ताजुद्दीन औलिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[|बाबा ताजुद्दीन औलिया]] हज़रत बाबा सैय्यद ताजुद्दीन औलिया (जनवरी २७ , १८६१ – अगस्त १७, १९२५) नागपुर, महाराष्ट्र के सुप्रसिद्ध मुस्लिम संत थे।[1]

ताजुद्दीन बाबा का इतिहास[संपादित करें]

ताजुद्दीन बाबा का जन्म 1861 जनवरी को महाराष्ट्र राज्य में नागपुर के पास स्थित कामठी नामक एक जगह पर हुआ था। वह मेहर बाबा के पांच परफेक्ट मास्टर्स में से एक थे।

ताजुद्दीन बाबा एक असामान्य बच्चे के रूप में पैदा हुए थे। ताजुद्दीन बाबा ने भी अपने माता-पिता को बहुत ही कम आयु में खो दिया। उनके मामा अब्दुल रहमान ने उनकी देखभाल की।

कामठी के एक स्कूल में पढ़ते समय, वह आध्यात्मिक गुरु हजरत अब्दुल्ला शाह नौशाही के संपर्क में आये[2], जिन्होंने तुरंत ताजुद्दीन बाबा की आध्यात्मिक क्षमता को पहचाना। हजरत अब्दुल्ला शाह से उन्होंने कुरान पढ़ा।

बाद में 1881 के दौरान 20 साल की उम्र में, वह नागपुर सेना रेजिमेंट में एक सिपाही (सैनिक) के रूप में शामिल हो गए। मास्टर का उपहार उनके दिल में था और सेना के कामकाज में उन्हें शायद ही कोई सांत्वना मिली।

हजरत दाऊद मक्की चिश्ती, सागर(म.प्र) हजरत ताजुद्दीन बाबा के आध्यात्मिक गुरु थे।

अल्लाह के साथ उनकी एकाग्रता ने उन्हें अपने आस-पास की दुनिया से अनजान बना दिया और उन्होंने मस्त की तरह सागर की सड़कों पर घूमना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे उनके रिश्तेदारों और दोस्तों को इसके बारे में पता चला और उन्होंने उन्हें कामठी वापस बुलाया।

ताजुद्दीन बाबा की मृत्यु[संपादित करें]

1925 तक बाबा लगभग 65 वर्ष के थे तब बाबा के स्वास्थ्य में काफी गिरावट आई, और महाराजा राघोजी राव ने बाबा के इलाज के लिए नागपुर के सर्वश्रेष्ठ चिकित्सकों की सेवाएं प्रदान किया था, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

17 अगस्त 1925[3] को, बाबा ने भौतिक रूप छोड़ा, लेकिन वह हमेशा अपने सभी भक्तों के दिल में रहेगें।

उनकी महिमा जंगल की आग की तरह फैल गई और हजारों और हजारों शकरदार में महल में उतरने के लिए महल आए। ताज, शब्द का अर्थ है, दिव्यता का मुकुट था, जीवन के सभी क्षेत्रों के शिष्यों की एक धारा के लिए, और धार्मिक धर्मों के सभी स्कूलों से।

मेहर बाबा ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक “गॉड स्पीक्स” में एक परफेक्ट मास्टर की स्थिति को संदर्भित किया, कि एक सद्गुरु या कुतुब उच्चतम है, और सद्गुरु की कृपा के बिना कोई भी स्वयं को महसूस नहीं कर सकता है।

गैलरी[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kalchuri, Bhau: Meher Prabhu: Lord Meher, Volume One, Manifestation, Inc., 1986, p. 46
  2. "tajuddin baba urs" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-05-26.
  3. Mahadevan, Telliyavaram Mahadevan Ponnambalam (1960). A Seminar on Saints: Papers Presented at the Second Seminar of the Union for the Study of the Great Religions (India) (अंग्रेज़ी में). Ganesh.