सामाजिक विज्ञान अनुसंधान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सामाजिक विज्ञान अनुसंधान-

 सामाजिक विज्ञान अनुसंधान, खोज का विस्तार करने के क्रम में विश्लेषण और अवधारणा मानव जीवन का एक व्यवस्थित तरीका है।दूसरे शब्दों में सामाजिक विज्ञान अनुसंधान "स्पष्टीकरण अस्पष्टीकृत सामाजिक घटनाएं संदिग्ध को स्पष्ट और सामाजिक जीवन की गलत तथ्यों को सही करने के लिए खोजने के लिए करना चाहता है"।


सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के उद्देश्यों-

 नए तथ्यों की खोज या सत्यापित करें और पुराने तथ्यों का परीक्षण करने के लिए सामाजिक विज्ञान अनुसंधान, जैसे भौतिक विज्ञान में अनुसंधान का उद्देश्य है।
 यह मानव व्यवहार और पर्यावरण और सामाजिक संस्थाओं के साथ अपनी बातचीत को समझने की कोशिश करता है।
यह मानव गतिविधियों और प्राकृतिक उन्हें गवर्निंग नियमों के बीच का कारण कनेक्शन बाहर खोजने के लिए कोशिश करता है।

सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के उद्देश्य से एक और नई वैज्ञानिक उपकरण, अवधारणाओं और सिद्धांतों, जो विश्वसनीय और वैध मानव व्यवहार और सामाजिक जीवन के अध्ययन की सुविधा होगी को विकसित करने के लिए है।

फ़ंक्शंस या सामाजिक विज्ञान के अनुसंधान का उपयोग -

 सामाजिक विज्ञान के रिसर्च का कार्य विविध है। वो है:-

१।तथ्यों और उनकी व्याख्या की खोज:-

   अनुसंधान के सवालों का जवाब देता है क्या, कहां, कब, कैसे और क्यों आदमी, सामाजिक जीवन और संस्थानों की। वे आधा सच और अंधविश्वासों हैं।तथ्यों और उनकी व्याख्या की खोज हमें ऐसी विकृतियों को त्याग दें और इस प्रकार हमें समझाने और सामाजिक वास्तविकता के बारे में हमारी समझ के लिए योगदान करने में मदद कर्थे हे।शोध सत्य के लिए हमारी इच्छा को मजबूत और हमारी आंखों के सामने, छिपे हुए सामाजिक रहस्य खुल जाता है।

२।समस्या और उनके विश्लेषण के निदान-

   विकासशील देश गरीबी, बेरोजगारी, आर्थिक असंतुलन, आर्थिक असमानता, सामाजिक तनाव, कम उत्पादकता, प्रौद्योगिकीय पिछड़ेपन के रूप में असंख्य समस्याओं है।प्रकृति और आयामों की ऐसी समस्याओं का निदान और विश्लेषण किया गया जा करने के लिए है; सामाजिक विज्ञान अनुसंधान इस संबंध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।समस्याओं में से एक विश्लेषण उपयुक्त उपचारात्मक कार्रवाई की एक पहचान हो जाती है।

३।ज्ञान का व्यवस्थापन-

  अनुसंधान के माध्यम से पता चला तथ्यों व्यवस्थित कर रहे हैं और ज्ञान के शरीर का विकास कर रहा है।इस प्रकार, अनुसंधान विभिन्न सामाजिक विज्ञान और सिद्धांत के निर्माण के विकास के लिए योगदान देता है।

४।सामाजिक घटना पर नियंत्रण-

    सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान पहली हाथ आयोजन के बारे में ज्ञान और समाज और इसकी संस्थाओं के काम करने के साथ सज्जित। यह ज्ञान हमें सामाजिक घटनाएं पर नियंत्रण का एक अधिक से अधिक शक्ति देता है।

५।भविष्यवाणी-

   अनुसंधान का उद्देश्य सामाजिक तथ्यों और आरामदायक से उनके रिश्ते के बीच एक क्रम को ढूँढने में। यह कई मामलों में भविष्यवाणी के लिए एक ठोस आधार देता है। हालांकि भविष्यवाणियों सामाजिक विज्ञान के निहित सीमाओं के कारण सही नहीं हो सकता है, वे बेहतर सामाजिक नियोजन और नियंत्रण के लिए काफी उपयोगी हो जाएगा।

