शिखर (2005 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शिखर

शिखर का पोस्टर
निर्देशक जॉन मैथ्यू मैथन
पटकथा अब्बास टायरवाला
निर्माता जॉन मैथ्यू मैथन
अभिनेता अजय देवगन,
शाहिद कपूर,
बिपाशा बसु,
अमृता राव
संगीतकार विजू शाह
प्रदर्शन तिथियाँ
30 दिसंबर, 2005
देश भारत
भाषा हिन्दी

शिखर 2005 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।[1] इसमें अजय देवगन, बिपाशा बसु, शाहिद कपूर और अमृता राव मुख्य भूमिकाओं में हैं। संगीत विजू शाह द्वारा तैयार किया गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

यह कहानी एक सफल व्यवसायी गौरव गुप्ता (अजय देवगन) के बारे में है। उसका मानना है कि केवल पैसा ही उसकी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर सकता है। वह एक परित्यक्त गांव में एक टावर बनाने में दिलचस्पी लेता है। अब वह कुटिल राजनेता अमृत पाटिल (मनोज जोशी) के सहयोग से किसी भी कीमत पर इसे बनाने की ठान लेता है। हालांकि, जमीन के मालिक श्रीकांत वर्धन को टावर बनना मंजूर नहीं है। इसलिए, गौरव श्रीकांत के बेटे जयदेव (शाहिद कपूर) को अपनी योजना में शामिल होने के लिए बरगला लेता है।गौरव अपनी प्रेमिका नताशा (बिपाशा बसु) का इस्तेमाल जयदेव के साथ प्यार का नाटक करके उसे आकर्षित करने के लिए करता है। ताकि वह अपने पिता के बजाय उनका समर्थन करे।

इस बीच, श्रीकांत को उम्मीद है कि उनका बेटा लौट आएगा। गौरव और नताशा ने अभिनेता जॉन अब्राहम के साथ साझेदारी में एक निर्माण/विज्ञापन एजेंसी होने का नाटक करके भी उसे धोखा दिया। जयदेव इस योजना में फंस जाता है और गौरव उसे ब्लैकमेल करता है। गौरव की योजना के बारे में जानने के बाद, जयदेव उसे रोकने की कोशिश करता है। लेकिन इस प्रक्रिया में उस पर हमला किया जाता है। जयदेव को अपनी गलतियों का एहसास होता है, वह अपने पिता से माफी मांगता है और गौरव के खिलाफ लड़ने की कोशिश करता है। जल्द ही, गौरव और अमृत को उनके अपराधों के लिए गिरफ्तार कर लिया जाता है और गाँव की ज़मीन बचा ली जाती है। जयदेव अपने पिता के साथ सुलह कर लेता है और उनके व्यवसाय में उनकी मदद करना शुरू कर देता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी विजू शाह द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."फितना दिल"चन्द्रशेखर राजीतउदित नारायण, सुनिधि चौहान, केके6:43
2."धीरे धीरे"मनोहर अय्यरसुनिधि चौहान4:06
3."मेरे मन"सुधाकर शर्माउदित नारायण, अलका यागनिक4:13
4."तू है शिखर"सुधाकर शर्माजगजीत सिंह3:53
5."फितना दिल" (रिमिक्स)चन्द्रशेखर राजीतउदित नारायण, सुनिधि चौहान, केके4:48
6."आप को समझा"सुधाकर शर्माउदित नारायण, साधना सरगम, राकेश पंडित5:34
7."धीरे धीरे"मनोहर अय्यरकेके3:41
8."मेघा रे मेघा"सुधाकर शर्माउदित नारायण, अलका यागनिक5:28
9."वागा"अनीता सरकारऐश चैंडलर3:02

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "फिल्‍म के सेट पर चंकी पांडे के इशारों से भड़क गई थीं तब्बू की बहन फराह, कहा था- हाथ लगा तो जान ले लूंगी". नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 19 जनवरी 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]