पासवान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


पासवान
धर्म हिन्दूबौद्ध
भाषा
देश भारत
वासित राज्य बिहारझारखंडउत्तर प्रदेश
क्षेत्र पूर्वी भारत

पासवान या दुसाध, भारत के एक समुदाय हैं।[1] वे मुख्य रूप से बिहार,[2] उत्तर प्रदेश और झारखंड में पाए जाते हैं, उर्दू शब्द 'पासवान' का हिंदी में अर्थ है अंगरक्षक या "जो बचाव करता है| समुदाय की मान्यता के अनुसार शब्द की उत्पति भारत में प्रचलन बंगाल के नवाब सिराज-उद-दौला के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के इशारे पर, उनकी ऐतिहासिक भागीदारी के कारण होती है, जिसके बाद उन्हें चौकीदार के पद से पुरस्कृत किया गया और जमींदार के लिए लाठी उपजाने वाले कलेक्टर। वे कुछ रस्मों का पालन करते हैं जैसे कि आग पर चलना अपनी वीरता पर जोर देना.[3] देश की आजादी के पूर्व में राजपूताना में शासक की विजातीय पत्नी को पासवान/पङदायत/दासी कहा जाता था। मारवाड़ रियासत में गुलाब राय एक पासवान थी जो वैश्य जाति से थी।उस समय राजा के पास रहकर काम करने वाले चाकर को भी खवास या पासवान पदवी दी जाती थी। मुकुन्दास जी खीची का नाम मारवाड़ के अजीत सिंह जी के प्रमुख पासवान चाकर मे आता है।

.

मूल देश[संपादित करें]

पासवान जाती का राष्ट्रीयता बहुत सारे मामलों में निर्धारित करना जटिल है जो की समय के साथ अलग-अलग देश में बदल गया, जिसकी वजह से मूल राष्ट्र एक रहस्य बन कर रह गया। पासवान कुलनाम की मूल जातीयता विवाद में हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उपनाम विभिन्न स्थानों में पासवान अलग-अलग नाम से जाना जाता है अब सवाल है, की क्या नाम रूपांतर संगठनात्मक या स्वतंत्र रूप से आया?

उदाहरणार्थ: जैसे एक पेशे से आने वाले अंतिम नामों के मामले में, जो स्वतंत्र रूप से कई क्षेत्रों में प्रदर्शित हो सकते हैं (जैसे कि “दीन”, जो कि पुरोहित के सदस्यों द्वारा अपनाया गया )।

नाम का अर्थ[संपादित करें]

पासवान नाम शिल्पकार से आया, जैसे की “आर्चर” नाम एक “धनुधारी” को दिया गया। भारत और दुनिया भर में लोगो को नाम उनके व्यवसाय के आधार पर स्थानीय भाषा में दिया गया। यही कारण है कि किसी नाम की राष्ट्रीयता और इसकी पूर्वजों द्वारा बोली जाने वाली भाषा जानना आवश्यक है। पासवान जैसे कई नाम कुरान, बाइबल, भगवद्गीता आदि जैसे धार्मिक ग्रंथों से उत्पन्न होते हैं। अक्सर ये नाम धार्मिक प्रशंसा से संबंधित होते हैं जैसे “स्तुति की योग्यता”।

नस्ल और राष्ट्रीयता[संपादित करें]

हमारे पास पासवान नाम की प्राथमिक जातीयता का कोई अभिलेख नहीं है। कई उपनाम पूरे युग में दुनिया भर में यात्रा करते हैं, जिससे उनकी मूल राष्ट्रीयता और जातीयता का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

वर्तनी विविधताएं[संपादित करें]

पासवान के उपनाम के गलत वर्तनी और वैकल्पिक वर्तनी को जानने के लिए नाम के इतिहास को समझना महत्वपूर्ण है। पासवान जैसे पारिवारिक नाम, उच्चारण और वर्तनी में बदलते हैं क्योंकि गांवों पारिवारिक रेखा और भाषाओं में समय-समय बदलते रहें। ऐसे समय में जब साक्षरता असामान्य थी, पासवान जैसे नामों को लिखित किया गया जहाँ लेखक द्वारा सुनाई जाने पर लोगों के नाम आधिकारिक अभिलेख में लिखे गए थे!

यह सभी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]


  1. Mendelsohn, Oliver; Vicziany, Marika (1998). The Untouchables: Subordination, Poverty and the State in Modern India. Cambridge University Press. पृ॰ xiii. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-52155-671-2.
  2. Tewary, Amarnath (2019-03-27). "Hemraj Paswan: A 'centenarian' voter shows political acuity". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2019-04-06.
  3. "Who are the Paswans? 'Upwardly mobile, powerful' group at centre of Bihar polls buzz". The Print. मूल से 30 November 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-11-30.