कृषिक समाज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक कृषि समाज, कोई भी समुदाय है जिसकी अर्थव्यवस्था फसलों और कृषि भूमि के उत्पादन और रखरखाव पर आधारित है। एक कृषि प्रधान समाज को परिभाषित करने का एक अन्य तरीका यह देखना है कि देश का कुल उत्पादन कृषि में कितना है। एक कृषि प्रधान समाज में, भूमि पर खेती करना धन का प्राथमिक स्रोत है। ऐसा समाज आजीविका के अन्य साधनों और काम की आदतों को स्वीकार कर सकता है लेकिन कृषि और खेती के महत्व पर जोर देता है। 10,000 साल पहले तक कृषि समाज दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मौजूद थे और आज भी मौजूद हैं। अधिकांश दर्ज मानव इतिहास के लिए वे सामाजिक-आर्थिक संगठन का सबसे सामान्य रूप रहे हैं।

इतिहास[संपादित करें]

कृषि समाज से पहले शिकारी और संग्राहक और बागवानी समाज और औद्योगिक समाज में संक्रमण हुआ था। नवपाषाण क्रांति कहे जाने वाले कृषि में परिवर्तन स्वतंत्र रूप से कई बार हुआ है। मध्य पूर्व के उर्वर वर्धमान क्षेत्र में 10,000 और 8,000 साल पहले मनुष्यों के बीच बागवानी और कृषि का विकास हुआ।[1]कृषि के विकास के कारणों पर बहस हुई है लेकिन इसमें जलवायु परिवर्तन और प्रतिस्पर्धात्मक उपहार देने के लिए खाद्य अधिशेष का संचय शामिल हो सकता है।[2] निश्चित रूप से एक लंबी अवधि के बाद शिकारी-संग्रहकर्ता से कृषि अर्थव्यवस्थाओं में एक क्रमिक संक्रमण हुआ था जब कुछ फसलों को जानबूझकर लगाया गया था और अन्य खाद्य पदार्थों को जंगली से इकट्ठा किया गया था। उपजाऊ वर्धमान में खेती के उद्भव के अलावा, कृषि दिखाई दी: पूर्वी एशिया (चावल) में कम से कम 6,800 ईसा पूर्व और बाद में, मध्य और दक्षिण अमेरिका (मक्का और स्क्वैश) में। भारत (चावल) और दक्षिण पूर्व एशिया (तारो) में शुरुआती नवपाषाण संदर्भों में छोटे पैमाने की कृषि भी स्वतंत्र रूप से उत्पन्न हुई।[3] हालांकि, घरेलू फसलों और जानवरों पर पूर्ण निर्भरता, जब वन्य संसाधनों ने आहार में पोषक रूप से महत्वहीन घटक का योगदान दिया, कांस्य युग तक नहीं हुआ। कृषि आबादी के बहुत अधिक घनत्व की अनुमति देती है, जो शिकार और एकत्रीकरण द्वारा समर्थित हो सकती है और सर्दियों के उपयोग के लिए या लाभ के लिए बेचने के लिए अतिरिक्त उत्पाद के संचय की अनुमति देती है।

बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को खिलाने की किसानों की क्षमता, जिनकी गतिविधियों का भौतिक उत्पादन से कोई लेना-देना नहीं है, अधिशेष, विशेषज्ञता, उन्नत तकनीक, पदानुक्रमित सामाजिक संरचनाओं, असमानता और स्थायी सेनाओं के उदय में महत्वपूर्ण कारक थे। कृषि समाज इस प्रकार एक अधिक जटिल सामाजिक संरचना के उद्भव का समर्थन करते हैं।

कृषक समाजों में, सामाजिक जटिलता और पर्यावरण के बीच कुछ सरल संबंध गायब होने लगते हैं। एक विचार यह है कि इस तकनीक के साथ मानव ने अपने पर्यावरण को नियंत्रित करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है, उन पर कम निर्भर हैं, और इसलिए पर्यावरण और प्रौद्योगिकी से संबंधित गुणों के बीच कम संबंध दिखाते हैं।[4] एक अलग दृष्टिकोण यह है कि जैसे-जैसे समाज बड़ा होता जाता है और माल और लोगों की आवाजाही सस्ती होती जाती है, वे अपनी सीमाओं और व्यापार प्रणाली के भीतर पर्यावरणीय भिन्नता की बढ़ती हुई सीमा को शामिल करते हैं।[5] लेकिन पर्यावरणीय कारक अभी भी चर के रूप में एक मजबूत भूमिका निभा सकते हैं जो आंतरिक संरचना और समाज के इतिहास को जटिल तरीकों से प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, कृषि प्रधान राज्यों का औसत आकार परिवहन की आसानी पर निर्भर करेगा, प्रमुख शहर व्यापार स्थलों पर स्थित होंगे, और किसी समाज का जनसांख्यिकीय इतिहास रोग प्रकरणों पर निर्भर हो सकता है।

