-१९४८ से फिलिप्स (१९५८)

विलियम फिलिप्स, एक न्यूजीलैंड का जन्म अर्थशास्त्री, १९५८ में एक कागज बेरोजगारी और त्रैमासिक पत्रिका आर्थिका में प्रकाशित किया गया था १८६१-१९५७ यूनाइटेड किंगडम में पैसा मजदूरी की दरों में परिवर्तन की दर, के बीच संबंध का शीर्षक लिखा था। फिलिप्स की जांच की अवधि में ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में मनाया पैसा वेतन और बेरोजगारी परिवर्तन के बीच एक उलटा रिश्ता है कैसे कागज से वर्णन है। अन्य देशों में पाया इसी पैटर्न थे और १९६० में पॉल सैमुएलसन और रॉबर्ट सोलो 'फिलिप्स काम लिया और महंगाई और बेरोजगारी के बीच की कड़ी स्पष्ट किया: मुद्रास्फीति उच्च था, जब बेरोजगारी कम था, और इसके विपरीत।

१९२० के दशक में एक अमेरिकी अर्थशास्त्री इरविंग फिशर फिलिप्स वक्र संबंधों के इस तरह का उल्लेख किया। हालांकि, फिलिप्स 'मूल वक्र पैसे मजदूरी के व्यवहार को वर्णित किया।

मुद्रास्फीतिजनित मंदी

१९७० के दशक में कई देशो महंगाई और बेरोजगारी दोनों भी मुद्रास्फीतिजनित मंदी के रूप में जाना जाता है के उच्च स्तर का अनुभव किया। फिलिप्स वक्र पर आधारित सिध्दांतों यह नहीं हो सकता है कि सुझाव, और मिल्टन फ्रीडमैन की अध्यक्षता में अर्थशास्त्रियों के एक समूह से एक ठोस हमले के अंतर्गत वक्र गोमांस। फ्राइडमैन फिलिप्स वक्र संबंध केवल एक कम रन की घटना थी। यह एक निश्चित तरीके से शिफ्ट करने के कारण सैमुएलसन के रूप में और हो सकता है तर्क दिया सोलो 8 साल पहले की है, वह लंबे समय में, कर्मचारियों और नियोक्ताओं संविदा प्रत्याशित मुद्रास्फीति के पास वेतन दरों में रोजगार में वृद्धि है कि जिसके परिणामस्वरूप, खाते में मुद्रास्फीति ले जाएगा तर्क दिया था कि बेरोजगारी तो उच्च मुद्रास्फीति दर के साथ अब वापस अपने पिछले स्तर पर वृद्धि करने के लिए शुरू होता है। यही कारण है कि महंगाई और बेरोजगारी के बीच कोई व्यापार बंद है लंबी समय से यह नतीजा निकलता है। यह स्वाभाविक रूप से दर से रोजगार लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहिए कि केंद्रीय बैंकों का तात्पर्य है क्योंकि यह व्यावहारिक निहितार्थ कारणों के लिए महत्वपूर्ण है। और हाल ही में अनुसंधान महंगाई और बेरोजगारी के कम स्तर के बीच एक व्यापार बंद नहीं है कि उदारवादी दिखाया गया है। जॉर्ज अकेरलोफ, विलियम डिकेंस, और जॉर्ज पेरी, द्वारा कार्य मुद्रास्फीति शून्य प्रतिशत करने के लिए दो से कम हो जाता है, तो बेरोजगारी स्थायी रूप से १.५ प्रतिशत की वृद्धि हुई होगी कि निकलता है। मुद्रास्फीति तीन प्रतिशत है जब मुद्रास्फीति की दर शून्य है उदाहरण के लिए, एक कार्यकर्ता अधिक होने की संभावना एक प्रतिशत की वेतन कटौती की तुलना में दो प्रतिशत वृद्धि का एक मजदूरी को स्वीकार करेंगे।

फिलिप्स वक्र आज अमेरिका महंगाई और बेरोजगारी 1/2000 4/2013

यह भी सरलीकृत होना दिखाया गया था क्योंकि ज्यादातर अर्थशास्त्रियों अब मूल रूप एसटीआई में फिलिप्स वक्र का उपयोग करें। यह १९५३-१९९२ अमेरिका महंगाई और बेरोजगारी के आंकडों का एक सरसरी विश्लेषण में देखा जा सकता है। डेटा फिट होगा कि कोई भी अवस्था है, लेकिन तीन किसी न किसी एकत्रित-१९५५-१९७१, १९७४-१९८४ देखते हैं, और १९८५-१९९२- जिनमें से प्रत्येक का एक आम तौर पर नीचे की ओर ढलान से पता चलता है, लेकिन बदलाव के साथ तीन बहुत अलग स्तरों पर अचानक होने वाली। १९५३-१९५४ और १९७२-१९७३ के लिए डेटा नहीं आसानी से समूह करते हैं, और एक और अधिक औपचारिक विश्लेषण की अवधि में पांच समूहों / घटता अप करने के लिए।

लेकिन फिर भी आज के खाते में मुद्रास्फीति की अपेक्षाओं ले कि फिलिप्स वक्र का स्ंशोधित रूप प्रभावशाली रहते हैं। सिद्धांत अपने विवरण में कुछ बदलाव के साथ , कई नामों के नीचे चला जाता है , लेकिन सभी आधुनिक संस्करण कम रन और बेरोजगारी पर ल्ंबे समय से चलाने के प्राभाव के बीच भेद। मुद्रास्फीति की अपेक्षाओं वृद्धि, एडमंड फेल्प्स और मिल्टन फ्राइडमैन ने तर्क दिया कि जब यह ऊपर में बदलाव के बाद से "कम रन फिलिप्स वक्र" इसके अलावा, "उम्मीदों-संवर्धित फिलिप्स वक्र" कहा जाता है। लंबे समय में, यह मौद्रिक नीति वापस भी "नैरु" या "लंबे समय से चलाने फिलिप्स वक्र" नामक अपनी "प्राकृतिक दर" करने के लिए समायोजित कर देता है जो बेरोजगारी, को प्रभावित नहीं कर सकते हैं कि निकलता है। हालांकि, मौद्रिक नीति की इस लंबी-रन "तटस्थता" ठीक इसके विपरीत अल्पावधि उतार चढ़ाव और अस्थायी रूप से स्थायी मुद्रास्फीति में वृद्धि से बेरोजगारी कम करने के लिए मौद्रिक प्राधिकरण की क्षमता है, और के लिए अनुमति नहीं है। ब्लैंकार्ड (२०००, अध्याय ८) उम्मीदों-संवर्धित फिलिप्स वक्र की एक पाठ्यपुस्तक प्रस्तुति देता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

[3]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 13 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जनवरी 2016.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 12 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जनवरी 2016.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जनवरी 2016.