६।विकास योजना-

  आधार रेखा डेटा के लिए कॉल सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए हमारे समाज और अर्थव्यवस्था, संसाधन बंदोबस्ती, लोगों की जरूरतों और आकांक्षाओं के विभिन्न पहलुओं पर की योजना बना। व्यवस्थित अनुसंधान हमें की योजना बना और विकासात्मक योजनाओं और कार्यक्रमों को डिजाइन करने के लिए आवश्यक डेटा बेस दे सकते हैं। विश्लेषणात्मक अध्ययन की नीति और योजना मान्यताओं की वैधता का परीक्षण महत्वपूर्ण क्षेत्रों उजागर करना कर सकते हैं। मूल्यांकन अध्ययन योजना, राजनीति और कार्यक्रमों के प्रभाव बाहर बिंदु और उनके समुचित सुधार के लिए सुझाव बाहर फेंक।

७।सामाजिक कल्याण-

   सामाजिक अनुसंधान प्रकट करना और सामाजिक बुराइयों और समस्याओं के कारणों की पहचान कर सकते हैं। इस प्रकार यह उपयुक्त उपचारात्मक कार्रवाई करने में मदद कर सकते हैं। यह भी हमें सुधार और समाज कल्याण की उचित सकारात्मक उपायों के लिए ध्वनि दिशा निर्देश दे सकता है।

सामाजिक विज्ञान अनुसंधान की गुंजाइश-

  सामाजिक विज्ञान के क्षेत्रों वस्तुतः असीमित हैं, और अंतहीन अनुसंधान की सामग्री अनुसंधान। सामाजिक घटना के हर समूह, मानव जीवन के हर चरण, और अतीत और वर्तमान के विकास के हर चरण सामाजिक वैज्ञानिकों के लिए सामग्री रहे हैं। परिशिष्ट में सूचीबद्ध विभिन्न सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के क्षेत्रों में सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के लिए विशाल गुंजाइश की एक विचार देना होगा।

निष्पक्षता-

यह इच्छा और शांति से सबूत की जांच करने की क्षमता का मतलब है।निष्पक्षता का अर्थ है निष्कर्ष बिना किसी पूर्वाग्रह और मूल्य के फैसले तथ्यों पर आधारित

सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में उचित निष्पक्षता को प्राप्त करने-

१।धैर्य और आत्म नियंत्रण-

  एक शोधकर्ता को अत्यंत धैर्य और आत्म नियंत्रण होना आवश्यक है। वह व्यक्तिगत पसंद और अनुशासनहीन कल्पना और इच्छाधारी सोच से अभिभूत नहीं होना चाहिए। वह अध्ययन के तहत घटना पूर्वाग्रह से बचने के लिए खुद को अनुशासित करना होगा।

२।खुले दिमाग-

  एक शोधकर्ता अक्सर कुछ तथ्यों "सत्य" कर रहे हैं कि अनुमान के लिए उसे ले जाता है कि सोच और व्यक्तिगत विचार करने की आदत के लिए आना होगा। वह अन्य वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण समीक्षा करने के लिए अपने शोध प्रक्रिया और व्याख्याओं विषय के लिए एक खुले दिमाग होना चाहिए। केवल इस तरह की बातचीत करके, सुधार किया जा सकता है।

३।मानकीकृत अवधारणाओं का उपयोग-

  अवधारणाओं ठीक से परिभाषित और गलतफहमी और भ्रम की स्थिति से बचने के लिए इतनी के रूप में लगातार इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

४।मात्रात्मक विधि के प्रयोग-

  वे व्यक्तिपरक पूर्वाग्रह से मुक्त कर रहे हैं के रूप में विश्लेषण के उचित सांख्यिकीय और गणितीय तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है।

५।सहकारी अनुसंधान-

  समूह अनुसंधान एक व्यक्तिगत अनुसंधान से अधिक उद्देश्य होगा। समूह बातचीत व्यक्तिगत पूर्वाग्रह के प्रभाव को कम करेगा।

६।यादृच्छिक नमूना का उपयोग-

   यह व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों से मुक्त है के रूप में अध्ययन की इकाइयों का एक नमूना तैयार करने में, यादृच्छिक नमूना तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।