हाल के दशकों तक, खेती में संक्रमण को स्वाभाविक रूप से प्रगतिशील के रूप में देखा गया था: लोगों ने सीखा कि बीज बोने से फसलें बढ़ती हैं, और इस नए बेहतर खाद्य स्रोत के कारण बड़ी आबादी, गतिहीन खेत और शहर का जीवन, अधिक अवकाश का समय और इसलिए विशेषज्ञता प्राप्त हुई , लेखन, तकनीकी विकास और सभ्यता। अब यह स्पष्ट हो गया है कि उस जीवन शैली के कुछ नुकसानों के बावजूद कृषि को अपनाया गया था। पुरातत्व अध्ययनों से पता चलता है कि अनाज की कृषि को अपनाने वाली आबादी में स्वास्थ्य बिगड़ गया, केवल आधुनिक समय में पूर्व-कृषि स्तर पर लौट आया। यह भीड़-भाड़ वाले शहरों में संक्रमण के प्रसार के कारण आंशिक रूप से है, लेकिन मोटे तौर पर आहार की गुणवत्ता में गिरावट के कारण है जो गहन अनाज की खेती के साथ है।[6] दुनिया के कई हिस्सों में लोग अभी हाल तक शिकारी-संग्रहकर्ता बने रहे; हालाँकि वे कृषि के अस्तित्व और तरीकों से काफी परिचित थे, फिर भी उन्होंने इसे करने से मना कर दिया। कई स्पष्टीकरण पेश किए गए हैं, आमतौर पर एक विशेष कारक के आसपास केंद्रित होते हैं जो कृषि को अपनाने के लिए मजबूर करते हैं, जैसे कि पर्यावरण या जनसंख्या का दबाव। आय का मुख्य स्रोत खेती और किसानी थी।

आधुनिक दुनिया में[संपादित करें]

कृषि समाज औद्योगिक समाजों में परिवर्तित हो जाते हैं जब उनकी आधी से कम आबादी सीधे कृषि उत्पादन में लगी होती है। इस तरह के समाज वाणिज्यिक और औद्योगिक क्रांति के कारण दिखाई देने लगे, जिसे भूमध्यसागरीय शहर-राज्यों में 1000 से 1500 CE तक देखा जा सकता है।[7] जैसा कि मध्य युग के दौरान यूरोपीय समाजों का विकास हुआ, शास्त्रीय ज्ञान को बिखरे हुए स्रोतों से पुनः प्राप्त किया गया, और समुद्री वाणिज्यिक समाजों की एक नई श्रृंखला यूरोप में फिर से विकसित हुई। प्रारंभिक विकास उत्तरी इटली में, वेनिस, फ्लोरेंस, मिलान और जेनोआ के शहर-राज्यों में केंद्रित थे। लगभग 1500 तक इनमें से कुछ शहर-राज्यों ने संभवतः अपनी आधी आबादी को गैर-कृषि गतिविधियों में संलग्न होने की आवश्यकताओं को पूरा किया और वाणिज्यिक समाज बन गए। ये छोटे राज्य अत्यधिक शहरीकृत थे, बहुत अधिक भोजन का आयात करते थे, और विशिष्ट कृषि समाजों के विपरीत एक हद तक व्यापार और निर्माण के केंद्र थे।

चरम विकास, अभी भी प्रगति पर था, औद्योगिक प्रौद्योगिकी का विकास था, उत्पादन समस्याओं की बढ़ती संख्या के लिए ऊर्जा के यांत्रिक स्रोतों का अनुप्रयोग। लगभग 1800 तक, ब्रिटेन की कृषि आबादी कुल का लगभग एक तिहाई हो गई थी।[8] 19वीं शताब्दी के मध्य तक, पश्चिमी यूरोप के सभी देशों, साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका में उनकी आधी से अधिक आबादी गैर-कृषि व्यवसायों में थी।[9] आज भी, औद्योगिक क्रांति पूरी तरह से कृषिवाद को उद्योगवाद से बदलने से दूर है। दुनिया की आबादी का केवल एक अल्पसंख्यक आज औद्योगिक समाजों में रहता है, हालांकि ज्यादातर मुख्य रूप से कृषि समाजों में एक महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र है।

फसल प्रजनन के उपयोग, मिट्टी के पोषक तत्वों के बेहतर प्रबंधन और बेहतर खरपतवार नियंत्रण से प्रति इकाई क्षेत्र में पैदावार में काफी वृद्धि हुई है। साथ ही मशीनीकरण के प्रयोग से श्रम लागत में कमी आई है। विकासशील दुनिया आम तौर पर कम पैदावार पैदा करती है, जिसमें नवीनतम विज्ञान, पूंजी और प्रौद्योगिकी का आधार कम होता है। दुनिया में अधिक लोग किसी अन्य गतिविधि की तुलना में अपनी प्राथमिक आर्थिक गतिविधि के रूप में कृषि में शामिल हैं, फिर भी यह दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का केवल चार प्रतिशत है।[10] 20वीं शताब्दी में मशीनीकरण के तेजी से विकास, विशेष रूप से ट्रैक्टर के रूप में, ने बुवाई, कटाई और थ्रेशिंग के मांगलिक कार्यों को करने वाले मनुष्यों की आवश्यकता को कम कर दिया। मशीनीकरण के साथ, इन कार्यों को तेजी से और बड़े पैमाने पर किया जा सकता है जिसकी पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। इन अग्रिमों के परिणामस्वरूप कृषि तकनीकों की उपज में पर्याप्त वृद्धि हुई है, जिसने विकसित देशों में आबादी के प्रतिशत में गिरावट का भी अनुवाद किया है, जो कि बाकी आबादी को खिलाने के लिए कृषि में काम करने के लिए आवश्यक हैं।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

