इजीजेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इजीजेट
व्यापार करती है लंदन शेयर बाजार Edit this on Wikidata
नियति सक्रिय
स्थापना लूटन हवाई अड्डा Edit this on Wikidata 1995 Edit this on Wikidata
मुख्यालय लूटन हवाई अड्डा Edit this on Wikidata, यूनाइटेड किंगडम Edit this on Wikidata
कर्मचारी 13,000[1] Edit this on Wikidata
वेबसाइट https://easyjet.com Edit this on Wikidata

इजीजेट (एल एस ई (LSE) EZJ), ब्रिटेन का एक लो-कॉस्ट (कम खर्चे में हवाई यात्रा) एयरलाइन कंपनी हैं जो लंदन के ल्यूटन एयरपोर्ट में स्थित हैं4। यात्री परिवहन एवं घरेलु एवं अंतरराष्ट्रीय सेवाएं (32 देशों के 700 गंतव्यों पर) के आधार पर यह यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा एयरलाइन्स हैं। इजीजेट, पी.ल.सी (PLC), लंदन स्टॉक एक्सचेंज में भी लिस्टेड हैं एवं ऍफ़टीइसइ 100 का प्रमुख घटक हैं। 30 सितम्बर, 2014 तक इसकी कर्मचारियों की संख्या 8900 थी जो पूरे यूरोप में फैले हुए हैं लेकिन सबसे अधिक यूनाइटेड किंगडम में हैं।[2]

अपने स्थापना के बाद से 1995 से इजीजेट ने काफी तेज गति से वृद्धि की हैं, ये वृद्धि अधिग्रहणों एवं लोगों के लो-कॉस्ट हवाई यात्रा के प्रति रुझान के चलते हुआ हैं। यह एयरलाइन अपनी सहयोगी कम्पनी इजीजेट स्विट्ज़रलैंड, के साथ 200 से ज्यादा एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करती हैं,12 जिसमें ज्यादातर एयरबस 319 हैं। यूरोप में इसके 24 संचालन केंद्र हैं, जिनमे गैटविक हवाईअड्डा सबसे बड़ा हैं। इजीजेट ने 2014 में साढे ६ करोड यात्रिओं को ढोया एवं रयानएयर के बाद यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी कम किराये वाली विमान सेवा हैं। [3][4]

उद्भव[संपादित करें]

इस एयरलाइन्स की स्थापना 1995 में इजीग्रुप समूह के तौर पर की गयी थी। ग्रीक साइप्रियात बिजनेसमैन सर स्टेलिओस हाजीलोननौ ने 2 वेट लीज्ड बोइंग 737-200 के साथ इसकी शुरुआत की। प्रांरभ में ये दो रूट पर चलती थी, लंदन लूटन से ग्लासगो एवं एडिनबर्घ। अप्रैल 1996 में एक्सीक्राफ्ट ने निजी स्वामित्व वाला विमान ख़रीदा। एमस्टर्डम की उड़ान से इसने अपने अन्तर्राट्रीय सेवा की शुरुआत की। अक्टूबर 1997 इस विमान को जी.बी(GB) एयरवेज ऑपरेट करता था।

5 नवंबर 2000 को यह कंपनी लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हुई। अक्टूबर 2004 ऍफ़.एल समूह जो आइसलैंड एयर एवं स्टर्लिंग का स्वामित्व रखता हैं, उसने इजीजेट में 8.4% की हिस्सेदारी ख़रीदा था।

मुख्यालय[संपादित करें]

इस विमानन कंपनी का मुख्यालय हेंगर 89 भवन हैं जो लंदन के ल्युटन हवाईअड्डा बेडफ़र्डशायर, में हैं। ये मुख्यलाय 1974 में बना था और इसका क्षेत्रफल २८०० मीटर हैं। बाद में इजीजेट ने इस भवन का आधुनिकीकरण करते हुए इसको नारंगी रंगों से रंगा।

प्रचार[संपादित करें]

इजीजेट की शुरूआती विज्ञापन रणनीति इस सिद्धांत पर आधारित थी कि "उडान को जीन्स के जितना वहन करने योग्य बना दो” एवं यह यात्रिओं से निवेदन करता था की ट्रैवल एजेंट के बिना बुकिंग हो” (जिससे फ्लाइट और सस्ती हो जाये)। इसकी शुरूआती विज्ञापनों में एयरलाइन्स का टेलीफोन बुकिंग नंबर चमकीले नारंगी रंग में जहाज के बगल में लिखा रहता था।

एल.डब्लू.टी के द्वारा निर्मित एवं 1999-2007 के बीच प्रसारित एयरलाइन टीवी सीरीज ने इस एयरलाइन्स को यूके (UK) में घरेलु नाम बना दिया। इस सीरियल में इजीजेट के कुछ नकारात्मक पहलू भी दिखाए गए थे फिर भी इसने इस विमानन कंपनी का प्रचार करने का बहुत बड़ा काम किया। वर्त्तमान में इसका स्लोगन "दिस इस जनरेशन इजीजेट" हैं।

गंतव्य[संपादित करें]

इजीजेट के 19 यूरोपीय बेस हैं। यद्यपि इजीजेट[5]एक ब्रिटिश विमानन कम्पनी हैं, फिर भी इसकी फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन एवं अन्य यूरोपियन देशों में इसका महत्त्वपूर्ण उपस्थिति हैं। यूके इसका सबसे बड़ा बाजार हैं।

प्रायोजक[संपादित करें]

इजीजेट, 2009 से ल्यूटन टाउन फुटबॉल क्लब का प्रायोजक हैं[6] एवं ये मेनचेस्टर प्राइड का संयुक्त प्रायोजक हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. "कंपनी प्रोफाइल". ब्रिटेन रायटर. मूल से 5 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित.
  3. "वार्षिक रिपोर्ट और अकाउंट २००९". इजीजेट. मूल से 23 जनवरी 2018 को पुरालेखित.
  4. "इजीजेट एयरलाइन्स". क्लिरट्रिप.कॉम. मूल से 26 जून 2015 को पुरालेखित.
  5. "सभी सेवा". इजीजेट. मूल से 7 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित.
  6. "इजीजेट प्रायोजन". इजीजेट. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित.