ड्रैगन बॉल ज़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
}}
ड्रैगन बॉल सुपर
Dragon Ball Z
(ड्रैगन बॉल)
शैली एक्शन, मार्शल आर्ट्स, विज्ञान फंतासी, हास्य
माँगा
लेखक अकिरा तोरियामा
प्रकाशक शुएइषा
अंग्रेज़ी प्रकाशक

ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड मैडमैन इंटरटेनमेंट
कनाडा संयुक्त राज्य विज़ मिडिया

यूनाइटेड किंगडम गोलान्च्ज़ माँगा
डेमोग्राफिक शोनेन
मैगज़ीन वीकली शोनेन जंप
अंग्रेज़ी मैगज़ीन कनाडा संयुक्त राज्य शोनेन जंप
मुख्य प्रकाशन 1986 – ongoing
एनिमी
निर्देशक मिनोरू ओकाज़ाकी
दैसुके निशियो
संगीत शुन्सुके किकुची
स्टूडियो तोई एनिमेशन
लाइसंस ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड मैडमैन इंटरटेनमेंट
संयुक्त राज्य फनीमेशन इंटरटेनमेंट
रिलीज़ 25 अप्रैल 1989 31 जनवरी 1996
इससे जुड़े हुए

  • फ़िल्में, स्पेशल्स और मुख्य वीडियो एनीमेशन
  • वीडियो गेम
  • साउंडट्रैक
  • पत्ते
    • ड्रैगन बॉल
    • ड्रैगन बॉल ज़ी
Anime and Manga Portal

ड्रैगन बॉल ज़ी (Dragon Ball Z) एक जापानी एनिमेटेड धारावाहिक है। जिसका निर्माण टोए एनिमेशन ने किया था। यह ड्रैगन बॉल (Dragon Ball) पर आधारित है, जो अकीरा तोरियामा ने बनाया था। उसका ही एक भाग है। इसमें 519 भाग में से 325 भाग को लेकर इस धारावाहिक का निर्माण किया गया है। यह जापान में फ़ूजी पर 25 अप्रैल 1989 से 31 जनवरी 1996 तक प्रसारित हुआ था। उसके बाद यह कई देशों में अलग अलग भाषाओं में अनुवादित होकर प्रसारित हो रहा है। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, लेटिन अमेरिका, सयुंक्त राष्ट्र, यूरोप शामिल है।

पटकथा[संपादित करें]

ड्रैगन बॉल ज़ी 5 वर्षों के पश्चात दिखाया जाता है, जिसमें गोकु अब बड़ा हो चुका होता है और उसका एक छोटा बेटा गोहान भी होता है। एक मानव कि तरह दिखने वाला परग्रही रेडिट्ज़ धरती पर अपने अन्तरिक्ष यान के द्वरा आता है और गोकु का पता ज्ञात करता है। उसे बताता है कि वह उसका बड़ा भाई है और वह एक लगभग विलुप्त हो रही अलौकिक जाति का सदस्य हैं जिन्हें साइयन्स कहा जाता है। गोकु को (काकरोट) धरती पर इस छोटे से ग्रह को जीतने के लिए भेजा गया था। लेकिन कुछ दिमागी चोट के कारण तुम अपनी सारी स्मृति खो चुके हो। गोकु रेडिट्ज़ को उसके इस लक्ष्य हेतु साथ देने से मना कर देता है। इसके परिणाम स्वरूप रेडिट्ज़ उसके बेटे गोहान का अपहरण कर लेता है। गोकु अब एक दल के रूप में रेडिट्ज़ का मुक़ाबला करने का सोचता है। वह अपने जीवन को किंग टाई से सीखने में लगा देता है जब तक कि उसे ड्रैगन बॉल नहीं मिल जाता है। अंत में गोकु उसे हरा देता है।

निर्माण और प्रसारण[संपादित करें]

इसके नाम ड्रैगन बॉल ज़ी को अकीरा तोरियामा ने चुना था। इसके अंत में जो ज़ी है उसे चुनने का कारण यह है कि अकीरा को कोई भी नाम का सुझाव या विचार नहीं आ रहा था। लेकिन वह इस धारावाहिक को समाप्त करने हेतु कोई विचार सोच रहे थे। तब वह अक्षर ''ज़ी'' को चुन लेते हैं।[1] सामान्यतः ''ज़ी'' का उपयोग जापान में केवल गोकु के बचपन और बड़े होने के कहानी को अलग करने हेतु बनाया गया था। यह ड्रैगन बॉल से ली गई है। यह वहाँ साप्ताहिक रूप से छपती थी। जो शोनेन में 1988 से 1995 तक चार रहा था। इसे जापान में फ़ूजी पर 26 अप्रैल 1989 से प्रसारित किया गया। इसके 31 जनवरी 1996 तक केवल 291 प्रकरण ही दिखाये गए।[2]

अकीरा ने इसके निर्माण के समय इसके कहानी को लिखा था। इस कारण यह एक नई सामग्री था, जिसे और भी अलग से सामग्री जोड़ कर नए दृश्य, लड़ाई और पात्र को जोड़ा गया था।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Shonen Jump". October 3, 2003: 92–97. Cite journal requires |journal= (मदद)
  2. Helen McCarthy (September 1, 2001). The Anime Encyclopedia: A Guide to Japanese Animation Since 1917 (1st संस्करण). Berkeley, California: Stone Bridge Press. पपृ॰ 101–102. OCLC 47255331. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-880656-64-7. author में |last1= अनुपस्थित (मदद)
  3. Editors' roundtable, Jump Comics (Shueisha), July 2, 2004, page 88. ISBN 4088737059

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]