कृषि प्रौद्योगिकी के मुख्य जनसांख्यिकीय परिणाम उच्च जनसंख्या घनत्व और बड़ी बस्तियों की ओर रुझान की निरंतरता थे। उत्तरार्द्ध शायद पूर्व की तुलना में कृषि प्रौद्योगिकी का अधिक सुरक्षित परिणाम है। सिद्धांत रूप में पशुधन भोजन के लिए मनुष्यों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है और कुछ वातावरणों में, कृषि तकनीकों की तुलना में उन्नत बागवानी तकनीकें प्रति वर्ग किलोमीटर अधिक लोगों का समर्थन कर सकती हैं।[11]

औसत घनत्व के अलावा, कृषि प्रौद्योगिकी ने दो कारणों से बागवानी के तहत आबादी के शहरीकरण की तुलना में अधिक हद तक अनुमति दी। सबसे पहले, कृषि प्रौद्योगिकी के साथ बस्तियों का आकार बढ़ा क्योंकि अधिक उत्पादक किसानों ने शहरी विशिष्ट व्यवसायों के लिए अधिक लोगों को मुक्त किया। दूसरा, भूमि और समुद्री परिवहन सुधारों ने 1,000,000 के बड़े शहरों, साथ ही रोम, बगदाद और चीनी राजधानी शहरों जैसे निवासियों को आपूर्ति करना संभव बना दिया। उदाहरण के लिए, रोम सिसिली, उत्तरी अफ्रीका, मिस्र और दक्षिणी फ्रांस से अनाज और अन्य थोक कच्चे माल प्राप्त कर सकता था, ताकि आधुनिक मानकों के हिसाब से भी बड़ी आबादी को बनाए रखा जा सके। इसके लिए भूमध्य सागर पर समुद्री परिवहन की आवश्यकता थी।[12] यह श्रम की प्रति इकाई उत्पादकता और कृषि प्रौद्योगिकी की परिवहन दक्षता में सुधार है जिसका कृषि समाजों की अधिक परिधीय संस्कृति मूल विशेषताओं पर व्यापक प्रभाव पड़ा।

अकाल, रोग महामारी और राजनीतिक व्यवधान के कारण कृषि समाजों की आबादी धीरे-धीरे बढ़ती प्रवृत्ति रेखा के आसपास ऐतिहासिक रूप से उतार-चढ़ाव करती रही है। कम से कम उच्च बिंदुओं पर, जनसंख्या घनत्व अक्सर उस स्तर से अधिक प्रतीत होता है जिस पर सभी को प्रौद्योगिकी के वर्तमान स्तरों पर उत्पादक रूप से नियोजित किया जा सकता है।[13]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  1. जॉनसन, ए.डब्ल्यू. 2000. मानव समाज का विकास, 15-16।
  2. ब्राउन, डी.ई. 1988. पदानुक्रम, इतिहास और मानव प्रकृति, 27।
  3. जॉनसन, ए.डब्ल्यू. 2000. द एवोल्यूशन ऑफ ह्यूमन सोसाइटीज, 53।
  4. लैंग्लॉइस, एस. 2001. ट्रेडिशन्स: सोशल, 15831.
  5. थॉम्पसन, पॉल बी। 2010। द एग्रेरियन विजन, 10।
  6. कोहेन, एम.एन. 1989. स्वास्थ्य और सभ्यता का उदय, 67-75।
  7. रेनफ्रू, सी. (एड.) 1993. द एक्सप्लेनेशन ऑफ कल्चर चेंज, 80-93।
  8. प्रायर, एफ.एल., 2006, द एडॉप्शन ऑफ एग्रीकल्चर, 879-97।
  9. जॉनसन, एडब्ल्यू 2000। द एवोल्यूशन ऑफ ह्यूमन सोसाइटीज, 187।
  10. थॉम्पसन, पॉल बी। 2010। द एग्रेरियन विजन, 23।
  11. प्रायर, एफ. एल., 2006, द एडॉप्शन ऑफ एग्रीकल्चर, 896।
  12. बार्थ, एफ. 2001. एग्रेरियनिज्म के तहत व्यक्ति और समाज की विशेषताएं, 53-54, 57।
  13. प्रायर, एफ.एल., 2006, द एडॉप्शन ऑफ एग्रीकल्चर, 879-97।