ओड़िया संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ओड़िशा भारत के 28 राज्यों में से एक है, जो पूर्वी तट पर स्थित है। यह उत्तर-पूर्व में पश्चिम बंगाल, उत्तर में झारखंड, पश्चिम और उत्तर-पश्चिम में छत्तीसगढ़, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में आंध्र प्रदेश से घिरा हुआ है। ओड़िया (पहले उड़िया के नाम से जाना जाता था) आधिकारिक और सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, जो 2001 की जनगणना के अनुसार 33.2 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है। ओडिशा का आधुनिक राज्य 1 अप्रैल 1936 को ब्रिटिश भारत में एक प्रांत के रूप में स्थापित किया गया था, और इसमें मुख्य रूप से ओडिया भाषी क्षेत्र शामिल थे। 11 अप्रैल को ओड़िशा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

दृश्य कला[संपादित करें]

सांस्कृतिक आकर्षणों में पुरी में जगन्नाथ मंदिर शामिल है, जो अपनी वार्षिक रथ यात्रा, ताल चित्र (ताड़ के पत्ते की नक्काशी), नीलगिरी (बालेश्वर) के प्रसिद्ध पत्थर के बर्तन और विभिन्न आदिवासी-प्रभावित संस्कृतियों के लिए जाना जाता है। कोणार्क का सूर्य मंदिर अपने स्थापत्य वैभव के लिए प्रसिद्ध है, जबकि संबलपुरी वस्त्र कलात्मक भव्यता में इसके बराबर है। पुरी के समुद्र तटों पर रेत की मूर्तिकला का अभ्यास किया जाता है।

नृत्य[संपादित करें]

ओड़िशी नृत्य
ओड़िशी नृत्य


ओडि नृत्य और संगीत शास्त्रीय नृत्य और संगीत रूप हैं। ओडिसी २००० वर्ष की एक परंपरा है, और संभवतः २०० ईसा पूर्व लगभग लिखा भरतमुनि की नाट्यसास्त्र, में उल्लेख मिलता है। ओडिसी शास्त्रीय नृत्य ज्यादातर कृष्णा और उनकी प्रेमिका राधा के दिव्य प्रेम के बारे में है, जो १२ वीं शताब्दी के उल्लेखनीय उड़िया कवि जयदेव की रचनाओं से प्रेरित है।

गोटीपुअ नृत्य ओडिशा के नृत्य में से एक रूप है। उड़िया बोलचाल की भाषा में गोटीपुअ एक लड़के का मतलब है। एक ही लड़का द्वारा किया गया नृत्य प्रदर्शन गोटीपुअ नृत्य के रूप में जाना जाता है।

पश्चिमी ओड़िशा का संबलपुरी नृत्य
पश्चिमी ओड़िशा का संबलपुरी नृत्य

महरी नृत्य ओडिशा के महत्वपूर्ण नृत्य रूपों में से एक है। महरी नृत्य, ओडिशा के मंदिरों में जन्म लिया है।

ओडिशा के महरी नृतक से कुछ प्रतिबंधों का पालन करने की अपेक्षा की जाती है:

  • वे आनंद नहीं कर सकते।
  • उन्हें भगवान जगन्नाथ से जुड़ा समारोहों पर नृत्य करना चाहिए।
  • उन्हें शास्त्रों द्वारा किए गए विनिर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • वे हमेशा स्वच्छ कपड़ा पहनना चाहिए।
  • नर्तकी शारीरिक रूप से विकलांग नहीं हो सकता।
  • प्रदर्शन के समय, नर्तकियों दर्शकों को देखने अनुमति नहीँ है।
  • महारिस नौ वर्ष की उम्र में प्रभु से शादी करते है।
  • नर्तक प्रभु के लिए उनकी श्रद्धा का भुगतान करते है।

पश्चिमी ओडिशा भी ओडिशा संस्कृति के लिए अद्वितीय नृत्य रूपों में महान विविधता है।

मनोरंजन[संपादित करें]

पाला,ओडिशा में मनोरंजन का एक अनोखा रूप है। जो कलात्मक थिएटर के तत्वों को शास्त्रीय ओडिसी संगीत और संस्कृत कविता से जोड़ती है।

साहित्य[संपादित करें]

उड़िया साहित्य के इतिहास निम्न चरणों के साथ इतिहासकारों द्वारा विभाग किया जाता। है,

  • पुरानी उड़िया (900-1300 सीई),
  • प्रारंभिक मध्य उड़िया (1300-1500 सीई),
  • मध्य उड़िया (1500-1700 सीई),
  • से मध्य उड़िया (1700 CE- 1850 सीई) और
  • आधुनिक उड़िया (वर्तमान तक 1850 सीई) से।

भाषा[संपादित करें]

लोगों के बहुमत द्वारा बोली जाने वाली राज्य की आधिकारिक, ओड़िया है। ओड़िया भारत-यूरोपीय भाषा परिवार की इंडो-आर्यन शाखा के अंतर्गत आता है, और बारीकी से बंगाली और असमिया से संबंधित है। द्रविड़ और मुंडा भाषा परिवारों से संबंधित कुछ जनजातीय भाषाएँ अभी भी राज्य के आदिवासियों के द्वारा बोली जाती हैं। ओड़िशा राज्य भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत में से एक है। राजधानी भुवनेश्वर अपने अति सुंदर मंदिरों के लिए जाना जाता है।

पोषाक[संपादित करें]

बोमकाई साड़ी
बोमकाई साड़ी


लोग त्योहारों या अन्य धार्मिक अवसरों के दौरान धोती, कुर्ता और गामुछा जैसे पारंपरिक कपड़े पहनना पसंद करते हैं, हालांकि पश्चिमी शैली के कपड़े, पुरुषों के बीच शहरों और कस्बों में अधिक से अधिक स्वीकृति प्राप्त की है। महिला सामान्य रूप से साड़ी (संबलूपूरी साड़ी, बोमकाई साड़ी, कटकी साड़ी) या शलवार कमीज पहनना पसंद करते हैं; पश्चिमी पोशाक शहरों और कस्बों में युवा महिलाओं के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है।

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]