'निष्पक्षता प्रभावित करने कारकों'-

   यह सामाजिक विज्ञान शोध में निष्पक्षता को प्राप्त करने के लिए बहुत मुश्किल है।कठिनाई के प्रतिकूल प्रभावों से बाहर उठता है (१)व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रह (२)मूल्य निर्णय

(३)नैतिक दुविधा (४)सामाजिक घटना की जटिलता।

व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रह-

  व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रह व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रह सोचा की आदतों, मनमौजी कमजोरियों, उलझन रवैया, इच्छाधारी सोच, निहित स्वार्थ से निर्गत।

व्यक्तिगत पूर्वग्रहों" केवल आंकड़ों पर एक विकृत प्रभाव है, लेकिन वे इतनी निहित है, इसलिए सूक्ष्म होते हैं, हमें उन्हें खुद को है विचार करने के लिए इतनी गहराई से ध्यान दिया है कि यह मुश्किल है, या जब वे हमारे ध्यान में कहा जाता है, भी बेहद घातक हैं नहीं हो सकता है, उन्हें युक्तिसंगत बनाने के बजाय, उन्हें निष्पक्षता की जांच से बचने के लिए।

अंतर-अनुशासनात्मक पहुंच

मानव जीवन, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक, आर्थिक या राजनीतिक पहलुओं में विभाजित नहीं किया जा सकता है के लिए सामाजिक विज्ञान अनुसंधान, अंतर-अनुशासनात्मक दृष्टिकोण के लिए कहता है। "आदमी एक सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक दुनिया में रहती है और इसके विविध रिश्तों पर पनपती।। यह मानव जीवन में से किसी एक पहलू पर नंगे और अलग घटनाओं के अध्ययन के किसी भी सार्थक परिणाम उपज होता है कि समझ से बाहर है।" का एक कोण से एक सामाजिक समस्या का एक अनुशासन विशिष्ट अध्ययन अर्थशास्त्र या समाजशास्त्र या राजनीतिक विज्ञान ही समस्या का एक सही और कुल दृश्य नहीं दे सकते हैं। गुन्नार म्यर्दल बताते हैं, "वास्तविकता में वहाँ बस कोई आर्थिक, सामाजिक या मनोवैज्ञानिक समस्या, लेकिन समस्याएं हैं, और वे जटिल कर रहे हैं।" "परिपत्र संचयी करणीय" की म्यर्दल के सबसे स्थायी योगदान से ही कोई सामाजिक विज्ञान पर्याप्त आत्म निहित किसी भी सामाजिक समस्या से निपटने के लिए है कि जोर दिया है। यह, आर्थिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक कानूनी, ऐतिहासिक बालों और कारकों से संचयी प्रभावित है। उदाहरण के लिए, गरीबी की समस्या को सिर्फ एक मात्र आर्थिक समस्या या एक सामाजिक समस्या है या एक राजनीतिक मुद्दे के रूप में अध्ययन किया जा नहीं सकते हैं। इन सभी विषयों के दृष्टिकोण और सिद्धांतों समस्या के लिए एक सार्थक और वैध दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए मिश्रित किया जाना चाहिए। इस अंतर-अनुशासनात्मक दृष्टिकोण आधुनिक जीवन में जटिलता संबंधित उत्पाद, सामाजिक-मनोवैज्ञानिक-आर्थिक-राजनीतिक ताकतों के जटिल स्तर के बेहतर समझ की सुविधा।

सामाजिक विज्ञान अनुसंधान की सीमाऐ

भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान के साथ तुलना में जब सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान निश्चित सीमाओं और समस्याओं की है। सीमाएं हैं-

१। वैज्ञानिक-अध्ययन का एक हिस्सा

सामाजिक विज्ञान में वह कुछ सीमाओं को जन्म अध्ययन है जो मानव समाज का हिस्सा है कि तथ्य यह है। इस पद्धति परिणामों की एक बड़ी संख्या है। उदाहरण के लिए, यह नियंत्रित प्रयोगों के लिए गुंजाइश सीमित। यह सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में निष्पक्षता के लिए गुंजाइश सीमित करता है।

२। विषय की जटिलता

मानव समाज और मानव व्यवहार की तरह सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान का विषय भी है, जटिल और विविध वैज्ञानिक वर्गीकरण, माप, विश्लेषण और भविष्यवाणी करने के लिए उपज बदल रहा है। बहुलता और करणीय की जटिलता यह प्रयोग की तकनीक लागू करने के लिए कठिन बनाते हैं। मानव व्यवहार ही दूसरे इंसान के द्वारा अध्ययन किया जा सकता है, और सत्य को प्राप्त करने के लिए कोई मुद्दा प्रक्रिया है हो सकता है इतना है कि यह हमेशा मौलिक तथ्यों का अध्ययन किया जा रहा है विकृत। 

३। मानव समस्याओं

एक सामाजिक वैज्ञानिक कुछ मानव समस्याओं का सामना करथ है, जो प्राकृतिक वैज्ञानिक बख्शा है। इन समस्याओं को अलग किया और उत्तरदाताओं का इनकार, उनके द्वारा सवालों के अनुचित समझ, स्मृति के अपने नुकसान, कुछ जानकारी प्रस्तुत करने के लिए अपनी अनिच्छा शामिल हैं। इन सभी समस्याओं को पूर्वाग्रहों के कारण और अनुसंधान के निष्कर्षों और निष्कर्ष अमान्य। 

४। व्यक्तिगत मूल्यों

विषयों और ग्राहकों, साथ ही जांचकर्ताओं, अनुसंधान की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उपयुक्त हैं जो व्यक्तिगत मूल्यों को दिया है। इनमें से एक स्वतंत्र रूप से दोहन कर रहे हैं कि नहीं मान लेना चाहिए। अन्वेषक ग्राहक के मूल्यों के प्रति सम्मान होना चाहिए।

५। गलत निर्णय

अनुसंधान के निष्कर्षों की गुणवत्ता का अध्ययन की इकाई की परिभाषा, अवधारणाओं के संचालन, नमूना तकनीक और सांख्यिकीय तकनीकों का चयन के रूप में अपने अनुसंधान की प्रक्रिया के इस तरह के महत्वपूर्ण चरणों पर सामाजिक वैज्ञानिक द्वारा किए गए फैसले की सुदृढ़ता पर निर्भर करता है। इन फैसलों में से किसी में कोई गलती अपने निष्कर्षों की वैधता को दूषित करना होगा।

सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में नैतिकता

सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान अकसर अनैतिक तरीकों का इस्तेमाल शामिल है। नैतिकता के मुद्दों पर मुख्य रूप से अनुसंधान के प्रयोजकों के साथ शोधकर्ता के संबंधों, डेटा और अनुसंधान प्रतिभागियों के सूत्रों के उपयोग की अनुमति है जो उन लोगों के बाहर उत्पन्न होती हैं। 

अनुसंधान के प्रायोजन का नैतिक मुद्दों

अनुसंधान रिसर्च फाउंडेशन, सामाजिक विज्ञान अनुसंधान और इसी तरह परिषदों और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग या योजना आयोग, सरकारी विभागों और व्यवसाय के उपक्रमों और वित्तीय संस्थाओं तरह शोध के उपयोगकर्ताओं की भारतीय परिषद की तरह या तो अनुसंधान प्रचार निकायों द्वारा वित्त पोषित किया जा सकता है। पूर्व मामले में, धन अनुसंधान अनुदान के रूप लेता है और शोधकर्ता खुद पहल लेता है। वह शोध अनुदान के लिए प्रचार के शरीर को अपने शोध प्रस्ताव भेज सकते है। देने एजेंसी वैज्ञानिक समुदाय द्वारा खपत के लिए परिणाम के प्रकाशन निषेध नहीं करता। 

एक प्रायोजन उपयोगकर्ता संगठन कार्य की प्रकृति, उसके पूरा होने और परिणाम के उपयोग से संबंधित स्थितियों के लिए समय अवधि के लिए किया जा सकता निर्दिष्ट करता है के लिए एक अनुबंध अनुसंधान चलाती है। अनुबंध अनुसंधान के उच्च संरचित और प्रतिबंधित प्रकृति और प्रयोजक की स्पष्ट रूप से कहा इरादा दिया, के समक्ष रखी प्राथमिक नैतिक सवालों के शोधकर्ता इस तरह के प्रतिबंध के अंदर और वह के प्रकाशन के संबंध में प्रतिबंध को स्वीकार करने के लिए तैयार है कि क्या काम करना चाहता है कि क्या कर रहे हैं शोध के निष्कर्ष। शोधकर्ता असाइनमेंट स्वीकार करने से पहले इन मुद्दों को तय करना होगा।

डेटा के लिए उपयोग की मंजूरी

एक सामाजिक विज्ञान अनुसंधान दस्तावेज और एक संस्था के या अपने कर्मचारियों से रेकॉर्ड से डेटा के संग्रह की आवश्यकता हो सकती है। संस्था के सिर से अनुमति मांगी किया जाना है। इस सन्दर्भ में उठता है कि नैतिक मुद्दे हैं-
१। अनुसंधान परियोजना और अपने उद्देश्य की प्रकृति अधिकार देने की अनुमति के लिए संकेत किया जाना चाहिए।
२। संस्था संबंधियों को दी जानी करने के लिए नाम न छापने की डिग्री क्या होना चाहिए?
३। नाम न छापने की डिग्री संभालने के तरीके में डेटा को संभालने के लिए प्रक्रिया को कहा जा गारंटी चाहिए?
४। अध्ययन के निष्कर्षों संस्था का संबंध के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए? यदि हां, तो किस रूप में वे उपलब्ध कराया जाना चाहिए?

इन सवालों का निर्णय लेने के लिए कोई कठोर नियम नहीं है। शोधकर्ता और संबंधित संस्थान के मुखिया द्वारा परस्पर बसे किया जाना है।

उत्तरदाताओं से संबंधित नैतिक मुद्दों

सभी नैतिक मुद्दों की, उत्तरदाताओं के साथ संबंध मुद्दों कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं। उत्तरदाताओं अनुसंधान के विषय बनाते हैं। वे डेटा प्राप्त कर रहे हैं जिस से व्यक्तियों रहे हैं। अनुसंधान विषयों से संबंधित नैतिक मुद्दों के प्रमुख श्रेणियों कर रहे हैं-
१। कभी कभी लोगों को अपने ज्ञान या सहमति के बिना एक अनुसंधान परियोजना में भाग लेने के लिए बना रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक ग्रामीण या आदिवासी समुदायों के अध्ययन में, शोधकर्ता अपने अनुसंधान के बारे में जागरूकता अपनी प्रतिक्रिया या व्यवहार की सहजता को प्रभावित कर सकता है, डर है कि संबंधित लोगों के ज्ञान के बिना अपने शोध का संचालन कर सकता है। अनुसंधान के क्षेत्र में अनुसंधान विषय शामिल है जो शोधकर्ता इस प्रकार भाग लेने के लिए भाग लेने या नहीं करने के लिए अपने स्वयं के निर्णय करने के लिए अपने अधिकार का उल्लंघन।
आदर्श रूप से बोल रहा हूँ, अनुसंधान के विषय सहमति उन्हें प्रस्तावित अनुसंधान के बारे में पर्याप्त जानकारी देने के बाद प्राप्त किया जाना चाहिए। बर अकसर सहमति पूरी तरह या आंशिक रूप से मजबूर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, नियोक्ता 'एक अनुसंधान परियोजना के साथ सहयोग करने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रत्यक्ष कर सकते हैं, या मजबूत प्रोत्साहन सहमति देने के लिए प्रतिभागियों को लुभाने की पेशकश की जा सकती है। ऐसे एक अन्य पार्टी के लिए मजबूर एक अनैच्छिक ढंग से कार्य करने के लिए एक शोध में भाग लेने के लिए किया जाए या नहीं तय करने के लिए अनुसंधान के विषय स्वतंत्रता को सीमित।
२। कुछ शोध में, उत्तरदाताओं की सहमति के अनुसंधान के उद्देश्य से उन्हें बिना बताए प्राप्त की है। ऐसे छिपाव स्वाभाविक रूप से उत्तरदाताओं का स्वतंत्र चुनाव ढले।
३। कुछ शोध में, शोधकर्ता यह आवश्यक उनके विचारों और व्यवहार में हेरफेर करने के क्रम में संभावित विषयों के लिए प्रस्तावित अनुसंधान के बारे में गलत जानकारी देने के लिए मिल सकता है। इस तरह के धोखे संदिग्ध तरीकों के रूप में माना जाता है।
४। मानवीय मूल्यों से संबंधित अध्ययन में, सामाजिक वैज्ञानिकों, झूठ चोरी या धोखा देने के लिए अनुसंधान विषयों के लिए अवसर पैदा हो सकते हैं। यह एक ऐसी नैतिक खतरों को अनुसंधान के विषय को बेनकाब करने के लिए उपयुक्त है? राय भिन्न होते हैं।
५। एक और संदिग्ध व्यवहार उनकी प्रतिक्रियाओं का अध्ययन करने के लिए एक दृश्य के साथ शारीरिक या मानसिक तनाव के लिए प्रतिभागियों को बेनकाब करने के लिए है। उदाहरण के लिए, एक विमान या एक सामने बिना किसी चेतावनी के एक भीड़ में एक नकली आतंक स्थिति का एक नकली अपहरण में, लोगों को शारीरिक या मानसिक तनाव के अधीन हैं।
६। एक व्यवहार वैज्ञानिक प्रतिभागियों को अवलोकन, गहराई से साक्षात्कार या प्रच्छन्न प्रक्षेपी परीक्षण की तकनीक को रोजगार से इस तरह के वैवाहिक जीवन या धार्मिक आस्था या व्यक्तिगत राय के रूप में निजी या व्यक्तिगत मामलों पर उत्तरदाताओं से जानकारी बाहर खुदाई कर सकते हैं। इस तरह के व्यवहार गोपनीयता के आक्रमण के लिए राशि।
७। अंत में, अनुसंधान उत्तरदाताओं का नाम न छापने को बनाए रखने और आत्मविश्वास में अनुसंधान डाटा रखने का दायित्व से संबंधित नैतिक मुद्दा है। नाम न छापने की रिपोर्ट और प्रकाशन के माध्यम से उल्लंघन किया जा सकता है। छद्मनाम का उपयोग करने का अभ्यास होने के बावजूद, समुदाय या संस्थाओं की पहचान परोक्ष रूप से ज्ञात हो जाता है।

एक प्रतिवादी का नाम गुमनाम बनी हुई है, हालांकि उसकी डेटा वह अंतर्गत आता है जो करने के लिए समूह के लिए सूचना दी औसत करने के लिए योगदान करते हैं। उत्तरदाताओं अपने डेटा डाल दिया जाएगा, जो करने के लिए उपयोग करता है की हाथ से पहले कहा जाना चाहिए?

नैतिक दुविधाएँ

नैतिक कठिनाइयों का उपरोक्त श्रेणियों सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं। उठता है कि महत्वपूर्ण सवाल यह है: "एक सामाजिक वैज्ञानिक आवश्यकता से बाहर कुछ अनैतिक तरीकों को अपनाने या अपने प्रस्तावित अनुसंधान का परित्याग करना चाहिए? यह इस सवाल के बारे में फैसला करने के लिए आसान नहीं है। विकल्प-नैतिकता या के एक बलिदान होना शोध किया है। हालांकि, उपयोगी ज्ञान के विकास के व्यापक हित में है, यह अनैतिक तरीकों का नैतिक लागत और अनुसंधान के संभावित लाभ के बीच एक संतुलन कायम करने के लिए वांछनीय है। इसमें कोई शक नहीं है कि शोधकर्ता अनुसंधान विषयों के लिए एक दायित्व है। लेकिन वे समाज कल्याण को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार के समाधान के पीएफ के लिए प्रासंगिक मानव समस्याओं को दबाने और तथ्यों को खोजने के लिए एक बड़ा सामाजिक जिम्मेदारी है। अनुसंधान और अनैतिक आचरण का नैतिक लागत के इस तरह के संभावित लाभ का एक मूल्यांकन चुनाव के लिए सुराग प्रदान करेगा। लाभ अभी तक नैतिक लागत से अधिक है, यह अनुसंधान के साथ आगे जाने के लिए वांछनीय है, यहां तक कि इसे छिपाते तथ्यों, उत्तरदाताओं की गोपनीयता के आक्रमण, आदि, हालांकि, प्रतिभागियों को शारीरिक या मानसिक तनाव को उजागर नहीं करना चाहिए जैसे कुछ अनैतिक अभ्यास के लिए कहता है। व्यक्ति से जानकारी प्राप्त करते हुए नैतिकता के कोड चिंतन करना चाहिए व्यावसायिक संघ का पालन किया जाना।